Website hosting kya hai – best web hosting provider 2019 full detail

229
0
SHARE
Website hosting kya hai - best web hosting provider 2019 full detail
Website hosting kya hai

Website Hosting Kya Hai ?

Website Hosting Kya Hai इसे समझने के लिए आपको यह ध्यान देना होगा की हर एक वेबसाइट को एक सर्वर की आवश्यकता होती है। इससे आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर दिखाई देती है। इसी सर्वर के माध्यम से एक वेबसाइट और उसमें दी गयी जानकारी आप तक पहुँचती है। इसी सर्वर को वेबसाइट होस्टिंग कहते है। जब भी कोई वेबसाइट का URL सर्च इंजन में टाइप करता है तो वह होस्टिंग सर्वर की सहायता से उस वेबसाइट तक पहुँचता है।

वेबसाइट होस्टिंग वह सुबिधा है जिसकी सहयता से आप किसी ओर्गनइजेशन या किसी के वेबसाइट तक पहुंचते है। यानि website hosting आपके और वेबसाइट ओनर के मध्य की कड़ी है। यह न हो तो आप कभी भी उस वेबसाइट के कंटेंट को नहीं देख पाएंगे। वेबसाइट होस्टिंग प्रोवाइडर आपको इसी प्रकार की सुबिधा प्रदान करते है।

Website Hosting कैसे ले

अगर आप भी किसी वेबसाइट को होस्ट करना चाहते है ? तो आपको निचे दी गयी चीजों की आवश्यकता पड़ेगी :-

1. Domain Name Ya Website URL

Domain Name आपके वेबसाइट का URL होता है, जिसे इंटरनेट यूजर सर्च करता है। इसे आपको रजिस्टर करना होता है। एक बार रजिस्टर हो जाने के बाद यह Domain Name किसी और को नहीं दिया जाता है। कई सारी कम्पनिया डोमेन नाम बेचती है, जहा से आप अपने वेबसाइट या बिज़नेस के अनुसान रजिस्टर करवा सकते है। उनमें से कुछ कंपनियों के नाम इस प्रकार है – GoDady, Hostgator और BigRock यहां से आप प्राइस को compare करके डोमेन नाम खरीद सकते है।

2. Best Web Hosting Server

प्रत्येक वेबसाइट को एक वेब होस्ट सर्वर की आवश्यकता होती है जहां आपके वेबसाइट की पूरी जानकारी इकठ्ठा होती है। जिसे लोग देख और पढ़ सकते है। जब इंटरनेट यूजर आपके वेबसाइट का URL सर्च करता है तो उसे होस्टिंग सर्वर की मदद से आपके वेबसाइट के कंटेंट को देखता है। Website Hosting Service वेबसाइट को रीडर तक पहुंचने में मदद करती है।

Type of Website Hosting

वेबसाइट होस्टिंग कई प्रकार की होती है, जो उपयोगकर्ता के जरुरत के हिसाब से बनाया जाता है। निचे मैने डिटेल में समझाया है, जो आपको सही होस्टिंग चुनने में मदद कर सकती है।

1. Shared Web Hosting

Shared Hosting थोड़ी सस्ती होती है। इसमें आपको कई प्लान चुनने का ऑप्शन मिलता है। जिसे आप अपने जरुरत के हिसाब से ले सकते है। अगर आपके पास काम ट्रैफिक है, तो आप इसे ले सकते है। होस्टिंग प्रोवाइडर एक ही सर्वर पर कई वेबसाइट को होस्ट करते है। इसमें आप आसानी एक वेबसाइट को होस्ट कर सकते है। अगर आप चाहे तो इसे बाद में अपग्रेड भी कर सकते है।

2. Website Builder

यह वेबसाइट होस्टिंग सर्विस बहुत ही कमल की होती है। क्योंकि इसमें आपको किसी थर्ड पार्टी से होस्टिंग खरीदने की जरुरत नहीं पड़ती है। इस होस्टिंग प्रोवाइडर की वेबसाइट पर आप एक ब्लॉग बना सकते है, जो इनके ही सर्वर पर होस्ट होगी। यहाँ पर आपको एक बेहतर थीम डिज़ाइन मिलती है। जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को एक प्रोफैशनल लुक दे सकते है। आप ब्लॉगर, विक्स और वर्डप्रेस पर फ्री में वेबसाइट बना सकते है।

3. VPS Web Hosting

VPS Web Hosting का उपयोग आप तब कर सकते है, जब आपके पास ट्रैफिक ज्यादा हो। ऐसे में आप Shared Hosting से इसे मैनेज नहीं कर सकते। इस लिए आपको अपने प्लान को अपग्रेड करना होगा। अगर आपके पास बजट है तो आप डेडिकेटेड होस्टिंग ले सकते है। लेकिन अगर आपके पास कम बजट है तो आप VPS Hosting चुन सकते है। यह आपके लिए बेस्ट रहेगा।

4. Dedicated Web Hosting or Server

Dedicated Hosting को तब लेना चाहिए जब आपके पास ट्रैफिक बहुत ही ज्यादा हो। यानि आपका बिज़नेस तेजी आगे बढ़ रहा हो। उस समय आपको एक डेडिकेटेड सर्वर की जरुरत पड़ेगी। इसमें आपको पूरा सर्वर मिलता है, जिसपर आपका पूरा कण्ट्रोल होता है। आप इस वेब होस्टिंग का जैसे चाहे वैसे इस्तेमाल कर सकते है। इसमें आपको एक से ज्यादा वेबसाइट को होस्ट करने का ऑप्शन मिलता है।

5. Re-seller Web Hosting

Re-Seller Web Hosting एक थर्ड पार्टी होस्टिंग होती है। इसमें आपको वो सारी सुबिधा मिलती है, जो आपको Shared Hosting में मिलती है। यह होस्टिंग सर्विस कोई भी सुरु कर सकता है। यह एक होस्टिंग प्रोवाइडर से लिया गया डेडिकेटेड सर्वर होता है। इसका ओनर आपको इसमें वेबसाइट होस्ट करने का परमिशन देता है, जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है। कहने का मतलब यह है कि मैंने एक घर ख़रीदा और उसमे एक पेइंग गेस्ट रख लिया।

अगर आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है, जिसे आप सर्वर पर होस्ट करना चाहते है। आप ऊपर दिए गए होस्टिंग्स को अपने जरुरत के हिसाब से चुन सकते है। हर एक होस्टिंग में कई प्लान दिए जाते है, जिसमे से आपके लिए जो बेस्ट हो उसे चुन सकते है।

इसे भी पढ़े 

Top Web Hosting Provider

आपके लिए निचे मै कुछ वेब होस्टिंग प्रोवाइडर का लिंक दे रहा हु, जहा से आप बिना संकोच के वेब होस्टिंग खरीद सकते है। दुनिया भर में बहुत सारे लोग इन्ही से वेब होस्टिंग खरीदते है। अगर आप इनसे होस्टिंग लेते है, तो आप को कोई दिक्क्त नहीं होगी। आपको टेक्निकल सपोर्ट भी मिलेगा।

  1. Godady
  2. Hostgator
  3. BlueHost
  4. BigRock

आप इनमे से किसी का भी होस्टिंग चुन सकते है। लेकिन इस बात का जरूर ध्यान दे की होस्टिंग प्लान लेने से पहले आप इनके प्लान और प्राइसिंग को Compare  कर ले। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.