How to increase battery life in smartphone – Best Useful Tips

160
0
SHARE
How to increase battery life in smartphone - Best Useful Tips
How to increase battery life in smartphone

आजकल लोग बिना भोजन के रह सकते है लेकिन स्मार्टफोन के बिना रहना थोड़ा मुश्किल है। जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है वैसे वैसे लोग नयी नयी टेक्नोलॉजी को अपने जीवन का हिस्सा बनाते जा रहे है। रोज बाजार में एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट आते जा रहे है। उनमे से एक है स्मार्टफोन। इसके बिना तो मानो जिंदगी ही रुक जाती है। लेकिन समर्टफोने को लम्बे समय तक उपयोग करने के लिए आपको इसे चार्ज करना होता है। दोस्तों आज के आर्टिकल में हम जानेंगे की How to increase battery life in smartphone.

हालाँकि आजकल हर एक स्मार्टफोन एक बड़ी क्षमता वाले बैटरी के साथ आते है। लेकिन समस्या यह है की वे ज्यादा से ज्यादा एक से दो दिन तक ही चल पाते है। लेकिन मै कुछ ऐसे टिप्स शेयर करने वाला हु जिनका उपयोग करके आप अपने स्मार्टफोन को ज्यादा देर तक इस्तेमाल कर पाएंगे।

How to increase battery life in smartphone

दोस्तों हर कोई चाहता है की उसका स्मार्टफोन ज्यादा देर तक चले। यानि उसे अपने स्मार्टफोन को बार बार चार्ज ना करना पड़े। इसके लिए वह तरह तरह के उपाय भी करता है की ताकि वह अपने फ़ोन को ज्यादा देर तक इस्तेमाल कर सके। निचे मैंने कुछ ऐसे ही तरीके बताये है जिनकी मदद से आप अपने समर्टफोन को ज्यादा देर तक उपयोग कर पाएंगे। यानि बैटरी लाइफ बढ़ा सकते है।

Useful Step for Increase Battery Life

दोस्तों जैसा की आप जानते है मैंने ऊपर कहा है की अपने मोबाइल की बैटरी का लाइफ कैसे बढ़ा सकते है। चलिए एक एक करके वो सारे तरीके देखते है, जो हमें बैटरी बैकअप बढ़ने में मदद करते है।

Charger & Charging 

सबसे पहले आपको यह देखना होगा की क्या आपके मोबाइल में फ़ास्ट चार्जिंग का सपोर्ट है की नहीं। अगर आपका फ़ोन फ़ास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करता है तो आपको अपने मोबाइल के लिए एक अच्छा सा चार्जर खरीद लेना चाहिए। क्योंकि अगर आप किसी दूसरे चार्जर से अपने मोबाइल को चार्ज करेंगे तो फ़ोन को चार्ज होने में ज्यादा समय लगता है।

हालाँकि फ़ास्ट चार्जिंग का अडॉप्टर थोड़ा महंगा आता है, फिर भी आपको यह 1000 रुपये तक का मार्केट में मिल जायेगा। लेकिन इससे आपको फायदा यह होगा की आप इसकी मदद से अपने फ़ोन को कम से कम समय में पूरा चार्ज कर सकते है। आपको इस बात का भी धायण देना होगा की आप जो चार्जर इस्तेमाल कर रहे है वह ब्रांडेड होना चाहिए। साथ ही साथ यह भी ध्यान दे की आप अपने मोबाइल को किसी लैपटॉप या कंप्यूटर में कनेक्ट करके चार्ज ना करे।

Airplane Mode 

हर एक स्मार्टफोन में मिलाने वाला यह फीचर बहुत कमाल का है। आपने शायद देखा होगा। क्या आप जानते है की इसका उपयोग क्या है ? अगर नहीं पता तो जान लीजिये की इसको एक्टिव कर देने पर आपके मोबाइल में नेटवर्क बंद हो जाता है। इसका फायदा यह है की इसे ऑन करने से आपकी बैटरी बहुत देर तक चलती है। क्योंकि आपका फ़ोन मोबाइल नेटवर्क सर्च करना बंद कर देता है। इससे आपके फ़ोन की बैटरी की खपत काम हो जाती है।

Check Battey and Enabled Settings 

अगर आप अपने मोबाइल को चार्ज करते है तो आपको इस बात का ध्यान देना होगा की कही आपके फ़ोन की बैटरी ज्यादा गर्म तो नहीं हो रही है। अगर ऐसा हो रहा है तो आपके फ़ोन की बैटरी जी लिथियम आयन की होती है, उसपे बुरा अशर पड़ता है। इसका नुकशान यह हो सकता है की आपकी बैटरी जल्दी बेकार हो जाए। इसके अलावा अपने फ़ोन के कुछ सेटिंग जैसे- GPS, WiFi, Mobile Internet Data और Blutooth को जरुरत पड़ने पर ही ऑन करे। क्योंकि ये अगर हमेशा ऑन रहते है तो आपके फ़ोन की बैटरी को बहुत जल्दी डाउन कर सकते है।

Auto Brightness and Display

किसी भी मोबाइल की यह सेटिंग उस फ़ोन के बैटरी को बचाने में काफी मदद करते है। अगर आप इस सेटिंग को अच्छे इनेबल कर लेते है तो निश्चित रूप से पॉजिटिव रिजल्ट आपको दिखेगा। इसे इनेबल करने के लिए आपको Setting→Display→ Auto Brightness को ऑन करना होगा। इसके ऑन रहने पर आपके मोबाइल का डिस्प्ले बाहर के ब्राइटनेस को सेंस करता है, और उसी के हिसाब से अपने को एडजस्ट करता रहता है। जैसे की अगर दिन है तो थोड़ा ज्यादा ब्राइट और रात है तो काम ब्राइट हो जाता है। इससे आपको बैटरी बचने में काफी फायदा होता है। जहां तक हो सके अपने फ़ोन में सिम्पल वॉलपेपर का उपयोग करना चाहिए, क्योकि अगर आप लाइव वॉलपेपर या एनिमेटेड वॉलपेपर इस्तेमाल करते है तो आपके फ़ोन की बैटरी बहुत जल्द ख़त्म होती है।

Suggestion – अगर देखा जाय तो हर किसी के पास एक स्मार्टफोन है, लेकिन सभी के पास एक ही समस्या है की बैटरी की बैकअप कैसे बढ़ाये ? मेरे हिसाब से आप एक अच्छा सा पॉवरबैंक खरीद कर इस परेशानी को दूर कर सकते है। लेकिन एक Power Bank खरीदने से पहले निचे बताये गए बातो का ध्यान दे :-
Capacity and Brand

जब कभी भी आप एक Power Bank खरीदे उससे पहले आपको कुछ बाते अपने दिमाग में रख लेना चाहिए। जैसे की वह पावर बैंक एक ब्रांडेड हो और जिसकी capacity कम से कम 10000 mAh की हो। हालाँकि ब्रांडेड पावर बैंक थोड़े महंगे होते है लेकिन वे ज्यादा दिन तक चलते है। अगर आप कोई लोकल ब्रांड लेते है तो हो सकता है आपको नुकशान का सामना करना पड़ जाए। लेकिन ये आपके ऊपर है की आप क्या पसंद करते है, और आपकी क्या आवश्यकता है। आज कल लगभग सारे फ़ोन 2 से 4 हजार mAh की बैटरी के साथ ही आ रहे है। अगर आपके पास एक 1000 mAh Capacity का Power Bank है तो आप अपने फ़ोन को 3 बार फूल चार्ज कर सकते है।

Background App 

दोस्तों कई बार ऐसा होता है की आप बहुत सारे ऍप्स अपने मोबाइल में खोल लेते है। लेकिन आप एक समय में एक ही एप्प उपयोग कर सकते है, लेकिन बाकि एप्प मिनीमाइज हो जाते है। ये सारे एप्प बैकग्रॉउंड में चलते रहते है और आपके फ़ोन की बैटरी खर्च होती रहती है। आपको पता भी नहीं चलता है। इसलिए आप जब भी अपने फ़ोन का इस्तेमाल नहीं कर रहे हो तो इन एप्प को Background से close कर दे। इसके अलावा कुछ ऍप्स ऐसे होते है जो आपके फ़ोन के ऑन होने पर बैकग्राउंड में Auto-Start हो जाते है। आप इसे अपने फ़ोन के Setting → Permission → Auto-Start App में जाकर इन्हे मैनेज कर सकते है। इस तरह से भी आप अपने मोबाइल की बैटरी की लाइफ बढ़ा सकते है।

How To Save Mobile Internet Data in Smartphone 

हालाँकि ये हमारा टॉपिक नहीं है है फिर भी अगर एक स्मार्टफोन की बात की जा रही है तो आपको इसके बारे में भी बता देता हु। दोस्तों जैसा की आप जानते है की आजकल आपको अनलिमिटेड मोबाइल डाटा दिया जा रहा है। लेकिन ये डाटा भी आपको प्रतिदिन के हिसाब से दिया जाता है जो 1 GB से लेकर 3 GB होता है। कभी न कभी आपके साथ ऐसा भी हुआ होगा की ये डाटा भी आपके लिए कम पद गया हो। लेकिन मै कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हु जिसकी मदद से आप काफी हद तक मोबाइल डाटा को बचा सकते है।

App Update 

मोबाइल एप्प को कुछ दिन बाद अपडेट करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है। इसलिए हो सके तो आप उन ऍप्स को WiFi के जरिये ही अपडेट करे। इससे भरी मात्रा में मोबाइल डाटा बचता है।

Data Saver Setting 

अगर आप इंटरनेट पर ब्राउज़िंग करते है तो इसमें आपका डाटा ज्यादा खर्च होता है। इसलिए लगभग सारे ब्राउज़र में यह सेटिंग आपको मिल जाती है। जैसे की अगर आप Google Chrome का इस्तेमाल करते है तो आप Setting → Data Saver को On/Off करके मोबाइल डाटा को कण्ट्रोल कर सकते है।

Data Usage Setting 

चूँकि हर फ़ोन में सेटिंग का ऑप्शन अलग होता है, इसलिए मै कोई डायरेक्शन नहीं दे सकता। लेकिन इतना बता देता हु की इस प्रकार की सेटिंग लगभग हर समर्टफोने में दिया जाता है। इस सेटिंग की मदद से आप यह निश्चित कर सकते है की आप किस एप्प को डाटा यूज़ करने का परमिशन दे रहे है और किसे नहीं। जैसे की आप Data Sync को Manually करे और Google Map को Offline के लिए पहने से WiFi के जरिये Download कर ले।

WhatApp Data Usage 

आपको तो पता ही होगा की यह एप्प कितना ज्यादा इस्तेमाल होता है। यहाँ पर प्रतिदिन आपके पास ढेर सारे Videos, Images, GiF Image आते रहते है। इनमे कुछ आपके काम के होते है और कुछ फालतू के होते है। लेकिन ये Automatically Download हो जाते है, जसमे आपका ढेर सारा मोबाइल डाटा खर्च हो जाता है। आप WhatApp के Setting → Data and Storage Usage → Media Auto-Download में अपने हिसाब से सेटिंग करके मोबाइल डाटा बचा सकते है।

Conclusion

दोस्तों आज की पोस्ट में हमने सीखा की कैसे अपने मोबाइल की बैटरी और मोबाइल इंटरनेट डाटा को बचा सकते है। जो की बेकार में ही खर्च होते रहते है। आशा करता हु यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। चलिए इसे लाइक और शेयर भी कर दीजिये ताकि किसी और को भी फायदा हो। अगर आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते है। आप चाहे तो मुझे contact us के जरिये भी पूछ सकते है। आज के लिए बस इतना ही फिर मिलते है एक और नए उपयोगी तरीके के साथ तब तक के लिए आपको ……बहुत बहुत धन्यबाद।

आप मेंरे आर्टिकल के नोटिफिकेशन के लिए इस ब्लॉग को Allow करके सब्सक्राइब भी कर सकते है जिससे आपको जल्दी पता चल जायेगा की एक नया आर्टिकल पब्लिश हुआ है। जिसे आप मेरे ब्लॉग पर आकर पढ़ सकते है।

इसे भी पढ़े :-

“HappyReadingandHappyLearning” 
SHARE
Previous articleTop 10 Blogger of India and their earning
Next articleAndroid smartphone tips | Best android Settings
Hello! Friends Welcome to my website . Myself Balendu Tiwari I am self employed person working as Blogger for a long term. I am publishing an article about Technology News, Gadgets, Mobile, Apps and Blogging on my website regularly. I can also able to answer abot above topic. Thanks to all if any Questions drop a msg in Comment Box.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.