Focus Keyword kya hai | Correct placement of Focus Keyword

114
0
SHARE
Focus Keyword kya hai | Correct place to use Focus Keyword
Focus Keyword kya hai

Focus Keyword Role in SEO 

अगर आप रोजाना अपने ब्लॉग के लिए नए नए SEO Friendly आर्टिकल लिखते है, तो यह आपके वेबसाइट के लिए बहुत ही अच्छी बात है। इन आर्टिकल में अगर आप अच्छे Focus Keyword का उपयोग करते है तो आपका आर्टिकल बहुत ही जल्द रैंक हो सकता है। गूगल भी इस बात का ध्यान देता है की आप अपने वेबसाइट पर कितना एक्टिव है। साथ ही साथ आप अपने ब्लॉग पर कितने पोस्ट अपडेट करते है।

इस तरह अगर आपके वेबसाइट में अच्छे कीवर्डस क प्रयोग किया गया है, और आपके कंटेंट में दम है। तो इस प्रकार के कंटेंट को गूगल भी प्राथमिकता देता है। लेकिन प्रश्न यह की अपने ब्लॉग के लिए Focus Keyword कैसे चयन करे ? और उसका उपयोग कहा करे ? यह तब सबसे ज्यादा मुश्किल होता है जब आप एक लम्बा आर्टिकल लिखते है। क्योंकि आपका पोस्ट बड़ा है तो इन कीवर्ड्स को कहा कहा उपयोग किया जाय समझ में नहीं आता है।

लेकिन मै आपके इस काम को आसान बनाने के लिए यह पोस्ट लिखा रहा हु। आज हम कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बात करेंगे जिसकी मदद से आप इन कीवर्ड्स को आसानी से उपयोग कर पाएंगे। आशा करता हु आपको पसंद आएगा। आगे बढ़ने से पहले आपको यह समझाना होगा की आखिर ये Focus Keyword है क्या ? चलिए निचे देख लेते है।

Focus Keyword kya hai ?

अगर आप एक ब्लॉगर है तो कीवर्ड क्या है ? इसके बारे में आपको पता ही होगा। किसी आर्टिकल का Focus Keyword वह होता है, जिसके ऊपर आप अपने ब्लॉग को रैंक कराना चाहते है। क्योंकि ये वही वर्ड होते है जिसे लोग सर्च इंजन में सर्च करते है। अगर आप अपने ब्लॉग में सही कीवर्ड्स का उपयोग करते है तो लोग आसानी से आपके आर्टिकल तक पहुँच सकते है। आप चाहे तो Focus Keywords को और भी बेहतर बनाने के लिए Yoast SEO Plugin का प्रयोग कर सकते है। यह आपके आर्टिकल को एनालिसिस करता है और आपको बेस्ट Focus Keyword Sugest करता है।

Focus Keyword kya hai | Correct place to use Focus Keyword
Focus Keyword for Google Ranking

Focus Keyword kaha prayog kare 

किसी वेबसाइट में Focus Keword को आर्टिकल में कहा कहा प्रयोग करना चाहिए इसके बारें निचे चर्चा करेंगे :-  

1. Use it in The Title 

जब आप एक क्वालिटी का आर्टिकल लिखते है, तो आपको इसे रैंक भी कराना होगा। ऐसे में बेहतर होगा की आप Focus Keyword को इस आर्टिकल के टाइटल में प्रयोग जरूर करना चाहिए। यह SEO के हिसाब से भी अच्छा ही है। अगर हो सके तो आप इसे टाइटल के सुरुवात में ही लिखना चाहिए। ऐसा करने आपका पोस्ट जल्दी रैंक हो सकता है। इसका एक और फायदा यह भी होता है की लोगो को टाइटल देखकर ही पता चल जाता है की आपका आर्टिकल किस चीज के ऊपर है।

2. Use Proper Density Of Keywords 

इस कथन का मतलब यह है की आप जो Focus Keyword अपने आर्टिकल में उपयोग करते है। उसकी मात्रा ज्यादा नहीं होनी चाहिए। आप अपने आर्टिकल के लेंथ के अनुशार इसे बिभाजित करे। अगर आपका पोस्ट 500 वर्ड्स का है तो आप इसमें ज्यादा से ज्यादा 6 कीवर्डस तक उपयोग कर सकते है। बाकि आपकी मर्जी है आप कितना यूज करते है। अगर आप ज्यादा कीवर्ड उपयोग करते है तो आपका आर्टिकल इसका ढेर बनकर रह जायेगा। आप चाहे तो इन कीवर्ड्स के पर्यायवाची शब्द लिख सकते है। ये कीवर्ड्स गूगल को समझने में काफी मदद करते है। 

3. Do Keyword Research For it 

अब आपने एक आर्टिकल लिख लिया है। उसमे ऊपर बताये गए तरीके भी अपना चुके है। इसके बाद आपको इसे रैंक करना है ? अब आप इसके लिए थोड़ा बहुत और कुछ काम करना बाकि है। आपको उपयोग किये कए कीवर्ड्स को रिसर्च करना होगा। यह पता करना होगा की ये कीवर्ड्स गूगल में कितना सर्च होते है। आपने जो कीवर्ड यूज किये है उसमे कितना दम है। इसके लिए आप Google AdWords का सहारा ले सकते है। 

4. Check Search Value Of These Keywords 

आपको अब इन कीवर्ड के सर्च वैल्यू को पता करना चाहिए। जो आपने Focus Keywords उपयोग किये है क्या वह गूगल में रैंक करते है या नहीं। यह जानने के लिए आप गूगल टूल्स का उपयोग कर सकते है। आपको हमेशा ट्रेंडिंग कीवर्ड्स ही चुनना चाहिए। अगर आप इन फोकस कीवर्ड की सर्च वैल्यू पता करते है तो आपको यह भी पता चल जाता है की इसे कितने लोग सर्च करते है। इनके ऊपर कम्पेटेशन कितना है। अतः अगर आप एक लम्बे Focus Keyword के ऊपर एक आर्टिकल लिखते है तो आपको ऊपर बताये गए बातो का ध्यान देना चाहिए।  

5. Use It as Image ‘ALT’ Tag 

हा सही सुना आपने अगर आप Focus Keyword को इमेज के ALT टैग के रूप में करते हो तो यह SEO की दृष्टि से काफी फायदेमंद होता है। हालाँकि यह देखने थोड़ा ओड दिखता है, परन्तु आपको इससे क्या लेना देना। आपको तो बस इसे SEO फ्रेंडली बनाना है। जिस प्रकार आपके पोस्ट का टाइटल यह निर्धारित करता है की आपके आर्टिकल में क्या है। ठीक उसी प्रकार एक इमेज का ALT टैग यह बताता है की आपका इमेज में क्या है। यह काम आप कैसे करते है यह आपके ऊपर निर्भर होता है। अगर आप किसी पोस्ट के इमेज में ALT टैग का उपयोग करते है तो यह इमेज के निचे दिखाई देता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.