Facebook Group के माध्यम से ब्लॉग, वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे बढ़ाएं वो भी फ्री में

140
0
SHARE
facebook group
facebook group

आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की आप फेसबुक का प्रयोग करके अपनी ब्लॉग/वेबसाइट पर ट्रैफिक कैसे ला सकते है वो भी फ्री में। आप Facebook group की मदद से थोड़े ही समय में अपनी ब्लॉग पर काफी सारा ट्रैफिक बढ़ा सकते है, जो किसी अन्य तरीके से कही बेहतर है। इसमें आपका समय के साथ साथ अन्य मेहनत भी बचता है।  

आप चाहे तो अपने ब्लॉग पर SEO ( Search Engine Optimization ) की मदद से भी ट्रैफिक को बढ़ा सकते है, लेकिन फेसबुक इन तरीको से कही बेहतर साबित होता है। आप फेसबुक में पेज बना सकते है, या फिर किसी ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है। जो आपके टॉपिक से रिलेटेड हो और वह पर अपने पोस्ट को शेयर करके अच्छा खासा ट्रैफिक जेनेरेट कर सकते है।

अपने ब्लॉग से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप को जोड़े 

अगर आप अपने ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते है तो सबसे पहले, आपको अपने  ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड ग्रुप को फेसबुक में सर्च करके उसे ज्वाइन करना होगा। क्योंकि आपको वहा पर वही लोग मिलेंगे जो उस टॉपिक से रिलेटेड पोस्ट पढ़ना पसंद करते है। आप इस बता का खास ध्यान दे की आप ज्यादा बड़े ग्रुप को ज्वाइन न करे क्योकि ऐसे अगर आप कोई पोस्ट शेयर करते है तो वह वह पर मौजूद ढेर साडी पोस्ट में कही खो जाती है।

इस तरह काम ही लोग उस पोस्ट तक पहुँच पाते है। किसी भी ग्रुप को ज्वाइन करने से पहले आप उस ग्रुप के रूल्स एंड रेगुलेशन को अच्छी तरह से पढ़ ले ये आपके लिए अच्छा रहेगा। आप चाहे तो कई सरे फेसबुक ग्रुप को ज्वाइन कर सकते है, लेकि मे मानना है की आप उसी ग्रुप को ज्वाइन करे जो आपके लिए बेहतर हो।  जिसका रूल्स एंड रेगुलेशन आपको पोस्ट शेयर करने और अपने ब्लॉग को प्रमोट करने का परमिशन देता हो। 

हमेशा facebook group में सक्रिय रहे और धैर्य बनाये रखे

अगर ऊपर की प्रक्रिया पूरी हो जाये तो आप उस ग्रुप में बहुत से कामो को कर सकते है। जैसा की मै ऊपर बता चूका हु की आपको वह ग्रुप क्या क्या परमिशन देता है। अगर वह ग्रुप आपको पोस्ट शेयर करने और लिंक को शेयर करने का परमिशन देता है तो आपको कुछ बातो का ध्यान देना होगा। आपको अपने हर पोस्ट में अपने वेबसाइट या फिर किसी ब्लॉग पोस्ट के लिंक को शेयर करना चाहिए। आपका पोस्ट भी उस ग्रुप में लिमिटेड होना चाहिए ये नहीं की आप एक दिन में 10 पोस्ट शेयर कर दे।

अगर आप ऐसा करते है तो ग्रुप के मेंबर आपकी पोस्ट को नजरंदाज कर सकते है, और आपकी पोस्ट को पढ़ना ही छोड़ दे। आपको हो सकता है ग्रुप से ही बहार कर दिया जाय। इस लिए मेरी सलाह है अगर आप एक दिन में एक या दो पोस्ट करते तो यह आपके लिए अच्छा होगा। अगर आप किसी ग्रुप में नये नए ज्वाइन करते आपको लालच न करके थोड़ा धैर्य रखना चाहिए। आपको उस ग्रुप में दिन के एक ही पोस्ट करने चाहिए ताकि आपके बारे कोई गलत न सोचे।

ऐसा करके आप उस ग्रुप में अपने लिए अच्छी जगह बना सकते है। आपको इस बात का भी ध्यान देना अतिआवश्यक है, जैसे की केवल आप अपने पोस्ट को ही उस ग्रुप में शेयर न करे बल्कि दूसरे के पोस्ट को लाईक, कमेंट करे। ऐसा करने लोग आपकी भी पोस्ट को पढ़ेंगे लाईक और शेयर करेंगे। क्योंकि आज का समय गिव एंड टेक का समय है, आप जितना उनकी पोस्ट को पसंद करेंगे लोग भी आपकी पोस्ट में उतना ही रूचि दिखाएंगे।

अपने ब्लॉग के टॉपिक से रिलेटेड ग्रुप को ज्वाइन करे

आप लोगो को तो पता ही होगा की फेसबुक ग्रुप एक ऐसा प्लेटफॉर्म है, जहा पर आप न केवल अपना पोस्ट शेयर कर सकते है बल्कि आप वहा पे दोस्त भी बना सकते है। ये ब्लॉग से रिलेटेड फेसबुक ग्रुप आपके ब्लॉगर जीवन को और भी आगे ले जा सकते है।  यहा पर आप एक दूसरे से ब्लॉग के बारे में चर्चा कर सकते है, जिससे आपको इस क्षेत्र में आगे बढ़ने मदद मिलेगी। इस तरह यह फेसबुक ग्रुप आपके लिए एक काफी महत्वपूर्ण तरीका हो सकता है, जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग पर आसानी से ट्रैफिक बढ़ा सकते है। 

अगर आप ब्लॉगर बनकर पैसे कामना चाहते है या फिर एक ब्लॉग/वेबसाइट बनाना चाहते है तो मुझसे कमेंट बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते है। इसके लिए आप को मेरे वेबसाइट को सब्सक्राइब कर सकते है या फिर मेरे फेसबुक पेज को भी लिखे कर सकते है। यह पर आपको बहुत सारे ऐसे आर्टिकल मिल जायेंगे जो आपको ऑनलाइन पैसे कमाने और टेक्नोलॉजी रिलेटेड होंगे। 

मुझे उम्मीद है की यह पोस्ट आपको काफी पसंद आया होगा। अगर आपके पास कोई सवाल है तो आप पूछ सकते है। उसका जवाब मई जरूर दूंगा। इस पोस्ट को लिखे और शेयर करना न भूले। 

धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.