दोस्तों क्या आपको पता है की ब्लॉग्गिंग क्या होता है ? अगर नहीं तो मुझे पूरी तरह से विश्वास है की आपको यह भी नहीं पता होगा की ब्लॉग्गिंग से पैसे भी कमाया जा सकता है। अगर आप भी ब्लॉग्गिंग में अपना करियर बनाना चाहते है, तो कुछ ही दिनों में आप भी पैसे कामना शुरू कर सकते है। हलाकि इसके लिए आपको काफी मेहनत करनी होगी तब जाकर आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आज मई आपके लिए एक मोटिवेशनल आर्टिकल लेकर आया हु। इसमें मैंने Top 10 Blogger of India के बारे में बताया हु।

ये सारे ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग की दुनिया काफी आगे बढ़ चुके है। ये अपने ब्लॉग से लाखो रुपये हर महीने कमा रहे है। मैंने उनकी कमाई के बारे में भी चर्चा किया है की उनकी कमाई कितनी है। साथ ही यह भी बताया है की ब्लॉग्गिंग के अलावा और कहा से कमाई कर रहे है। मैंने यह आर्टिकल काफी रिसर्च करके लिखा हु और कोशिश किया हु की आपको सही जानकारी दे सकु। लेकिन हो सकता है यह अमाउंट उनके वास्तविक कमाई से अलग हो।

Top 10 Blogger of India

मै इस आर्टिकल के जरिये उनको कोई स्थान नहीं देना चाहता। इस पोस्ट के जरिये मै उनकी एक लिस्ट तैयार की है। यह किसी भी जानकारी का कोई सर्टिफिकेट नहीं है। बस मैंने आपको मोटीवेट करने के लिए यह आर्टिकल लिखा है। चलिए एक के बाद एक देखते है :-

Important Point:- इस आर्टिकल में मैंने Top 10 Blogger of India के बारे बताया हु। साथ ही मैंने यह भी बताया है की उनकी आमदनी कितनी है, और इनके इस कमाई का श्रोत क्या है। आर्टिकल में लिखी हुयी सारी जानकारी पूरी तरह से सही नहीं हो सकती है, हो सकता है यह जानकारी Actual रिपोर्ट से अलग हो। यह बस एक Motivational Article है. 

Harsh Agarwal – ShoutMeLoud

usefulstep.com
Image Source – Twitter

हर्ष अग्रवाल के बारे में :- हर्ष अग्रवाल आज के समय में सबसे ज्यादा युवा और एनर्जेटिक ब्लॉगर है, जो नए ब्लॉगर के बिच काफी प्रशिद्ध है। ये दिल्ली के रहने वाले है। ये अपने ब्लॉग और अन्य श्रोत से इतना पैसा कमा लेते है की वे अपने जीवन की साड़ी इच्छाओ को आसानी पूरा कर सके। इनके ब्लॉग को भारत में ही नहीं बल्कि विदेशो में भी पसंद किया जाता है। अगर को ब्लॉग्गिंग में करियर बनाना चाहता है तो इनका ब्लॉग उनके लिए सर्वोत्तम होगा।

अगर आप इनके ब्लॉग के साथ जुड़ते है तो आप कुछ ही दिनों में ब्लॉगिंग, एसईओ (सर्च इंजन मार्केटिंग), सोशल मीडिया मार्केटिंग, एफिलिएट मार्केटिंग, बिजनेस शुरू करने के बारे में आसानी से सिख सकते है। उनका मुख्य उदेश्य यह की आप 9-6 की नौकरी को छोड़कर आप किस तरह एक मालिक का जिंदगी जी सकते है। उन्होंने अपनी एक जॉब को छोड़कर ब्लॉग्गिंग की करियर सितंबर 2008 में शुरू किया था। अभी तक वे अपनी ब्लॉग्गिंग को बड़े ही दिल लगाकर कर रहे है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकम की बात इनकी महीने की कमाई लगभग $ 40555 (यानि लगभग 26 Lakh) रूपये है। जो किसी भी 9 से 5 बजे तक के नौकरी में नहीं कमाया जा सकता। उनकी कमाई का जरिया कुछ इस प्रकार है :-

Google AdSense, Media.net, Affiliate marketing, eBooks + ShoutMeLoud Store, ElegantThemes, Direct ads इत्यादि।

Amit Agarwal – labnol.org

amit agrawal
Image Source – Twitter

अमित अग्रवाल के बारे में:- ये सबसे पहले अमेरिका के एक फर्म में काम करते थे। वह ये नौकरी छोड़कर ब्लॉग्गिंग की शुवत करते हुये अपना पहला ब्लॉग Lablol के नाम से बनाया। ये टेक्नोलॉजी के क्षेत्र के ब्लोग्गर्स में सबसे ऊपर पाए जाते है। ब्लॉग शुरू करने के बाद कुछ ही दिनों में इन्होने काफी सफलता हाशिल कर लिया था। ये अपने ब्लॉग पर नियमित रूप से सॉफ्टवेयर और मोबाइल ऐप आदि के बारे में आर्टिकल लिखते रहते है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 31,000 या यानि 17 लाख रुपये प्रति महीना कमाते है।इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है

Google Adsense, Paid Advertisement, Affiliate Income इत्यादि।

Faisal Farooqui – MouthShut

Faisal Farooqui
image source – Twitter

फैसल फारूकी के बारे – ये MouthShut.com के फाउंडर है। ये अपने वेबसाइट में Consumer रेटिंग और वेबसाइट रिव्यु देते है। यह केवल एक वेबसाइट ही नहीं बल्कि यह एक प्रसिद्ध उद्यमियों में से एक है। इनकी वेबसाइट का काम मुख्य रूप से एक customer research और web पर आधारित एक सर्विस पोर्टल है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 50,000 प्रति महीना कमाते है।

Shradha Sharma – Yourstory.com 

Shradha Sharma
Image Source – Twitter

श्रद्धा शर्मा के बारे में – इन्होने YourStory.com के नाम से अपना ब्लॉग्गिंग करियर शुरू किया था। आज ये भारत के प्रशिद्ध ब्लॉगर में से एक महिला ब्लॉगर है। पहले तो ये अपनी को आपकी स्टोरी से सुरु किया लेकिन बाद में ये अपनी वेबसाइट पर उद्दमियो, बिज़नेस लीडर और उनके बारे में आर्टिकल प्रकाशित करने लगी। अब यह भारत की टॉप मीडिया वेबसाइट में से एक है। साथ ही साथ ये बिज़नेस फाउंडर की कहानिया भी अपनी वेबसाइट पर लिखती है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 31,000. प्रति महीना कमाते है।

Srinivas Tamada – 9lessons.info

Srinivas Tamada
Image Source – Twitter

श्रीनिवास तामडा के बारे में – ये मुख्य रूप से भारत के चेन्नई शहर के रहने वाले है। चेन्नई, भारत आधारित ब्लॉगर है। इंहोहोने ब्लॉग्गिंग की शुरुवात 9lesson.info के नाम के वेबसाइट से शुरू किया था। ये अपने वेबसाइट पर प्रोग्रामिंग, वेब डिज़ाइनिंग से रिलेटेड आर्टिकल लिखते रहते है। यह ब्लॉग वेब डेवलपर के बिच काफी ज्यादा पॉपुलर है। ये अपने ब्लॉग की कमाई से एक अच्छा जीवन जी रहे है और अपने सपनो को आसानी से पूरा कर रहे है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 5000 से 8500 Doller प्रति महीना कमाते है। इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है

Google Adsense, Direct Advertisements, Affiliates networks इत्यादि।

Varun Krishnan – fonearena.com

Varun Krishnan
Image Source – Twitter

वरुण कृष्णन के बारे में – ये भारत के सबसे ज्यादा पॉप्लर ब्लोग्गर्स में से एक है। इनके पास fonearena नाम का ब्लॉग या वेबसाइट है। जिसके बारे शायद ही कोई हो जो नहीं जनता हो। ये इसके फाउंडर है। ये अपने ब्लॉग पर विश्व के सभी समर्टफोन और मोबाइल के बारे में आर्टिकल लिखते है। साथ ही साथ ये टेक्नोलॉजी न्यूज़ और गैजेट्स के बारे में रिव्यु देते है। जो आज के दिनों में लोगो को काफी मदद पहुंचता है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 23,000 प्रति महीना कमाते है।इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है।

Arun Prabhudesai – Trak.in

Arun Prabhudesai
Image Source – Twitter

अरुण प्रभुदेसाई के बारे में – ये भारत के पुणे के रहने वाले है, इन्होने अपने ब्लॉग्गिंग की जर्नी Tark.in नामक ब्लॉग से 2007 में शुरू किया था। ये भी शीर्ष ब्लॉगर्स में से एक है। ये अपने ब्लॉग पर निरन्तर बिज़नेस टेक्नोलॉजी इकोनॉमिक्स और शेयर मार्किट के बारे में लिखते रहते है। इसके अलावा इनको फोटोग्राफी में भी काफी इंटरेस्ट है। ये ब्लॉग्गिंग की कमाई से इतना कमा लेते है की अपनी इच्छाओ को आराम से पूरा कर सके। यह उनके लिए काफी होता है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $ 4,000 से लेकर $5,000 प्रति महीना कमाते है। इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है।

Ashish Sinha – NextBigWhat.com

Ashish Sinha
Image Source – Google

आशीष सिन्हा के बारे में – इनका नाम भी भारत के प्रशिद्ध ब्लॉगर में लिया जाता है। यह विश्व के प्रशिद्ध कम्पनिया IBM, Yahoo के लिए काम कर चुके है। इनको टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में काफी ज्यादा नॉलेज है। इन्होने अपनी ब्लॉग्गिंग की शुरुवात प्लगड नामक ब्लॉग से 2007 शुरू किया था। बाद में उन्होंने इसका नाम बदलकर NextBigWhat.com कर लिया।  इस ब्लॉग में वे टेक्नोलॉजी और बिज़नेस स्टार्टअप के बारे में लिखते रहते है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और अन्य सोर्स से लगभग $17,000 प्रति महीना कमाते है। इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है।

S. Pradeep Kumar – HellBoundBloggers.com

एस प्रदीप कुमार के बारे में – ये भी भारत के रहने वाले टॉप ब्लॉगर में से एक है। ये HellBoundBloggers.com नामक ब्लॉग का ओनर है। ये अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया टेक्नोलॉजी और इंटरनेट के टिप्स और ट्रिक्स के बारे में बताते है। इसके अलावा ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए इसके बारे में भी आईडिया शेयर करते है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और Paid Advertisements, Affiliate marketing, Google Adsense इत्यादि जैसे अन्य सोर्स से लगभग $5,000 से $6,000 प्रति महीना कमाते है।

Amit Bhawani – AmitBhawani.Com

Amit Bhawani
Image Source – Google

अमित भवानी के बारे में – भारत के कुछ फेमस ब्लॉगर में से अमित भवानी का नाम भी लिया जाता है। ये भी काफी प्रशिद्ध ब्लॉगर है। इन्होने अपने ब्लॉग्गिंग के करियर 2007 में शुरू किया था। ये अपने ब्लॉग में नए नए टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के बारे में लिखते है। इनका ब्लॉग का नाम Androidadvices.com है। आप यह पर मोबाइल टेबलेट्स के बारे में पढ़ सकते है।

उनकी इनकम और सोर्सेज

अगर इनकी आमदनी की बात करे तो ये अपने ब्लॉग और Google Adsense और Ads network इत्यादि जैसे अन्य सोर्स से लगभग $ 26000 यानि लगभग 1,730140 रुपये प्रति महीना कमाते है। इनके कामयी का जरिया ब्लॉग के अलावा कुछ इस प्रकार है।

Last Word 

दोस्तों आशा है इस आर्टिकल को पढ़कर आपको थोड़ा बहुत मोटिवेशन जरूर मिला होगा। साथ ही साथ यह भी जान गए होंगे की ब्लॉग्गिंग करके लगभग कितना पैसा कमाया जा सकता है। लेकिन मै एक बात आपको बताना चाहूंगा की इतना पैसा कामना कोई आसान काम नहीं। इसके लिए आपको बहुत ज्यादा मेहनत करनी होगी और आपको ब्लॉग्गिंग के हर एक पहलु को गहराई से समझाना होगा। इसके साथ आपको बहुत ज्यादा ही धैर्य रखना होगा। ऐसा नहीं है की आप आज ब्लॉग्गिंग शुरू की और कल से पैसा आना शुरू हो गया। मैंने ऊपर जिन लोगो के बारे में बताया है वे सारे लगभग 8 से 10 साल से ब्लॉग्गिंग कर रहे है। ब्लॉग्गिंग ही का पैशन और प्रोफेशन है। अगर आपका भी मन है ब्लॉग्गिंग के क्षेत्र में उतरने का तो कोशिश करके देखें।

दोस्तों फिर से एक बार धन्यबाद आपको जो आपने अपना कीमती समय इसको पढ़ने में लगाया। अगर अच्छा लगा तो लाइक और शेयर जरूर करे। हो सके तो मेरे ब्लॉग को सब्सक्रिप्शन को allow कर दे ताकि जब भी मै कोई आर्टिकल लिखू तो उसका नोटिफिकेशन आपको सबसे पहले मिले।

“Happy Reading & Happy Blogging” 

One Response

  1. Rakesh November 24, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.