PhonePe के बारे में 

दोस्तों आज के मोबाइल युग में हर आदमी के पास एक स्मार्टफोन जरूर है और साथ ही उसमे कई ऐसे स्मार्ट ऐप हैं जो आपके लिए काफी हेल्पफुल होते है, और आप इनकी मदद से आप अपने बड़े से बड़े काम को अपने स्मार्टफोन में ही आसानी से कुछ ही समय में कर लेते है। How to Use PhonePe for booking ticket.

तो दोस्तों हम आज की पोस्ट में बात करेंगे की How to Use PhonePe to book train ticket online। दोस्तों हम आपको ये बता देना चाहता हु ये एप्प रेल यात्रियों को ज्यादा मदद करने वाला है , और साथ ही उनके सफर को और आरामदायक बनाने के लिए भारतीय रेलवे  के साथ मिलकर एक नई सुविधा जारी करने जा रहा है। दरअसल बात कुछ यु है की  , ये IRCTC और PhonePe ने मिलकर एक पार्टनरशिप की है, जिसके अनुसार रेल यात्री रेल कनेक्ट नामक एंड्रॉयड ऐप (Rail Connect Android) का उपयोग करके आसानी से और जल्दी से जल्दी कुछ ही समय में ट्रेन टिकट की बुकिंग और उसका पेमेंट आसानी से कर सकते है। 

दोस्तो इससे आपको अब घंटो लाइन में खड़ा रहकर टिकट बुक कराने के काम से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा आपको ऑनलाइन टिकट बुक करने और इसका भुगतान करने में भी काफी सहायता इस एप्प के द्वारा आपको मिलेगा। 

PonePe की तरफ से ऐसे मिलेगी सुविधा

दोस्तों हम आपको बता दे की PhonePe ने  IRCTC  RAIL CONNECT नमक एंड्राइड एप्प में PhonePe का उपयोग करके टिकट बुकिंग को सरल , तेज़ और सुरक्षित भुगतान की सुविधा प्रदान करने के लिए भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम (IRCTC ) के साथ पार्टनरशिप के बारे में बताया है। 

साथ ही यह नया विकल्प उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा जो टिकट बुकिंग के लिए डिजिटल पेमेंट का ऑप्शन चयन करते है। PhonePe ने यह भी बताया कि इस पार्टनरशिप के जरिए अब PhonePe के 100 मिलियन से अधिक यूजर्स यूपीआई, क्रेडिट और डेबिट कार्ड के अलावा PhonePe वालेट की सहायता से टिकट बुक करने के लिए आप सीधे अपने बैंक अकाउंट से पेमेंट कर सकते है। 

How to Use PhonePe to book train ticket online

दोस्तों यह जानकर आपको काफी खुसी होगी की PhonePe और आईआरसीटीसी की इस पार्टनरशिप से उपभोक्ताओं को दो बड़े फायदे होने वाला है ,पहला तो रेल यात्रियों को टिकट बुक करने और पेमेंट के लिए नया तरीका मिलेगा , जो की काफी आसान है तथा दूसरा यह की इससे देश में डिजिटल पेमेंट को और भी बढ़ावा मिलेगा  और इस सुबिधा  को पहले मई में आईआरसीटीसी ने ई-वॉलिट सर्विस को जारी किया था जिससे लोग IRCTC Rail Connect ऐप की मदद से आप तत्काल टिकट भी बुक कर सकते हैं।

दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो इसे  लाइक शेयर और कमेंट करना न भूले आगे भी मै इसी तरह के उपयोगी पोस्ट लता रहूँगा। 

धन्यबाद 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.