Redmi smartphone kyo kharide 2019, पूरी जानकारी हिंदी में

146
0
SHARE
why buy redmi smartphone

आपने देखा होगा की लोग कितनी तेजी से नयी नयी टेक्नोलॉजी को अपना रहे है।  जिससे की उनका जीवन सुखद हो। ऐसे में एक स्मार्टफोन उनकी जरूरतों को पूरा करने और जल्दी से करने में एक अहम् भूमिका निभाता है। सभी लोग चाहते है की उनके पास भी एक स्मार्टफोन हो। लेकिन सवाल ये उठता है की कौन सा स्मार्टफोन उनके लिए बेस्ट रहेगा। क्योंकि बाजार में एक से बढ़कर एक स्मार्टफोन उपलब्ध है।  उनमे से कौन सा उनके लिए अच्छा रहेगा ये निर्णय लेना थोड़ा कठिन हो जाता है।

Redmi smartphone ke bare me kuch fact.

चलिए आपके इस काम को मै आसान कर देता हु। आपको बाजार में तेजी से बिकने वाला Xiaomi के स्मार्टफोन Redmi के बारे कुछ ऐसी बाते बताने जा रहा हु। यह शायद कम लोगो को ही पता होगी। आज की पोस्ट में हम यह चर्चा करेंगे की वो कौन से कारण है। जिसकी वजह से यह फ़ोन बहुत तेजी पॉपुलर हो रहा है। रेडमी के स्मार्टफोन्स बाजार में मौजूद अन्य स्मार्टफोन्स के मुकाबले में किन कारणों से बेहतर है। क्या यह फ़ोन आपके लिए अच्छा होगा या नहीं यह पोस्ट पढ़कर आपको समझ में आ जायेगा।

कम कीमत में बेहतर फीचर

देखा जाय तो लगभग सारी कम्पनिया (कुछ को छोड़कर) अपने स्मार्टफोन्स को 5000 से 25000 रूपये के कीमत में लांच करती है। उनके अन्य मॉडल में 1000 से 2000 रूपये का अंतर करके नए फोन्स लांच होते रहते है। अभी तक बाजार में उपलब्ध स्मार्टफोन जो एक काम कीमत में बेहतर परफॉरमेंस के साथ साथ लेटेस्ट फीचर देता है, जो अन्य कंपनियों के फ़ोन में देखने को नहीं मिलता है। रेडमी के स्मार्टफोन बाजार में 5000 से 25000 रूपये की कीमत में उपलब्ध है, जिसे आप अपने बजट के अनुसार खरीद सकते है। इसके हर एक फ़ोन में आपको अन्य फ़ोन के मुकाबले काफी अच्छे फीचर मिल जाते है। जिसपर विस्वास करना थोड़ा मुश्किल है।

why buy redmi smartphone ?

आपके मन यह ख्याल आ रहा होगा की आखिर रेडमी अपने स्मार्टफोन को इतने काम कीमत में कैसे बेचती है। जोकि की अन्य कंपनियों के साथ ऐसा नहीं है। क्योंकि Xiaomi आपमें रेडमी फ़ोन ज्यादा से ज्यादा ऑनलाइन ही बेचती है, इसलिए ऐसा होता है। ऐसा करने से Xiaomi का ढेर सारा पैसा बचा जाता है, वही अन्य कंपनियो के ऑफलाइन स्टोर है, विज्ञापन भी दिखाया जाता है, जिसपर काफी खर्च किया जाता है। वही Xiaomi अपने स्मार्टफोन के विज्ञापन पर पैसे खर्च नहीं करता है क्योंकि वह मीडिया, सोशल मीडिया और लोगो के बातो पर ज्यादा विश्वास करते है। इस तरह उसका बहुत सारा पैसा बच जाता है, जिसे वह मोबाइल के प्रोडक्शन में लगता है। इसलिए रेडमी के फ़ोन सस्ते होते है।

बेहतर हार्डवेयर के साथ साथ उच्च क्वालिटी की बनावट

रेडमी के लगभग सरे स्मार्टफोन उच्च क्वालिटी का स्नैपड्रगन प्रोसेसर प्रयोग किया जाता है। वही अन्य ब्रांड के फ़ोन में आपको मध्यम गुणवत्ता का प्रोसेसर मेडिआटेक देखने को मिलेगा। रेडमी फ़ोन में स्नैपड्रगन का उपयोग होने की वजह से इसके फ़ोन का परफॉरमेंस बढ़ जाता है। इसलिए रेडमी के फ़ोन रुकने की समस्या काम होती है। जो इसे अन्य फ़ोन से बेहतर बनती है।
Xiaomi के स्मार्टफोन को बनाने में उच्च क्वालिटी का मटेरियल का प्रयोग किया जाता है, जिसकी वजह से इसके फ़ोन काफी मजबूत होते है। रेडमी के फ़ोन गिर जाने पर भी आसानी से नहीं टूटते है। मै खुद इसे अपने रेडमी नोट 5 प्रो में देखा चूका हु। इसकी बॉडी मेटल की होती है, जो इसे और भी मजबूत बनती है।

अत्यंत कस्टमाइज Android Base Xiaomi का Custom ROM यानि MIUI

क्या आपको पता है की Xiaomi का सबसे पहला प्रोडक्ट क्या था ? या Xiaomi कंपनी क्या बनती थी ? Xiaomi का सबसे पहला प्रोडक्ट Custom ROM था। Xiaomi कस्टम रोम MIUI बनती थी। Xiaomi इस क्षेत्र में इतना ज्यादा अनुभवी है, इस क्षेत्र में कोई भी इनकी बराबरी नहीं कर सकता। Xiaomi उपयोकर्ताओं के लिए एक पसंदीदा कस्टम रोम बनाते थे। बाद में इसे अपने स्मार्टफोन में प्रयोग करने लगे।

MIUI की मुख्या विशेषताएं

  • miui बहुत ही ज्यादा कस्टमाइज Xiaomi का कस्टम रोम है, जिसे आप चाहे तो थीम की मदद से पुरे यूआई को बदल सकते है।
  • इस कस्टम रोम में आप अपने जरुरत के अनुसार लॉक स्क्रीन, नोटिफिकेशन शैडो और यहां तक कि बूट स्क्रीन सॉफ़्टवेयर का मजा आसानी से ले सकते है।
  • यह काफी स्मूथ और फ़ास्ट है, जिसके कारण आपको मल्टीटास्किंग और एप्प के बीच स्विच करने में को परेशानी नहीं होती है।
  • इसमें आपको Xiaomi की सिक्योरिटी पहले से दी जाती है, जिसकी मदद से आप किसी भी एप्प को कण्ट्रोल कर सकते है। जैसे उसे क्या परमिशन देना है अथवा नहीं देना है।
  • इसके अतरिक्त इसमें एंटी-मैलवेयर, क्लीन अप फीचर का ऑप्शन Pre-Installed होता है।
  • आपको इसमें निरन्तर अपडेट मिलते रहते है, जो की बिलकुल फ्री होता है।
  • सबसे अच्छी बात यह की यह पुराने स्मार्टफोन के लिए भी अपडेट देता है, जिससे आपका पुराण फ़ोन भी बेकार न हो और आप इसे ज्यादा दिनों तक उपयोग कर सके।
  • इसमें कोई बग्स या एरर दिखता है तो आप इसे डायरेक्टली एमआईयूआई फोरम में कमेंट करके वही से इसे काफी हद तक ठीक कर सकते है।

एक पावरफुल बैटरी

Redmi के हर स्मार्टफोन में आपको एक पावरफुल बैटरी दिया जाता है, जो अन्य फ़ोन्स शायद ही मिल पाता है। इसकी बैटरी की क्षमता 3000 mAh से ज्यादा ही होती है, जो एक लम्बे समय तक फ़ोन को चालू रखने सहायक है। इस तरह आप ज़ियामी स्मार्टफोन को देर तक यूज कर सकते है।

शानदार कैमरा का समावेश

Xiaomi के रेडमी फ़ोन में आपको एक बेहतर कैमरा का बिकल्प दिया जाता है, जिसकी मदद से आप एक अच्छी क्वालिटी की तस्वीरें ले सकते है। इसके कैमरे में आपको अत्याधुनिक AI सपोर्ट दिया जाता है जो अच्छी पिक्चर लेने काफी सहायक है। इस फ़ोन की मदद से आप पोर्ट्रेट मोड के अलावा अपने फोटो को बुके इफेक्ट भी दे सकते है।

अंत में कुल मिलाकर देखा जाय तो Redmi Smartphone हर मामले में अन्य स्मार्टफोन को पीछे छोड़ते है। अगर आपको कम दाम में बेहतर फीचर के साथ साथ पावरफुल परफॉरमेंस वाला फ़ोन मिलता है, तो जाहिर सी बात है आप उसे ही खरीदेंगे। अगर ऐसा है तो रेडमी स्मार्टफोन आपके लिए काफी अच्छा रहेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.