Google assistant kya hai kaise use kare

Google assistant kya hai kaise use kare

Google Assistant kya hai  कुछ रोचक बाते 


क्या आप जानते है की Google assistant kya hai ? अगर नहीं तो Google Assistant एक Google का वर्चुअल असिस्टेंट है। यह एंड्रॉइड फीचर गूगल द्वारा लांच किया हुआ  प्रोडक्ट है। जिससे आप कोई भी प्रश्न पूछकर उसका उत्तर पा सकते है। यह गूगल का प्रोडक्ट Iphone के Siriअमेज़ॅन के एलेक्सा, और माइक्रोसॉफ्ट के कोर्तना प्रोडक्ट के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। इसे गूगल द्वारा मई 2016 में Google के स्मार्ट मैसेजिंग ऐप के हिस्से के रूप में लांच किया गया, और उसके तुरंत बाद ही इस Google Assistant को गूगल के स्मार्टफोन पिक्सेल में दे दिया गया। यह केवल पिक्सेल फ़ोन्स में थोड़ी समय के लिए उपलब्ध था, लेकिन इस बाद में यह एंड्रॉइड 5 लॉलीपॉप या उससे ऊपर के किसी भी वर्जन का उपयोग करने वाले उपभोक्ता इसे फ्री में डाउनलोड कर सकते है।

यह एप्प एंड्रॉइड वेयर के सपोर्ट के साथ साथ, आईओएस के लिए भी एक सहायक ऐप है। और आप इसे स्मार्ट स्पीकर Google होम की सीरीज में भी Google Assistant का यूज कर सकते है। 

आपके स्मार्टफोन में Google Assistant  है या नहीं कैसे चेक करे 

इसको चेक करने के लिए, यदि आप एंड्रॉइड डिवाइस के यूजर है तो आपको फ़ोन के होम बटन दबाकर रखे और थोड़ी ही देर में Google Assistant एक्टिवटे हो जायेगा। लेकिन आपको ध्यान देना होगा की क्या आपके फ़ोन में पहले से है या नहीं, अगर यह प्री इन्सटाल्ड नहीं है तो आप इसे होम बटन से एक्टिवटे नहीं कर पाएंगे।

कुछ एंड्रॉइड डिवाइसों कोअलग से Google असिस्टेंट ऐप की आवश्यकता होती है। वही अगर आप आईओएस यूजर है तो, आपको Google Assistant ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा। यह Google Assistant केवल Google होम डिवाइस के लिए बनाया गया है।

अपने फ़ोन में Google Assistant कैसे इनस्टॉल करें

आप ऊपर बताये गए तरीके देख चुके है और आपको पता चल गया है की आपके पास Google Assistant नहीं है? अब आपको निचे बताये गए तरीको का पालन करके अपने स्मार्टफोन में Google Assistant को इनस्टॉल कर सकते है। तो चलिए सुरु करते है:-

एंड्रॉइड फ़ोन उपयोगकर्ता क्या करे :-


सबसे पहले आपको अपने फ़ोन में Google Play Store को ओपन करना होगा उसके बाद वही सर्च बार में Google Assistant टाइप करके सर्च करना पड़ेगा फिर इनस्टॉल बटन पे टैप करके इस ऐप को डाउनलोड करें। इसके लिए आपके फ़ोन में Google ऐप अपडेट करने की भी आवश्यकता होगी । जैसे कि:-

आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉइड 5 लॉलीपॉप या उससे ऊपर का एंड्राइड वर्जन होना चाहिए, और टैबलेट पर एंड्रॉइड 6 मार्शमलो या उससे ऊपर का एंड्राइड वर्जन होना चाहिए। इसके अतिरिक्त, आपके डिवाइस में कम से कम 1.4 जीबी मेमोरी और एक 720 पिक्सेल रेसुलेशन की डिस्प्ले  स्क्रीन होनी चाहिए। ध्यान दें कि यदि Google Assistant आपके डिवाइस में पहले से ही उपलब्ध है, तो आपको इस ऐप की आवश्यकता नहीं है।

आईफोन उपयोगकर्ता क्या करे :-


अगर आप Iphone के यूजर है तो आपको एप्पल स्टोर से Google Assistant को डाउनलोड करना पड़ेगा।इसके लिए आपके फ़ोन में आईओएस 9.1 या उससे ऊपर का वर्जन अपडेट होना चाहिए, जिससे आपको इसे उसे करने में कोई परेशानी न हो। 

अपने फ़ोन में Google Assistant का उपयोग कैसे करें

एंड्रॉइड compatible फोन पर Google Assistant को यूज करने के लिए, आपको होम बटन को दबाएं या OK Google कहें। कुछ फोन में , हेलो Google भी कह सकते हैं। अगर आप आईफोन या आईपैड यूज करते है तो, Google Assistant ऐप खोलने के लिए आपको correct Google या माइक्रोफ़ोन आइकन कहना होगा। अगर आप अपनी आवाज़ का उपयोग नहीं करना चाहते हैं, तो इसके लिए आप एक प्रश्न भी टाइप कर सकते हैं। Google Assistant में टेक्स्ट टाइप करने के लिए कीबोर्ड बटन यूज करें। 

Google Assistant किस प्रकार और क्या क्या कर सकता है  


यह Google Assistant हमारे लिए अच्छा क्यों है,क्योंकि यह हमरी बात को अच्छी तरह से समझता है उदाहरण के लिए, यदि आप पूछते हैं कि भारत की राजधानी कहा है ? और फिर कहें कि वह किस लिए प्रशिद्ध है?, Google जानता है कि राजधानी का मतलब है जब आप “वह” कहते हैं।

एक बार जब आप Google Assistant को पुल कर लेते हैं, तो आप इससे अपनी हिसाब से कुछ भी पूछ सकते हैं। Google Assistant कई ऐप्स और सेवाओं से चैट कर सकता है, और इसकी खास बात यह है की यदि यह आपके प्रश्न के उत्तर नहीं दे पता तो यह आपके सामने Google सर्च रिजल्ट्स को दिखा देता है, जो आपके प्रश्न से सम्बंधित है। 

Google Assistant हमारे लिए क्या कर सकता है 


गूगल असिस्टेंट से आप अनेक प्रकार के प्रश्न पूछ सकते है, कुछ सरल प्रश्नो की लिस्ट निचे दी गयी है :-

  • मौसम कैसा है
  • मेरे लिए एक अच्छी सुशी रेस्तरां खोजें।
  • घर का रास्ता नेविगेट करें।
  • राहुल को कॉल करें
  • मुझे 8 बजे जगाओ
  • मेरे घर आने पर बाथरूम को साफ करने के लिए मुझे याद दिलाएं।
  • कुछ पॉप सांग्स खोलें।
  • इंग्लिश में मैं कैसे कहूं “तुम सुंदर हो”?
  • फ़ोन की चमक कम करें।

यदि आप अधिक रुचि रखते हैं आप गूगल असिस्टेंट की मदद से अपने बहुत सारे कामो को आसान बना सकते है, और जल्दी से निपटा सकते है। यदि आप बस एन्जॉय करना चाहते हैं, तो गूगल असिस्टेंट से मीनिंगलेस  प्रश्नों को पूछकर देखे ।

Google असिस्टेंट अब काम करने के लिए तैयार हैं


ऊपर हमने  Google assistant के बारे में कुछ सबसे लोकप्रिय बातो पर एक नज़र डाली है। आपको यह पता चल गया होगा की यह क्या करता है, और इसका उपयोग कैसे करें। इसलिए अगर आप के पास ये अभी तक नहीं है तो इसे जल्दी से डाउनलोड कर ले। 

Write a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.