How to take Screen shot in Window 10 computer, आसान तरीके हिंदी में

77
0
SHARE
Window 10 computer
Window 10 computer में स्क्रीन शॉट कैसे ले

Window 10 computer में स्क्रीन शॉट कैसे ले

Windows 10 माइक्रोसॉफ्ट का लेटेस्ट आपरेटिंग सिस्टम है जो डेस्कटॉप और लैपटॉप के लिए नए लुक के साथ साथ नए नए फीचर प्रदान करता है। उन फीचर्स में से एक है स्क्रीनशॉट लेना जो सबसे आवश्यक सुविधाओं में से एक है और विंडोज इनमे पीछे नहीं है। आप Window 10 में आसानी से कुछ सरल तरीको के माध्यम से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। ये फीचर आपको स्क्रीनशॉट लेने और उसे फ़ोल्डर में  Save करने की अनुमति देते हैं। इसकी मदद से आप पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट या स्क्रीन पर सिर्फ एक window का स्क्रीनशॉट ले सकते हैं।

आप इन स्क्रीनशॉट को क्लिपबोर्ड पर भी सेव कर सकते हैं, साथ ही साथ इसे किसी भी ऐप जैसे माइक्रोसॉफ्ट Paint में भी पेस्ट कर सकते हैं। आप निचे दिए गए तरीको का पालन करके आप विंडोज 10 में स्क्रीनशॉट लेने के लिए कुछ नए तरीको को सिख सकते है। तो आईये सुरु करते है :-

स्क्रीनशॉट लेना देखा जाय तो व्यावहारिक रूप से काफी सरल है। जैसे की अगर आप Mac OS यूज करते है तो , उदाहरण के लिए, अगर आप को पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेना है तो इसके लिए आपको cmd + shift + 3 दबाना होगा, और अगर स्क्रीन के किसी हिस्से का स्क्रीनशॉट लेना है तो आप cmd + shift + 4 दबाना होगा। लेकिन निचे दिया गया तरीका आपको विंडोज़ पर स्क्रीनशॉट लेने में काफी मदद करेगा ।

विंडोज 10 में पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट कैसे लें सकते है 

विंडोज 10 में पूरी स्क्रीन का स्क्रीनशॉट लेने के दो तरीके बताये गए है :-

  • इसके लिए आपको विंडोज कीबोर्ड पे Window Key + प्रिंट स्क्रीन  बटन प्रेस करना पड़ेगा ।
  • अब (Window Key+E) दबाकर एक्सप्लोरर खोले और अपने कंप्यूटर पर पिक्चर लाइब्रेरी में जाएं और बाएं साइड में पिक्चर पर क्लिक करें ।
  • अब स्क्रीनशॉट फोल्डर को खोले और इन स्क्रीनशॉट को (Name & Number) नाम से सेव कर सकते है।

आप केवल अपने कीबोर्ड पर प्रिंट स्क्रीन बटन भी दबा सकते हैं और MS पेंट खोल सकते हैं, अब या पर स्क्रीनशॉट को पेस्ट करने के लिए ctrl + v दबाएं। अब आपइस स्क्रीनशॉट को कहीं किसी भी फोल्डर में सेव कर सकते हैं।

केवल दिख रही विंडो का स्क्रीनशॉट कैसे लें सकते है 

यदि आप कंप्यूटर में खुली हुयी विंडोज के केवल एक पार्ट का स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, तो निचे दिए गए तरीके का पालन करें :-

  • ऐसा करने के लिए आप अपने PC या लैपटॉप में उस ऐप पर क्लिक करें जिसका आप स्क्रीनशॉट लेना चाहते हैं, ध्यान रहे की यह एप्प बिलकुल आगे होना चाहिए न की किसी अन्य ओपन ऐप्स के पीछे।
  • अब आपको अपने window कीबोर्ड में ALT + प्रिंट स्क्रीन का बटन दबाना होगा । 
  • इसके बाद आप अपने कंप्यूटर या लैपटॉप में MS Paint को ओपन करे ।
  • MS Paint  ओपन होने के बाद Ctrl + v बटन को प्रेस करे ।
  • इस तरह आपके द्वारा लिया गया स्क्रीनशॉट यह पर पेस्ट हो जायेगा, और एहि से इस स्क्रीन शॉट को कही भी किसी भी फोल्डर में Save सकते हैं।

विंडोज 10 में ओपन किसी स्क्रीन के एक हिस्से का स्क्रीनशॉट कैसे लें सकते है 

इस तरह का स्क्रीनशॉट लेने के लिए आपको विंडोज के स्निपिंग टूल का उपयोग करना पड़ेगा। विंडोज 10 में किसी स्क्रीन के हिस्से का स्क्रीनशॉट लेने के लिए निचे दिए गए तरीको को अपनाये :-

  • आपको अपने कंप्यूटर में स्निपिंग टूल ओपन करना होगा, इसके लिए आपको Start Menu > all Programs > Accessories में जाना होगा। आप स्न्निपिंग टूल को स्टार्ट मेनू खोलकर सर्च बॉक्स में सर्च भी करके ओपन कर सकते है ।
  • अब New के बगल में ड्राप डाउन पर क्लिक करें।
  • यह से आप आयताकार स्निप या फ्री-फॉर्म सेलेक्शन को choose कर सकते है, जिससे आप क्रमशः पहला आयताकार स्क्रीनशॉट और बाद वाला आपको स्क्रीन पर कोई भी आकार का एरिया ड्रा करके स्क्रीनशॉट लेने में आपकी मदद करता है। 
  • एक बार ऐसा हो जाने के बाद आप इस स्क्रीनशॉट को अपने पीसी में सेव कर सकते है। 

विंडोज 10 में गेम बार की सहायता से स्क्रीनशॉट कैसे लें सकते है 

यदि आप स्क्रीनशॉट लेने का एक नया तरीका जानना कहते है तो इस तरीके का  उपयोग करे :-

  • आपको अपने विंडोज 10 पीसी या लैपटॉप के कबोर्ड पर, Window Key + G दबाना होगा। 
  • आप स्क्रीनशॉट लेने के लिए कैमरा बटन पर भी  क्लिक कर सकते है हालाँकि अगर आप एक बार गेम बार खोल लेते है, तो आप इसे Windows + Alt + प्रिंट स्क्रीन बटन दबाकर स्क्रीनशॉट ले सकते है। साथ ही आपको एक नोटिफिकेशन्स मिलेगी जो आपके स्क्रीनशॉट की डिटेल्स देगी की यह कहा सेव हुआ है। 

दोस्तों उम्मीद है ये पोस्ट आपको काफी पसंद आयी होगी, आपको कुछ नया सीखने को मिला होगा।  अगर अच्छा लगा तो लिखे और शेयर करे और साथ ही साथ कमेंट जरूर करे। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.