WordPress Hosting Ka Best Solution Kya Hai 2019

364
0
SHARE
WordPress Hosting Ka Best Solution Kya Hai 2019
WordPress Hosting Best Solution

WordPress Hosting Option?

दोस्तों जैसा की आप जानते है की एक ब्लॉग वेबसाइट बनाने के लिए बहुत सारी चीजों की जरुरत पड़ती है। उनमे से सबसे महत्वपूर्ण चीज है Web Hosting. इसके बिना आप WordPress पर बानी किसी भी Website को इंटरनेट पर Live नहीं कर सकते है। इससे भी ज्यादा आपको यह पता होगा की WordPress पर वेबसाइट बनाने के क्या फायदे है? लेकिन सवाल ये है की कौन सी Hosting आपके लिए अच्छी रहेगी। किस Hosting को आप WordPress Hosting के रूप में चयन करे। इन सारी समस्याओ के समाधान को ध्यान में रखते हुए मैंने ये आर्टिकल लिखा है।

अगर आप होस्टिंग लेने के बारे में सोच रहे है तो आपको बहुत सारे WordPress Hosting विकल्प मिल सकता है। लेकिन इनकी क्या क्या खाशियत है हम आपको बताने जा रहे है। इस Article को पढ़कर आप निश्चित रूप से एक बढ़िया WordPress Hosting चुनने में सफल हो सकते है।

Best Word PressHosting Option 

क्या आपने WordPress एक ब्लॉग बना लिया है या फिर बनाने वाले तो आपके लिए एक Web Hosting लेना बहुत जरुरी है। आप WordPress Hosting के लिए निम्नलिखित विकल्प चुन सकते है। आईये देखते है ये कौन कौन से है :-

WordPress Hosting – Free Option 

जब आप एक फ्री में ब्लॉग या वेबसाइट को बनाने के बारे में सोचते है। आपके लिये www.wordpress.com को चुनना काफी उपयोगी हो सकता है। क्योकि यहाँ पर ब्लॉग बनाने से आपको Hosting वाली problem से छुटकारा मिल जाता है। इसमें आपकी वेबसाइट WordPress के सर्वर पर Automatic Host हो जाती है। जो आपके लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं पड़ती है। बस फर्क यह है की आपको यहाँ एक Sub Domain दिया जाता है। जो Blogdomain.wordpress.com होता है।

आप WordPress पर free का ब्लॉग बनाकर भी उनकी लगभग सारी सुबिधाओ का इस्तेमाल कर सकते है। यह आपके लिए बिलकुल फ्री होता है। यदि आप कुछ पैसे खर्च कर सकते है तो आप एक TopLeval Domain खरीद सकते है। अगर आप चाहे तो इस Domain को आप WordPress.com हटाने के लिए उपयोग कर सकते है। ऐसा करने के लिए आपको Upgrade प्लान choose करना होगा। उसके बाद आप प्लान के अंतर्गत दी जाने वाली सारी सुबिधाओ का इस्तेमाल आसानी से कर सकते है।

Paid Option – Managed WordPress Hosting  

यह WordPress Hosting Solution भी आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। अगर आपको Hosting Manage करने कोई परेशानी है तो ही आप इसे चुने।क्योंकि Managed WordPress Hosting वह सेवा है जिसे कोई Professional कंपनी control करती है। आपके website की सारी जिम्मेदारी और Data उनके हाथ में होता है। वे आपकी WordPress Website के लिए सारी जरूरत की चीजो का ध्यान देते है। जैसे की Security, Backup and SSL इत्यादि। वे आपकी वेबसाइट को गूगल में रैंक करने लायक बनाते है। जिसके लिए आपको और पैसे खर्च करने पड़ते है। जैसा की मैंने बताया की आपके WordPress Website पर उनका control होता है, ऐसे में अगर आपकी website Successful हो जाती है तो आपको और अधिक invest करना होगा।  इसके लिए आप गूगल में Managed WordPress Hosting टाइप करके सर्च कर सकते है।

अब अंत में हम तीसरा और सबसे Best option का बात करेंगे, जो आपके लिए बहुत शानदार Option है। यह उन लोगो के लिए सबसे अच्छा है जो लोग कम बजट में अपने वेबसाइट के लिए WordPress Hosting लेना कहते है। 

Self-Hosted WordPress Hosting 

अगर आप ब्लॉग या वेबसाइट के लिए होस्टिंग लेना चाहते है तो यह आपके लिए बहुत उपयोगी है। इस प्रकार के Web Hosting में अपने WordPress की वेबसाइट को मैनेज करना बहुत ही आसान है। मेरे हिसाब से यह Hosting आपके WordPress Hosting के लिए काफी बेस्ट है क्योंकि यह पर आपका पूरा कंट्रोल होता है। कहने का मतलब यह की आपकी वेबसाइट की सारी जिम्मेदारी आपके हाथ में होता है। साथ ही साथ फायदा और नुकशान का जिम्मेदार भी आप ही होते है।

डरिये माता नुकशान का मतलब कुछ सेटिंग प्रॉब्लम या फिर कोई Data Loss आपकी गलती से हो सकता है। लेकिन अगर आप इसे सावधानीपूर्वक उपयोग करेंगे तो यह बहुत शानदार तरीके मैनेज हो जाती है। आप अपने Website को बेहतर बनाने के लिए अनेक प्रकार के Plugin का इस्तेमाल कर सकते है। इसे लेने के लिए आपको पैसे देने पड़ते है, लेकिन यह Managed WordPress Hosting से सस्ता होता है। इसमें आपका पूरा control भी होता है। इसमें आपको एक cPannel(ControPannel) दिया जाता है जहा से आप बस एक Click और थोड़ी बहुत Setting करके WordPress को Install कर सकते है। जो काफी सरल है।

इसमें आपको कई तरह के HostingPlan दिए जाते है। जिसे आप अपने Budget और Requirement के अनुशार ले सकते है। ये Hosting Plan निम्नप्रकार के आते है। जिसके बारे हम निचे पढ़ेंगे।

Shared Hosting 

इस प्रकार के Hosting में कंपनी एक ही सर्वर पर कई वेबसाइट को Hosting देते है। यह किसी भी Web Hosting Provider का Basic प्लान होता है। जिसे आप बहुत काम Budget में भी ले सकते है। कही कही तो आपको यह होस्टिंग फ्री में भी मिल जाती है लेकिन आपको पता ही होगा की फ्री की चीजे कैसे होती है। मेरी मने तो अगर आप ब्लॉग को लेकर Serious है तो कुछ पैसे( 500 से 1000 रूपये) खर्च कर यह होस्टिंग ले सकते है। अगर आपका Start Up है तो यह आपके लिए Best Option साबित हो सकता है।

VPS Hosting 

अगर आपका बिज़नेस बढ़ रहा है तो आप इसे चुन सकते है जो की आपके लिए अच्छा रहेगा। इसमें आपको सर्वर का कोई भाग आपको दिया जाता है, जिसमें केवल आपकी ही वेबसाइट Run करती है। जैसा की Shared Hosting में नहीं होता है। इसे लेने से आपकी वेबसाइट काफी तेज हो जाती है। इस सर्वर के सरे Facilities को आप आसानी उपयोग कर सकते है। इसमें आपको किसी सर्वर का 8 GB का है तो उसमे का कोई पूरा हिस्सा केवल आपको दे दिया जाता है। जैसे की मान लीजिये कोई सर्वर का RAM 2 GB के चार VPS Server होते है। अगर आप एक 2 GB का VPS Server खरीद लेते तो उसे केवल आप ही इस्तेमाल कर सकते है। हालाँकि यह थोड़ा महंगा होता है। जिसे आप लगभग 1000 रुपये प्रति महीने की दर से खरीद सकते है।

Dedicated Hosting 

यह भी VPS Server की तरह होता है, फर्क इतना है की इसमें आपको सर्वर के किसी भाग की जगह पर आपको पूरा सर्वर ही दे दिया जाता है। इसका आप जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन आपको कम्पनी के कुछ Terms and Conditions को follow करना होता है। जिस प्रकार आप होस्टिंग में वेबसाइट का कंट्रोल आपके हाथ में होता है ठीक उसी प्रकार Dedicted Server के ऊपर आपका पूरा कंट्रोल होता है। इसमें आपको पूरा का पूरा एक RAM,CPU और Storage दिया जाता जो आपके वेबसाइट के लिए जरुरी है।

Cloud Hosting 

यह भी आपके WordPress Hosting काफी अच्छा है। इस प्रकार के Hosting में आपको विभिन्न प्रकार के प्लान मिलते है। जिसे आप अपने जरुरत के हिसाब से चुन सकते है।  यह होस्टिंग बिज़नेस के लिए काफी अच्छी होती है, क्योंकि आप अपने बिज़नेस को आगे ले जाना चाहते है। अगर बिज़नेस बढ़ जाता है तो आपको होस्टिंग चेंज करने में काफी दिक्क्त आ सकती है। ऐसे में आपके लिए Cloud Hosting काफी फायदेमंद हो सकती है। क्योंकि इसमें आप जितना स्पेस और RAM उपयोग करते उसी का पैसा देना पड़ता है। इसे लेने के बाद आप Hosting Change करने और Plan Upgrade करने की समस्या से बच जाते है। लेकिन ऊपर बातये गए होस्टिंग प्लान में ऐसा नहीं है। अगर उनके अंदर आपको ज्यादा RAM और स्पेस चाहिए तो आपको प्लान Upgrade करना पड़ता है।

Conclusion

दोस्तों आज के लिए बस इतना ही इसी तरह के आर्टिकल पढ़ने के लिए आप मेर वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है। आशा करता हु यह पोस्ट आपको भविष्य में एक अच्छा Hosting चुनने में मदद करेगा। यदि आप शुरुवाती दौर में है तो आपको Linux Shared Hosting लेनी चाहिए। जिसमे आपको cPannel दिया जाता है जिससे आप अपने Blog या WordPress Website को आसानी से मैनेज कर सकते है। इस प्रकार के होस्टिंग लेते समय आपको सर्वर Uptime को ध्यान देना चाहिए।

 

आर्टिकल पसंद आया तो Like और Share करना ना भूले। 

धन्यबाद HappyReading 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.