SEO(search engine optimisation) kaise kare, Short guide hindi me

125
0
SHARE
SEO(search engine optimisation) kaise kare, Short guide hindi me
SEO(search engine optimisation) kaise kare

SEO(Search Engine Otimisation)

अगर आप ब्लॉगर है तो ये आर्टिकल आपके लिए काफी पसंद आने वाली है। क्योंकि आज की पोस्ट में हम SEO(Search Engine Optimization) के बारे में बात करने वाले है। क्योंकि इसके बिना आप अपने ब्लॉग को आगे तक नहीं ले जा सकते है। क्योंकि SEO की मदद से आप अपने ब्लॉग को या फिर इसके आर्टिकल को गूगल के सर्च रिजल्ट में आसानी से ला सकते है। अगर आप इसका सही तरीके से इस्तेमाल करते है तो निश्चित रूप से आप का ब्लॉग या वेबसाइट गूगल या अन्य सर्च इंजन में आसानी से रैंक करेगा। अगर नहीं तो बाकि तरह आपका भी ब्लॉग भी कही खो जायेगा।

SEO का उपयोग कब करें 

अगर आप ब्लॉग्गिंग करते है, तो आपको थोड़ा बहुत Seo का ज्ञान तो जरूर होगा। आपका टॉपिक चाहे कुछ भी हो इस बात कुछ लेना देना नहीं है है। आपका ब्लॉग चाहे किसी भी क्षेत्र में क्यों न हो। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की लोग क्या चाहते है। उनके विचारो जानना बेहद जरूरी है। तभी आप SEO का अच्छी तरह से इस्तेमाल कर सकते है। ऐसा करने से आप एक अच्छा आर्टिकल लोगों तक पहुँचा सकते है।

सबसे पहले आप लोगो के रूचि को पहचाने की लो क्या जानना कहते है। ऐसा करने से आप सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का अच्छी तरह से उपयोग कर सकते है। यह आपको कीवर्ड रिसर्च करने में भी मदद करता है। ऐसा करने से आपका ब्लॉगगूगल में रैंक करता है। क्योंकि लोग इन्ही कीवर्ड्स को गूगल में सर्च करते है।

अगर आपके पास भी ब्लॉग है या फिर आप ब्लॉग्गिंग करते है तो इस बात का ध्यान जरूर रखे। क्या आप भी अपने वेबसाइट के SEO को बेहतर बनाना चाहते है ? आपको अपने वेबसाइट पर निरन्तर कंटेंट लिखते रहना चाहिए। अगर आप के मन ये ख्याल है की मै भी अपने ब्लॉग के SEO को अच्छा करू तो आपको कुछ बताओ का ध्यान रखना होगा। आपके इस काम को आसान बनाने के लिए मैंने कुछ टिप्स निचे दिए है। ये टिप्स आपको काफी मदद करेगी।

Good Content Writing 

ब्लॉग का SEO तभी ठीक हो सकता है, जब आप अपने ब्लॉग पर अच्छे कंटेंट लिखते हो। आप केवल वैसे ही कंटेंट लिखे जो रियल और यूनिक हो। ऐसा नहीं की आप कही से कॉपी करे और उसे अपने ब्लॉग पर डाले। आज कल कम्पटीशन भी बहुत है, इसलिए आप ऐसा आर्टिकल लिखे जो औरो से बेहतर हो। आप गूगल में सर्च कर के देख सकते है, की लोग सबसे ज्यादा क्या सर्च करते है। आपको आर्टिकल में इमेज भी डालना चाहिए जिससे कंटेंट अच्छा दिखाने के साथ साथ समझने में भी सहायता करे। आपको सही तरीके से हैडिंग और सबहैडिंग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने लोग आपके पोस्ट को पढ़कर थकते नहीं है।

Content Ka Promotion Kare 

दुनिया भर में देखा जाय तो कई सारे वेबसाइट मौजूद है। ऐसे अगर आप भी आपमें वेबसाइट को रैंक करना चाहते है, तो आपको बहुत सरे तरीके अपनाने होंगे। उसके बाद ही आप अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते है। इसलिए आपको अपने वेबसाइट और उसके कंटेंट का प्रमोशन करना चाहिए। रोजाना नए नए आर्टिकल लिखना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते है तो आपका ब्लॉग कही भीड़ में खो सकता है। इसलिए कंटेंट का प्रमोशन करना बहुत जरूरी है।

ऊपर बताये गए तरीके का अगर आप अच्छी तरह से इस्तेमाल करते है तो आप आप अपने ब्लॉग का SEO ठीक करने के साथ साथ वेबसाइट पर ट्रैफिक भी ला सकते है। ब्लॉग्गिंग की दुनिया में SEO करने के बहुत सारे तरीके मौजूद है। जैसे की :-

Promotion Kaise Kare 

आप निचे बताये गए तरीको के सहयता से अपने ब्लॉग रैंक करा सकते है। इस तरह आपके ब्लॉग SEO अपने आप ठीक हो जाता है।

  1. अपने ब्लॉग के लिए बैकलिंक्स बना सकते है।
  2. यूनिक कंटेंट लिखकर ब्लॉग को बढ़ा सकते है।
  3. सोशल मीडिया पर वेबसाइट का प्रमोशन कर सकते है।
  4. ब्लॉग पर शेयर बटन का इस्तेमाल करना चाहिए।
  5. किसी और के वेबसाइट पर गेस्ट पोस्ट लिख सकते है।
  6. किसी चीज के ऊपर रिसर्च लिख सकते है।
  7. टुटोरिअल बनाकर आर्टिकल लिख सकते है।
  8. किसी प्रोडक्ट का स्पोंसरशिप ले सकते है।

दोस्तों आज की पोस्ट में हम SEO के बारे में थोड़ा शार्ट कट में बताया हु। क्योंकि सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का टॉपिक बहुत बडा है। मुझे आशा है ये आर्टिकल आपकी थोड़ी बहुत मदद जरूर करेगी। आप ऊपर बताये गए तरीको का इस्तेमाल करके अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.