Google AdSense ka upyog karke paise kamaye, puri jankari

123
0
SHARE
Google AdSense ka upyog karke paise kamaye, puri jankari
Google AdSense se paisa kamaye

Google AdSense” जिसकी मदद सेआप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आज की यह पोस्ट इसी टॉपिक पर है की आखिर यह क्या है ? यह कैसे काम करता है ? इसका उपयोग करके आप पैसे कैसे कमा सकते है ? इसका अप्रूवल कैसे ले ? तमाम बातो को जानेंगे। आज हम जानेंगे की आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर AdSense से पैसे कैसे कमाए। 

Google AdSense के बारे में 

आप रोजाना इंटरनेट पर कई सारे वेबसाइट देखते है, जहा पर आपको कोई न कोई Advertisement देखने को मिल ही जायेगा। अगर आप भी ब्लॉग्गिंग करते है, और आपके पास एक ब्लॉग या वेबसाइट है तो आप जरूर ही Google AdSense के बारे में सुना होगा। यह एक गूगल का प्रोडक्ट है जिसकी माध्यम से कई चीजों को Monetize करके पैसा कमा सकते है। 

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए हर एक वेबसाइट का ओनर अपनी वेबसाइट ऑनलाइन बिजनेस को आगे बढ़ाने और उससे पैसा कमाने के लिए  AdSense का प्रयोग जरूर करता है। Google की यह की सर्विस Cost per click and Earnings per click (CPC and EPC) के आधार पर काम करती है। इसका मतलब यह है की  अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर जो विज्ञापन दिखता है उसका आपको पैसा दिया जाता है। इसे सही से समझे तो इसका मतलब है की अगर कोई भी इस विज्ञापन पर क्लिक करता है तो इसके बदले आपको पैसा मिलता है। 

Google AdSense अप्रूवल के लिए अप्लाई कैसे करें 

अगर आप भी अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाकर उससे पैसे कामना चाहते है आपको सबसे पहले आपको AdSense का अप्रूवल लेना होगा। उससे पहले आपको इस पर एक अकाउंट बनाना होगा। आप यह अकाउंट अपना जीमेल अकाउंट का प्रयोग करके बना सकते है। 

अगर आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट को Google AdSense के अप्रूवल के लिए सबमिट करते है, तो Google आपके वेबसाइट को अच्छी तरह से रिव्यु करता है।  वह देखता है की आपकी वेबसाइट विज्ञापन के लायक है या नहीं। वेबसाइट के सबमिट होने पर आपको यहाँ से एक कोड मिलता है, जिसे आपको अपने वेबसाइट में डालना होगा, जिससे Google एल्गोरिदम आपकी वेबसाइट तक पहुंच सकें।

अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपको Google AdSense का अप्रूवल आसानी से मिल जायेगा। उसके बाद आप अपने वेबसाइट पर विज्ञापन दिखा सकते है। इस अकाउंट में पैसे आने के बाद आप उसे अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की AdSense के नियम और शर्ते काफी सख्त है। आपको वह पैसा तभी देता है जब आप उसके द्वारा आपके पते पर भेजे गए एक कोड को को अपने अकाउंट में डालकर अपना एड्रेस वेरीफाई करते है।ते हैं!

Google AdSense से पैसे कैसे कमाए 

जब आपको एक बार Google AdSense का अप्रूवल मिल जाता है तो आप जितना छाए उतना पैसा काम सकते है। आपको थोड़ा अपना दिमाग लगान पड़ेगा यानि आप इससे आप को कितना लाभ कामना है इसके बारे में सोचना पड़ेगा। आपको Google AdSense के विज्ञापनों को बड़ी चतुराई से अपनी वेबसाइट पर रखना होगा। जिससे आपको ज्यादा से ज्याद फायदा हो ऐसा करने के लिए आपको Google के नियमों का पालन करना होगा। जो आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। 

आपकी वेबसाइट का लुक बिगड़े न इसके लिए आपको इन विज्ञापन को साइडबार या आर्टिकल के बिच प्लेस करना चाहिये। दिखने में यह अच्छा लगता है और आपको ज्यादा फयदा भी होगा। अगर आप इन विज्ञापन को आर्टिकल के बिच में रखते है तो इसके क्लिक होने चान्सेस ज्यादा होते है।  

नोट :- आप इन विज्ञापन को खुद से या फिर किसी और से फ़ोर्स करके क्लिक न करवाए, क्योंकि अगर ऐसा होता है, तो Google के द्वारा ये इनवैलिड क्लिक समझा जायेगा। अगर ऐसा बार बार होता है तो आपका Google AdSense अकाउंट ससपेंड हो सकता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.