Hosting buy karane se pahle in bato ka dhyan de

192
0
SHARE
Hosting buy karane se pahle in bato ka dhyan de
Hosting buy karane se pahle in bato ka dhyan de

Hosting क्या होता है

वेबसाइट और Hosting एक दूसरे से जुड़े हुए  होते है। वैसे तो यह सर्वर होता है, जहा पर आपके वेबसाइट की सारी डाटा सेव होती है। जिस प्रकार जीने के लिए हवा की जरुरत होती है, ठीक उसी प्रकार वेबसाइट को जिन्दा रखने के लिए Hosting की जरुरत होती है। होस्टिंग कई प्रकार की होती है। जिसे लोग अपने जरुरत के अनुशार खरीदते है। दुनिया बहुत सारी कम्पनिया होस्टिंग सेवा देती है। इसके लिए आपको उनके प्लान के अनुसार पेमेंट करना होता है।

Website hosting kya hai – best web hosting provider 2019 full detail

How to Choose Best Web Hosting 

आज की पोस्ट में हम इस बात पर चर्चा करेंगे की अगर एक बेस्ट वेब होस्टिंग लेनी है तो किन बातो का ध्यान देना होगा। अगर आप इन बातो पर गौर करेंगे तो निश्चित ही एक बेस्ट वेब होस्टिंग सर्विस चुनने में सफल होंगे। निचे कुछ टिप्स दिया गया है, जिसके ऊपर आपको ध्यान देना चाहिए।

24 Hours Support

Hosting लेने से पहले आपको इस बात का ध्यान देना होगा, की क्या यह पर आपको कंपनी के द्वारा सपोर्ट मिल रहा है की नहीं। यह आपके लिए काफी महत्वपूर्ण है। यह इस लिए जरुरी है की अगर आपको कभी टेक्निकल प्रॉब्लम होता है तो आप इसे ठीक कर सके। आपको किसी किसी कंपनी में या प्लान में आपको टेक्निकल सपोर्ट नहीं मिलता है। सपोर्ट के रूप में आप होस्टिंग कम्पनियो के द्वारा चैट, फ़ोन और ऑनलाइन कम्प्लेन शामिल है।

Guaranteed Up Time 

लगभग सारी कम्पनिया इस बात दावा करती है, की उनकी होस्टिंग सर्विस में 99.9% अपटाइम दिया जायेगा। लेकिन आपको इसे बड़ी बारीकी से परखना होगा। आपको इस बात का भी ध्यान देना होगा की इन कंपनियों का रिव्यु कैसा है। होस्टिंग तो बहुत सारी कम्पनिया देती है, लेकिन उनमे कुछ ही फेमस है। आप चाहे तो फ्री में भी होस्टिंग खेद सकते है। बस वह कंपनी लगातार अपटाइम के लिए एग्री होनी चाहिए। अगर ऐसा है तो आपकी वेबसाइट डाउन हो सकती है। आपके विजिटर कम हो सकते है।

Good Security 

होस्टिंग में अगर सिक्योरिटी न हो तो वह किसी काम की नहीं है। अगर होस्टिंग कंपनी आपको सिक्योरिटी नहीं दे रही तो आपका सारा दता कभी भी चुराया जा सकता है। क्योंकि आप होस्टिंग लेने के बाद अपनी वेसीते को यही होस्ट करेंगे। इसलिए सिक्योरिटी के ऊपर आपको जरूर विचार करना चाहिए। इसलिए आपको होस्टिंग लेने से पहले कंपनी के बारे में जान लेना चाहिए। जिस कंपनी से आप होस्टिंग खरीद रहे है, क्या वह एक ट्रस्टेड कंपनी है की नहीं।

Speed of Hosting  

आप जो होस्टिंग ले रहे है उसकी स्पीड काफी बेहतर होनी चाइये। अगर ऐसा नहीं होता है तो आपकी वेबसाइट खुलने टाइम लेगी। इसे चेक करने के लिए आप किसी और से जो उस कंपनी का होस्टिंग यूज़ करता है, उससे पूछ सकते है। अगर आप एक स्लो होस्टिंग लेते है, तो आपका वेबसाइट काफी देर में लोड होगी। अगर ऐसा होता है तो आप अपने वेबसाइट का ट्रैफिक खो देंगे। क्योंकि लोग उसी वेबसाइट को पसंद करते है जो आसानी ओपन हो जाए। इस लिए होस्टिंग में स्प्पीद काफी मायने रखती है।

Free Demo of Hosting 

अगर आपके पास बजट नहीं तो आप फ्री की होस्टिंग भी ले सकते है। लेकिन आपको तो पता ही होगा की फ्री की चीजे कैसी होती है। कुछ कम्पनिया फ्री में भी होस्टिंग प्रदान करती है। आप वह से अपने जरुरत के हिसाब से होस्टिंग ले सकते है। हालाँकि बहुत सी कम्पनिया आपको कुछ दिनों के लिए डेमो भी देती है। डेमो का मतलब आपको फ्री में होस्टिंग देती है। फिर अगर आपको उनकी सर्विस पसंद आती है तो आपको उनके प्लान में से किसी एक चुनना होगा। अगर आपको सर्विस पसंद नहीं आती है तो आप इसे छोड़ भी सकते है।

Money Return in a Period 

क्या आपके पास एक वेबसाइट है ? क्या आप होस्टिंग लेना चाहते है ? तो आपको इस पॉइंट पर सबसे ज्यादा गौर करना चाहिए। यह Hosting में सबसे फायदेमंद होता है। क्योंकि आपको कई कम्पनियो द्वारा मनी बैक की गारंटी दी जाती है। इसमें आपको फायदा यह होता है की आपको उनके द्वारा दिया गए टाइम पीरियड में आप कभी भी प्लान को कैंसिल कर सकते है। उसके बाद आपको पूरा पैसा वापस दिया जाता है। सबसे अच्छी बात यह है की आप प्लान कैंसिल करने के बाद भी अपने रिफंड के बारे में पूरी जानकारी ले सकते है। यानि साफ शब्दों में कहा जाय तो आपको किसी प्रकार का नुकशान नहीं होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.