Xiaomi Redmi Note 5 Pro MIUI 10 Global Stable ROM update now in India

82
0
SHARE
MIUI 10

MIUI 10 Global Stable ROM भारत में लांच 

दोस्तों आज की पोस्ट में हम कस्टम एंड्रॉइड रोम MIUI 10 के बारे में बात करेंगे और इसमें क्या क्या फीचर ऐड किया गया है विस्तार में जानेंगे तो आईये देखते है, ज़ियामी आज फाइनली अपने लोकप्रिय कस्टम एंड्रॉइड रोम, MIUI 10 के नए वर्जन को भारत में लांच कर दिया है और इसे आप अपने रेडमी नोट 5 प्रो के लिए डाउनलोड कर सटे है। इस नए वर्जन में नई नई सुविधाओं को जोड़ा गया है। जोकि ज़ियामी का कस्टम रोम का यह अपडेट सबसे बड़ा एमआईयूआई अपडेट है। अगर आप  इसलिए, यदि आप ज़ियामी प्रशंसक हैं और जानना चाहते हैं कि कंपनी आपके लिए क्या स्टोर करभी Xiaomi का फ़ोन इस्तेमाल करते है तो यह पोस्ट आप के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। 

निचे मै कुछ MIUI 10 के कुछ फीचर के बारे में बताने जा रहा हु, जो इस प्रकार है :-

1. जेस्चर 

यह फीचर MIUI 10 के साथ आने वाली नयी और सबसे रोमांचक फीचर से एक जेस्चर को सपोर्ट करता है। एमआईयूआई रोम का उपयोग करने वाले को पता होगा की ज़ियामी ने एमआईयूआई 9.5 के साथ जेस्चर सपोर्ट को दिया था , हालांकि, इसे केवल चीन में ही दिया गया, इसलिए यह निश्चित रूप से भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए एक नई सुविधा है। जिस प्रकार आप iOS में जेस्चर फीचर का अनुभव करते है वैसा ही अनुभव आपको MIUI 10 में देखने को मिलेगा। इसका उपयोग करके आप डायरेक्ट किसी भी एप्प को स्वाइप करके होम पेज पर पहुँच सकते है, यानि आपको बैक बटन का यूज नहीं करना पड़ेगा। मई आशा करता हु यह फितूर आपको काफी पसंद आएगा। 

2. न्यू Recent मेनू

MIUI 10 के साथ, ज़ियामी ने अपने रोम में कई यूआई में बदलाव किया है, और इनमे से एक नया डिजाइन “रिकेंट्स मेनू” है मुझे काफी पसंद आया। जहा आपको रीसेंट मेनू तक पहुंचने के लिए स्वाइप करते थे,लेकिन अब आपको ऐप कार्ड एक वर्टीकल स्क्रॉलिंग पेज मोज़ेक टाइल पैटर्न के रूप में दिखाई देगा। यह लुक न केवल यह अच्छा दिखता है बल्कि आप इस मोज़ेक टाइल पैटर्न पर एक बार में अधिक ऐप्स को आसानी से देख सकते है, जिससे आप आसानी से उन ऐप्स पर स्विच कर सकते हैं जिन्हें आप ढूंढ रहे हैं।

आप यही से किसी भी एप्प को लॉक करने, स्प्लिट-स्क्रीन मोड में प्रवेश करने और ऐप की जानकारी की चेक करने के लिए एप्प को टच करके होल्ड करना होगा। अपने रीसेंट मेनू से ऐप्स क्लियर भी बहुत आसान है, बस आपको किसी भी ऐप  दाएं या बाएं स्वाइप करना होगा। 

3. एंड्रॉइड पी – जैसे वॉल्यूम स्लाइडर और नोटिफिकेशन शैडो 

Xiaomi एमआईयूआई 10 काफी हद तक आईओएस और एंड्रॉइड पी से प्रेरित है। MIUI 10 एंड्रॉइड पी के करीब पहुंचने के लिए अपनी नोटिफिकेशन शैडो और वॉल्यूम स्लाइडर मेनू को पूरी तरह से बदल रहा है। अब आप इसमें नोटिफिकेशन शैडो को एक बोल्ड वाइट बैकग्राउंड में दिया है, जिसमे क्विक सेटिंग्स पैनल है जो देखने में बिलकुल एंड्रॉइड पी की तरह दिखता है। वही दूसरी ओर, “वॉल्यूम मेनू” में भी बड़ा बदलाव किया गया है जो थोड़ा अलग दिखता है, हालांकि, एक्टिविटी के हिसाब से यह एंड्रॉइड पी की तरह दिखने वाला एक ऑप्शन हो सकता है। 

सबसे पहले, वॉल्यूम के में से किसी एक को दबाकर डिफ़ॉल्ट रूप से मीडिया वॉल्यूम बदल सकते है। आपको तीन-डॉट को टच मेनू के साथ नीचे म्यूट बटन भी मिलेगा है, जिसका उपयोग करके आप रिंगर, मीडिया और अलार्म वॉल्यूम को अलग-अलग कण्ट्रोल कर सकते है, साथ ही साथ आप यही से मौन और डीएनडी बटन को एक्टिवेट कर पाएंगे। 

4. पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

एक नया फीचर पिक्चर-इन-पिक्चर मोड जिसे एंड्रॉइड 8.0 ओरेओ के साथ पेश किया गया था, हालांकि, कुछ कारणों से, ज़ियामी ने एमआईयूआई 9 अपडेट से इस सुविधा को नहीं दिया। लेकि इस फीचर को अंततः MIUI 10 के साथ जोड़ दिया है। इस का उपयोग करके आप उन ऐप्स से पूरी तरह ओपन किये बिना ही आसानी से उपयोग कर सकते है। उदाहरण के लिए, जब आप वीडियो देख रहे हो तो आप वही से पिक्चर एंड पिक्चर मोड की मदद से किसी वि नोटिफिकेशन का जवाब दे सकते है, इसके लिए आप को वीडियो बंद करने की जरुरत नहीं है। यह एंड्रॉइड ओरेओ में कमल का फीचर है जिसे MIUI 10 में भी बरक़रार रखा गया।

5. ऑटोफिल सपोर्ट 

एमआईयूआई 9 में न दिखने वाला यह फीचर लेकि एंड्रॉइड ओरेओ इस फीचर ऑटोफिल को सप्पोर्ट करता  था। अगर आपको कभी भी अपने एंड्रॉइड डिवाइस पर ऑटोफिल का उपयोग करने का मौका मिला है, तो आप इस फीचर इस अपडेट में आसानी से उपयोग कर सकते है, जोकि यह एक बहुत उपयोगी सुविधा है। इसका मतलब यह है की इसकी मदद से अब आप पासवर्ड याद रखे बिना ऐप्स में सुरक्षित रूप से लॉग इन कर सकते है। यह सिर्फ चीजों को आसान बनाता है और यह फीचर MIUI उपयोगकर्ता MIUI 10 अपडेट करने के बाद भी इस सुविधा का आनंद ले सके। 

6. एआई ( कृत्रिम बुद्धि ) विशेषताएं

एआई टेक्नोलॉजी की दुनिया में सबसे नया Buzzword है और इसे हर दूसरे स्मार्टफोन निर्माता अपने उपकरणों में किसी न किसी रूप में यूज कर रहे है। MIUI 10 के साथ, ज़ियामी ने भी वही किया है क्योंकि यह एआई-पावर्ड सुविधाओं को एक अपने निजी एआई वौइस् असिस्टेंट के साथ लाता है। सबसे पहले, “एआई प्रीलोड” सुविधा है जो आपके व्यवहार का अध्ययन करके और आपके कार्यों की anticipate करके ऐप लोड के समय को शून्य तक कम कर देती है। यदि यह सुविधा ठीक तरीके से काम करती है, तो यह मूल रूप से अनुमान लगाएगा कि आप किस ऐप को लॉन्च करने जा रहे हैं और इसे आपके लिए प्रीलोड करें ताकि वह तुरंत खुल जाए।

वही MIUI 10 “एआई पोर्ट्रेट मोड” के साथ आता है जो एआई का उपयोग करके एक कैमरा सेंसर के साथ भी बोके प्रभाव के साथ पिक्चर लेने में मदद करेगा, इसे Google पहले से ही अपने पिक्सेल 2 में उपयोग कर चूका है। 

7. बेहतर स्क्रीन रिकॉर्डिंग

एमआईयूआई आपके डिवाइस की स्क्रीन को रिकॉर्ड करने में मदद के लिए एक इनबिल्ट टूल शामिल करने वाला पहले रोम में से एक था। MIUI 10 के साथ, ज़ियामी इसकी मदद से आपको सिस्टम ध्वनियों को भी रिकॉर्ड करने की इजाजत देता है।  

8. मैनेज ऐप्स 

MIUI 10 में सेटिंग में इन्सटाल्ड एप्प में जाकर आप अपने सभी ऐप्स को मैनेज करने की अनुमति  देता है। आप इसकी मदद से ऐप अपडेट  चेक कर सकते हैं, अपने फोन में ड्यूल ऐप ढूंढ सकते हैं, ऐप को आपने कौन सी अनुमतियां दी हैं, वो भी देख सकते है। यह सुविधा निश्चित रूप से उन लोगों के लिए उपयोगी होगी जो ऐप को पसंद करते है और उन्हें चेक के लिए नए ऐप्स को इनस्टॉल करते है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.