website pe AdSense Approval kaise le new trick 2018 hindi me

141
2
SHARE
website pe AdSense Approval kaise le new trick 2018 hindi me
webiste pe AdSense Approval

Adsense Kya Hai Aur Iska kya Fayda Hai 

Adsense Approval से पहले आप सबसे पहले ये जान ले की AdSense क्या है, तो हम आपको बता दे की ये एक Google का Advertisement Program है।  जिसकी वजह से आपके Blog, Website, YouTube  और अन्य Plateform पर Advertisment दिखता। अगर इन Ads पर कोई भी क्लिक करता है तो इससे Website Owner को इसका फायदा मिलता है यानि पैसा मिलेगा। 

अगर आपके पास भी कोई Blog, Website या फिर YouTube Channel तो आप Adsense Approval लेने के बाद उस पर Ads दिखा कर पैसे कमा सकते है। लेकिन इसके लिए आपको पहले AdSense Account बनाना होगा और इसे Approved कराना होगा। उसके बाद ही आप अपने Blog पर Ads लगाकर उनसे पैसा Earn कर सकते है। 

इसके लिए आपको कुछ तरीको को पालन करना होगा और आप अपने AdSense Account को आसानी से एक दिन में ही Approved करा सकते है। जो इस प्रकार आईये देखते है :-

Website/Blogger Account  

Blogger एक Google का Product है, जहा पर आप अपने Idea/Thoughts को Share कर सकते है। इसके लिए आपके पास एक Blogger Account या फिर एक वेबसाइट होना चाहिए जिस पर आपको Google का Advertisement करना है।  Blogger Account बनाने के लिए आपको Blogger Page पर जाना हो और अपने Google account से Sign in करना होगा, और दिए गए स्टेप को Follow करना होगा। इस तरह आपका Account बन के तैयार हो जायेगा। 

1. Domain Ya Blogger Account 

जब आप पहली बार Blogger में Account बनाते है तो आपको Blogger की तरफ से एक Sub-Domain मिलता है जैसे की yoursitename.blogspot.com और यह एक Blogger Hosted Account होता है। इसपर आपको अगर Adsense का Approval लेना है तो आपको 6 Months तक Wait करना पड़ेगा। अगर आप wait नहीं करना चाहते तो आपको Top Leval Domain Buy करना पड़ेगा, जैसे की www.example.com होता है। इसे Non-Hosted Account कहते है। इस Domain को Blogger से link करके आसानी से Adsense approval के लिए aply कर सकते है। 

2. Blog/Website me Post Content 

अब आपको New post पर Click करके अपने Blog में Post करने के लिए Article लिखना होगा। अपने Blog के लिए Article लिखते हुए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपका Content Unique हो। इन Content को कही से Copy न करे तो अच्छा होगा। आपके Article में काम से कम 400 से ज्यादा words होने चाहिए। अगर आप कही से Copy करते है तो उसे  language में Modify कर  अच्छा रहेगा। AdSense Approval के लिए Apply करने से पहले ये Ensure कर ली की आपके Blog/Website पे 15 से ज्यादा Post हो।

3. Blog/Website ke liye Theme/Template

आपको Blogger की तरफ से Free Themes मिल जाएगी जिसे आप अपने Blog पे Set कर सकते है। अगर ये Templates आपको अच्छे नहीं लगते है तो आप Google में Search करने पे Free Themes Download करने के बहुत सारे Option मिल जायेंगे। आप उन website पर जाकर अपनी मनपसंद की Themes को Download करके अपने Blog पर लगा सकते है जो आपके Blog को एक अच्छा Appearance देते है।

आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप जो Theme Install कर रहे है, वो Responsive और Mobile Friendly होना चाहिए। लेकिन मै आपको Suggest करूँगा की आप एक Premium Theme को Buy कर ले और उसे अपने Blog पे लगाए, क्यों की Free Themes में company के कुछ Encrypted code होते है। इन Code की वजह से आप इनके Footer Credit को नहीं हटा सकते है। 

4. Blog/Website ko Custmize kare

आपको Theme Install करने के बाद अपनी Blog/Website को अच्छी तरह से Customize करना पड़ेगा। जिससे Reader को कोई Problem ना हो, कहने का मतलब ये है की आप Blog/Website का Menu Navigation, आपके Post के अनुसार होना चाहिए। अगर Reader कोई Menu Select करता है हो उसमे उस Menu से related post ही होने चाहिए। ऐसा करने के लिए आप जब Article लिखे तो उसे उसी हिसाब से Label/Tagging करे, जिससे आपको Theme Customize करे में आसानी हो।  

5. Blog/Website ka Sitemap submit kare

एक बार ऊपर के सारे Process हो जाने के बाद आपको अपने Blog/Website का Sitemap Google Webmaster Tool में Submit करना होगा, जिससे की google को पता चले के इस Name की कोई Blog/Website है और उसमे कुछ Information है। इस तरह आपकी Blog/Website और इसके Article Google Search Result में दिखाई देगा, जैसा आप दूसरे की Website देखते है। 

6. Adsense Account bana le 

अब अंत में आपको एक Adsense Account बनाना होगा, जिसे आपको Approve करना होगा। उसके बाद ही आप अपने Blog/Website पर Google के Advertisement दिखा सकते है। एक बार Account बन जाने के बाद आपको Adsense Account के Dashboard में जाना होगा। फिर My Ads में Other Product पर Click करके वह पर अपने Blog/Website का URL डालकर Application Submit करना होगा। Application Submit करने के बाद Google आपके Website/Blog को अच्छी तरह से Review करेगा। अगर सब कुछ Adsense के Privacy Policy और Terms Conditions के अनुसार रहा तो आप को Approval मिल जायेगा। उसके बाद आप अपनी Blog पर जैसा चाहे जिस type का चाहे Ads create करके लगा सकते है। 

उम्मीद करता हु की इस पोस्ट से आपको काफी मदद मिलेगी और आप अपने Blog के लिए Adsense का Approval आसानी से ले पाएंगे।

Like , Share This post कोई सवाल है तो Comment करे 

2 COMMENTS

  1. Agar main Hindi aur English dono languages me ek hi blog pr likhta hun toh kya main Adsense se approval le skta hun? Agar haan, toh mujhe kon si Language choose karni hogi? Hindi or English?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.