wordpress par website banane ke fayede, puri jankari hindi me 2019

wordpress par website banane ke fayede, puri jankari hindi me 2019

wordpress website के बारे में

wordpress! वेबसाइट की दुनिया में सबसे आगे है। दुनिया भर में करोड़ो लोग वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग करते है। देखा जाय तो वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना बहुत ही आसान है। हालाँकि इसको सीखने में थोड़ा समय लगता है। WordPress पर वेबसाइट बनाने की प्रक्रिया थोड़ी लम्बी है, लेकिन मुश्किल नहीं है। इसके बारे में हम अगले पोस्ट में चर्चा करेंगे। फ़िलहाल हम वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के लिए क्या चाहिए और इसके क्या फायदे है, हम उसके बारे में बात करेंगे।

Domain Name कैसा चुने

अगर आपने एक वेबसाइट बनाने का मन बना लिया है तो आपको एक Domain Name और Hosting की जरुरत पड़ेगी। डोमेन नाम चुनने से पहले आपकोइस बात का ध्यान रखें होगा की आप किस टॉपिक पर वेबसाइट बनाना चाहते है। कहने का मतलब यह है की आप वही टॉपिक चुने जिसपर आप एक अच्छा और जानकारी पूर्ण आर्टिकल लिख सके।

Bing webmaster tool me website submit kaise kare, full guide(step by step)

उसके बाद आप डोमेन नाम रजिस्टर कर ले। सुनिश्चित करें कि आपके पास शामिल विषय वस्तु में उचित विशेषज्ञता है।उसके बाद आप वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते है। आप निचे दिए गए वेबसाइट के प्रकार के अनुसार डोमेन नाम चुन सकते है।

Business के लिए Domain Name

अगर आप को बिज़नेस करते है, और उसके लिए वेबसाइट बना सकते है। ऐसे में आपको अपने व्यवसाय के अनुसार डोमेन नाम लेना चाहिए। अगर आप अपनी कंपनी का नाम या ब्रांड के नाम का डोमेन रजिस्टर कर सकते है। अगर आप ऐसा करते है, तो अपने बिज़नेस को उचाईयो तक ले जा सकते है।

Personal Use के लिए Domain Name

अगर आप एक ब्लॉगर है तो आप अपने टॉपिक के अनुसार डोमेन नाम चुन सकते है। कोशिश करे की आप जिस टॉपिक पर ब्लॉग्गिंग करते है उसी नाम को चुने। यह डोमेन नाम एक टॉप लेवल की डोमेन होनी चाहिए जैसे की www.example.com.

Best Hosting

अगर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाते है तो आपको एक होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी। आपने Domain Name रजिस्टर कर लिया है तो आपको एक होस्टिंग लेना होगा। उससे पहले आपको यह जानना होगा की Website hosting kya hai – best web hosting provider कौन कौन से है। वर्डप्रेस के आप निचे दिए होस्टिंग को चुन सकते है। ये आपके लिए अच्छा और किफायती होगा।

  1. Shared hosting
  2. Managed WordPress hosting

अगर आप वेबसाइट बनाना शुरू करना चाहते है, तो आपके लिए सबसे बढ़िया होगा की आप Shared Hosting ही ले। क्योंकि यह आपके वेबसाइट के शुरुआती समय के लिए अच्छा होगा। यह आपके बजट में आता है। दुनिया भर में कई कम्पनिया होस्टिंग प्रोवाइड करती है। आप इनमे से कोई भी चुन सकते है।

Hosting कैसी ले

आपके लिए यह अच्छा होगा की आप होस्टिंग वही से ले जहा से आपने Domain Name Purchase किया है। इससे आपको यह फायदा होगा की आपकी वेबसाइट जल्दी से Live हो जाती है। होस्टिंग में कोई भी प्रॉब्लम होती है तो आपको पूरा सपोर्ट मिलती है। इसके साथ ही आप एक्स्ट्रा सेटिंग से बच सकते है।

Note :- होस्टिंग खरीदने से पहले आप सारी कंपनियों के प्लान और कीमत को देख लेना चाहिए। ऐसा करने आप एक अच्छा और सस्ता होस्टिंग खरीद सकते है। 

अब आप शानदार वेबसाइट बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार है। अब आप होस्टिंग को मैनेज करते हुए कण्ट्रोल पैनल में जाए और WordPress को इंस्टॉल करे। इसके बाद आप अपने मन मुताबिक वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते है। WordPress पर वेबसाइट बन जाने के बाद अपने वेबसाइट को अच्छीतरह से कस्टमाइज करे।

अब आप आर्टिकल लिखना सुरु कर सकते है। वेबसाइट को अच्छा दिखने के लिए एक प्रीमियम थीम का उपयोग करे। जिससे आपकी वेबसाइट जल्दी से ओपन होती है। वेबसाइट को रैंक करने के लिए आपको कई प्रकार के प्लगइन को इनस्टॉल कर सकते है। ये प्लगइन फ्री और पेड दोनों रूप में उपलब्ध है, आपको जो अच्छा लगे वो चुन सकते है।

wordpress उपयोग करने के फायदे

अगर आप WordPress पर वेबसाइट बनाना चाहते है, तो इसके कई फायदे हैं। इसके साथ ही इसमें कुछ कमिया भी है, जिसे आपको जान लेना चाहिए। चलिए WordPress के कुछ फायदे और नुकशान के बारे में जान ले।

Open Source of wordpress

WordPress सभी के लिए उपलब्ध है, जिसके कारण कई वेबसाइट बिल्डर आसानी से इसका उपयोग कर सकते है। इस तरह वह बहुत ही काम समय में एक अच्छी वेबसाइट बना सकते है। इससे आपका खर्चा और समय भी बचता है। इस तरह आप बहुत ही आसानी से एक अच्छी वेबसाइट बनाकर उसका उपयोग कर सकते है।

Simple to Use

वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत ही आसान है। एक वेबसाइट बिल्डर के लिए इसका उपयोग करना और कस्टमाइज करना बहुत आसान है। आपके कार्य को हासन बनाने के लिए इसमें कई तरह के प्लगइन मौजूग है। जिसके कारण वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना और इसे उपयोग करना बहुत आसान है। आपको किसी वेबसाइट बिल्डर की जरुरत नहीं पड़ेगी। आप खुद ही एक वेबसाइट बना सकते है।

Fast website Building

होस्टिंग सुबिधा की मदद से आप वर्डप्रेस को बस एक क्लिक के साथ इनस्टॉल कर सकते है। इनस्टॉल होने के बाद आप बहुत तेजी के साथ वेबसाइट बना सकते है।

SEO की सुबिधा

वर्डप्रेस SEO के हिसाब से काफी महत्वपूर्ण है। इसमें आप अपने वेबसाइट को सर्च इंजन के हिसाब से ऑप्टिमाइज़ कर सकते है। इसमें आपको कुछ ऐसे प्लगइन मिलते है, जिसकी सहयता से आप अपने आर्टिकल को भी SEO के अनुकूल बना सकते है।

कुछ सिमित सुबिधाये

वर्डप्रेस बिलकुल फ्री है बस आपको होस्टिंग का खर्चा करना पडता है। इसलिए इसमें आपको बहुत सारी फीचर नहीं मिल पाते है। अगर आपको वेबसाइट रैंक करनी हो तो आपको कुछ खर्चा करना पड़ेगा। जैसे प्लगइन के पेड वर्जन का उपयोग कर सकते है।

कीमत कितनी

इसके कीमत क बात करे तो यह बिलकुल फ्री है। इसे उसे करने के लिए आपको कोई भी खर्चा करने की जरुरत नहीं है। अगर कुछ खर्च होगा तो वो डोमेन रजिस्ट्रेशन और होस्टिंग होगा। इसके बाद आप इसे आप आसानी से उपयोग कर सकते है।

इसे भी पढ़े

Write a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.