eSIM के बारे में कुछ बाते 

esim kya hota hai? तो हम आपको बता दे की eSIM एक Emmbeded SIM कार्ड होता है जो आपके स्मार्टफोन में पहले से ही मौजूद होगा, इसे आप Remove नहीं कर सकते । इसके लिए आपको अलग से कोई SIM कार्ड खरीदने की जरुरत नहीं होगा। eSIM Future में हमारे लिए काफी फायदेमंद होने वाला है। अभी तक आप लोग अपने Smartphone में Mini, Micro या फिर Nano SIM Card का उपयोग करते थे। लेकिन अब आपको eSIM के आ जाने से इन सब से छुटकारा मिलाने वाला है। 

अभी तक आपके Smartphone में Dual sim की Technology मिलती थी। लेकिन कुछ ही दिन में आपको eSIM की सेवा मिलने वाली है।  हाल ही में IPhone ने अपने नए स्मार्टफोन में Dual SIM Support को अपनाते हुए eSIM की Facility को लांच किया है। Iphone की यह सुबिधा आपको यह फ़ोन न लेने के कारण को दूर कर सकता है। इस तरह अब आप Iphone में भी Dual Sim को activate कर सकते है। 

हालांकि Iphone की यह सुबिधा फ़िलहाल आपको इस फ़ोन में Dual Sim Connectivity Inbuilt eSIM Slot के साथ ही मिलेगी। यानि अगर आप इसे Activate करना चाहते है तो आपको इस eSIM के Support वाले Operator को चुनना पड़ेगा।  फिलहाल भारत में eSIM को सपोर्ट करने वाले Operator केवल Airtel, Vodaphone और Jio ही है। भविष्य में हो सकता है, और भी कम्पनिया इस List में शामिल हो जाये।

eSIM का इतिहास  

eSIM की सुबिधा सबसे पहले आपको 2016 में Samsung Gear S2 में 3G Sim के रूप में देखने को मिला था।लेकिन बाद में इस टेक्नोलॉजी का उपयोग Apple Watch Series 3 में किया गया। उसके बाद ही यह Technology के बारे में सबको पता चला। इसके बाद इस Technology का उपयोग Ipad और Google के Smartphone Google Pixel 2 में भी किया गया।

Ye esim kya hota hai ?

अगर हम eSIM के बारे में बात करे तो यह एक Non-Removable छोटा सा SIM कार्ड होता है, जिसे दुबारा Program किया जा सकता है। यह Market में उपलब्ध Physical Sim Card से अलग होता है। यह Size में 6×5 mm का होता है, जिसे स्मार्टफोन के Motherboard में पहले से ही लगा होता है। जिसकी सहायता से आप बिना Sim Card बदले ही अपना Operator Network Change कर सकते है। साफ शब्दों में कहा जाय तो ये eSIM की Technology के आ जाने से अब आपको Sim Tray की जरुरत नहीं पड़ेगी। साथ ही साथ आपको Mini, Micro और Nano Sim Card चुनने की समस्या भी समाप्त हो जायेगा। ये eSIM Size में छोटा होता है जिसकी वजह से इसे Smart Watch में भी प्रयोग किया जा सकता है। 

eSIM  Activate कैसे करे 

eSim की यह सुबिधा आपके फ़ोन में पहले से ही दिया गया होगा, बस इसे आपको Activate करना होगा। ऐसा करने के लिए आपको अपने फ़ोन में उस Operator का Subscription Data install करना होगा, जिसका Network आप उपयोग करना चाहते है। इस तरह आपके फ़ोन में यह सुबिधा चालू हो जाएगी। मन लीजिये आपके Smartphone में eSIM है और आप इसे चालू करना चाहते है। 

चलिए देखते है, आपको क्या करना होगा :-

  • आपको उस Opertor के पास जाना होगा जो eSIM की सुबिधा दे रहा है। 
  • आपको Operator, KYC पूरा करने के बाद एक QR Code देगा। 
  • अब इस QR Code को Scan करना होगा। 
  • इसके बाद आपको OTA के द्वारा उस Operator का Subscription Plan मिलेगा।
  • जिसे आपको Install करना होगा इस तरह आपके Phone में eSim की सुबिधा चालू हो जाएगी।  

eSIM के आने से क्या फायदा होगा 

फ़िलहाल इस Technology को सपोर्ट करने वाले Operator केवल Airtel और Jio ही है जो eSIM Support को Offer करते है। भविष्य इसका हमें काफी फयदा मिलाने वाली है, जिनमे से कुछ इस प्रकार  है :-

  • आप Iphone में भी Dual Sim का उपयोग कर पाएंगे। 
  • आपको प्लास्टिक के Sim Card से छुटकारा मिलेगा। 
  • MNP की प्रकिया आसान हो जाएगी। 
  • आपको Physical Sim Card की आवश्यकता नहीं होगी। 
  • आपके फ़ोन की Security भी बढ़ेगी। 

ऊपर के तथ्यों से यह साफ हो गया है की eSIM Technology के आ जाने से Operators को अपने उपभोक्ताओ को बांध के रखने में काफी परेशानी आ सकती है। Smartphone की तरह भविष्य में eSIM Technology के क्षेत्र में काफी Competition बढ़ जायेगा। फ़िलहाल इस सुबिधा को अभी Iphone में देखने को मिलेगा।  बाकि फ़ोन्स में यह कब तक दिया जायेगा कुछ कहा नहीं जा सकता, इसके लिए आपको थोड़ा इंतजार करना होगा। 

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.