दोस्तों जैसा की आप जानते है की जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है। वैसे वैसे लोग अपने काम को आसान बनाने के लिए रोज नए नए तरीके अपनाते जा रहे है। चाहे वो कोई सामान खरीदना हो या फिर पैसे का लेन देन करना हो। लोग कई तरह के एप्प का इस्तेमाल भी करते है जिससे वे ऊपर बताये गए काम को आसानी कर सके। ऐसा करने में स्मार्टफोन बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। हम मोबाइल के जरिये किसी को पैसे भेज सकते है, रिचार्ज कर सकते है , शॉपिंग कर सकते है। इस तरह के कामो में कुछ टेक्नोलॉजी टर्म्स का इस्तेमाल भी होता है, जैसे की Mobile Banking, Mobile Money and Mobile Payments. 

आज के आर्टिकल में हम इसी के बारे में बात करेंगे। लगभग सभी लोग इसका इस्तेमाल करते है, उनमे कुछ को पता होता है की ये क्या होता है। लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे भी है की इसका इस्तेमाल करते है लेकिन इनमे क्या अंतर होता है, इसके बारे में पता नहीं है। हालंकि इसका को प्रमाणित एक्सप्लेनेशन तो नहीं है फिर भी मै कुछ बाटे इसके बारे में प्रकाश डालना चाहूंगा।

Mobile Banking, Mobile Money and Mobile Payments

स्मार्टफोन के आ जाने से हमारे जीवन के बहुत सारे काम बहुत सरल हो गए है। सबसे ज्यादा फायदा यह हुआ की हमें शॉपिंग और बैंक के भारी भरकम भीड़ से छुटकारा मिल गया है। आजकल हम घर बैठे शॉपिंग कर सकते है। इसके साथ ही किसी को पैसा घर बैठे आसानी से कुछ ही समय में एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। यह सब मोबाइल बैंकिंग की देन है।

ऊपर दिए गए सभी तीन शब्द अपनी पहचान अपने आप निर्धारित करते है। जिनका उपयोग पैसे के लेन देन में किया जाता है। चलिए एक के बाद एक जानते है की ये Mobile Banking, Mobile Money और Mobile Payments  क्या होता है?

Mobile Banking

आज कल दुनिया टेक्नोलॉजी को बड़ी तेजी से अपना रही है, और दिन प्रतिदिन डिजिटल होती जा रही है। ऐसे में बैंक क्यों पीछे रहे वे भी डिजिटल होते जा रहे हैं। इसलिए आप अब अपनी बैंकिंग सेवाओं को अपने स्मार्टफोन से आसनी से मैनेज कर सकते है। इसके लिए आपको बहुत सारे एप्प मिल जायेंगे जो आपके इस काम को और भी आसान बना देते है। ये आपको ऑफिसियल और थर्ड पार्टी के भी मिलते है जो काफी सिक्योर होते है। जिसे Mobile Banking कहते है।

Mobile Banking की मदद से आप अपने अकाउंट को डिजिटल तरीके से मैनेज कर सकते है। Mobile Banking आपको अपने बैंक के साथ डिजिटल रूप से जोड़ता है। यानि कहने के मतलब यह है की आपको बैंकिंग के लिए बैंक के बरंच में जाने की जरुरत नहीं है। आप घर बैठे है बैंक के बहुत सारे कामो को सरलता से कर सकते है। जैसे की New Account Opening Request, FundTransfer, Bill Payments, Mini Statement, Balance Check, Loan Application, New Cheque BookRequest , Debit/Credit Card Manage इत्यादि। ऐसा करने के लिए आपको बैंक के ब्रांच में जाने की बिलकुल जरुरत नहीं है। हालाँकि बहुत सारी चीजे इस बात पर भी निर्भर करता है की आपका अकाउंट किस तरह का है। क्योंकि अलग अलग तरह के अकाउंट के लिए बैंकिंग सेवाएं भी अलग होती है।

Mobile Money/Mobile Wallet 

अब बात करते है की Mobile Money क्या होता है।  यह एक तरह का बैंक ही होता है, लेकिन इसका कोई ब्रांच नहीं होता और ना ही physically तौर पे मौजूद होता है। यह आम तौर पर मोबाइल-आधारित अकाउंट होता है जो मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों के द्वारा अपने कस्टमर के लिए उपलब्ध कराया जाता है। जैसे की एयरटेल और  रिलायंस जो काफी पॉपुलर है। इसके अलावा आप अन्य थर्ड पार्टी के मोबाइल वॉलेट के बारे में सुना होगा।  जैसे की PayTm, PhonePe, Freecharge इत्यादि।इनकी सहायता से आप मोबाइल रिचार्ज, डोमेस्टिक उपयोग, Online Payments और कई तरह के बिल पेमेंट्स भी कर सकते है। इसके लिए आपको अपने बैंक अकाउंट से मोबाइल वॉलेट में पैसे डालने पड़ते है। आजकल यह सुबिधा इ-कॉमर्स कम्पनिया भी दे रही है। जिनमे अमेज़न और फ्लिपकार्ट सबसे आगे है।

 Mobile Payments 

आजकल मोबाइल के जरिये किसी चीज के लिए पैसे का लेन देन होना आम बात हो गयी है। सीधी बात कही जाय तो किसी भी मोबाइल के द्वारा किया Payments Mobile Payments कहते है। यानि अगर आप कुछ सामान खरीदते है, जिसके लिए आपको पैसे देने पड़ते है। इसके लिए आप या तो पैसे देते है, या फिर क्रेडिट कार्ड का यूज़ करते है। लेकिन अगर आप इस पैसे को आप डिजिटल रूप से Mobile से करते है, उसे मोबाइल पेमेंट्स कहते है। ऐसा करने के लिए आपको किसी एप्प का सहारा लेना पड़ता है। जो ऑफिसियल या थर्ड पार्टी का एप्प हो सकता है। आप Mobile Payments को M-Payments, Mobile Moneyऔर Mobile Money Transfer के रूप में जानते है।

Conclusion 

दोस्तों आशा करता हु इस आर्टिकल के पढ़ने के बाद आपको अच्छी तरह से समझ गए होंगे की Mobile Banking,Mobile Payments और Mobile Banking क्या होता है। वैसे तो आप इन सब चीजों को रोजाना इस्तेमाल करते है। बहुत सारे लोगो को इसके बारे पता भी होगा। लेकिन मेरे इस पोस्ट के लिखने के कारण यह है की आपकी जागरूकता बढे और लोग टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी प्राप्त हो। आज के लिये बस इतना ही फिर मिलते है एक और उपयोगी आर्टिकल के साथ तब तक के लिए……….धन्यबाद

 “Happy Reading and Happy Life” 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.