amazon or flipkart – ऑनलाइ न प्रोडक्ट खरीदने से पहले इन बातों पे गौर करे,

amazon or flipkart - ऑनलाइ न प्रोडक्ट खरीदने से पहले इन बातों पे गौर करे,

आप सभी लोग कभी न कभी ऑनलाइन शॉपिंग तो की ही होगी नहीं तो आपको जरूर करनी चाहिए। जल्द ही Festival भी शुरू होने वाला है जैसे की दशहरा, दीपावली। इस फेस्टिवल के समय में प्रोडक्ट की मांग भी बढ़ जाएगी। फेस्टिवल के इस समय में  e-Commerce Website पे बिकने वाले प्रोडक्ट के ऊपर नए नए Offer दिए जायेंगे।

इस तरह आपको काफी फायदा भी होगा और आपके मनपसंद का सामान आपके घर तक मिल जायेगा। आपको इन प्रोडक्ट पे कई तरह के ऑफर दिए जाते है, जैसे की Cash Back, EMI और Exchange Offer और भी बहुत कुछ। लेकिन आगे बढ़ने से पहले यानि प्रोडक्ट कहरीदने से पहले आपको कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए, जिससे आप सही सामान खरीद सके और आपको फायदा भी हो।  

amazon or flipkart par Price को Compare करे 

लोग सामान खरीदने से पहले उसकी कीमत को देखते है, और यह सही भी है। कोई भी प्रोडक्ट खरीदने से पहले आपको उस प्रोडक्ट के कीमत को विभिन्न वेबसाइट पर Compare कर लेना चाहिए। ऐसा करने से आपको जरूर फायदा होगा, क्योकि Competition की वजह से एक प्रोडक्ट अलग अलग Website पर अलग कीमत पर बिकती है।  

विक्रेता के बारे में सही से पढ़ ले 

ऑनलाइन सामान खरीदने से पहले आपको यह ध्यान रखना होगा की जो सामान आप खरीद रहे है, उसे बेचने वाला कौन है। ऐसा नहीं है की वो सामान अगर  AmazonSnapdeal, FlipkartJabong पे मिल रहा है तो असली ही हो। इन वेबसइट पे भी Third Party के Seller भी अपना सामान बेचते है, और ये Officially Registered नहीं होते है। इस लिए आपको सामान खरीदने से पहले Seller के बारे में जान लेना चाहिए।  

सामान की वारंटी जरूर देखे 

अगर आप ऑनलाइन कोई सामान लेते है तो आँखे बंद करके नहीं लेना चाहिए। आपको उस प्रोडक्ट के बारे में अच्छी तरह से जाँच पड़ताल कर लेना चाहिए। उस प्रोडक्ट की स्पेसिफिकेशन्स क्या है, आपको किन items पे कितने दिन की वारंटी मिल रही है सब देख लेना चाहिए। साथ ही साथ उसके नियम और शर्तो को भी पढ़ लेना चाहिए, जिससे आपको बाद में पछताना न पड़े। 

सभी ऑफर्स को ध्यान से देखे 

ऑनलाइन सामान खरीदते समय आपने देखा ही होगा की ये ई-कॉमर्स वेबसाइटस आपको एक ही प्रोडक्ट पे कई तरह के बैंक ऑफर भी देती है। क्योकि इन वेबसाइटस का इन बैंको के साथ पार्टनरशिप होती है। आपको इन बैंक ऑफर को ध्यान से देखना चाहिए, और समझदारी से चुनना चाहिए।

सामान को आप तक पहुंचने का समय पर गौर करना चाहिए 

आप ऑनलाइन सामान खरीदते है तो आप चाहते है की वो प्रोडक्ट आप तक जल्दी पहुंचे। लेकिन आपको वह प्रोडक्ट अलग अलग सेलर्स की तरफ से अलग-अलग डिलीवरी का समय होता है। लेकिन आपको Same वही प्रोडक्ट आपको किसी अन्य सेलर्स से जल्दी मिल सकता है वो भी गारण्टी के साथ इसलिए अच्छा होगा आप उसे ही चुने। इस तरह वह प्रोडॅक्ट आपको एकदम दिए गए समय पर मिल जायेगा। 

सामान खरीदने से पहले आप उसके बारे में अच्छी तरह से जान ले 

अगर आप कोई सामान खरीदते है तो आपको इसके बारे में अच्छी तरह से जान लेना चाहिए कि उस प्रोडक्ट की क्या क्या विशेषताएं है।  इसके लिए आपको उन वेबसाइट पे दिए गए स्पेसिफिकेशन्स को सही नहीं मानना चाहिए। आपको उस प्रोडक्ट के ऑफिसियल वेबसाइट पे जाकर Compare जरूर करना चाहिए। इस तरह आप गलत प्रोडक्ट लेने से बच जायेंगे। 

सामान बदलने और पैसे वापसी के बारे में पढ़े 

आपको उस सामान में कोई डिफेक्ट या डैमेज होता है तो वह सामान वापस होगा की नहीं, पैसा वापस मिएगा की नहीं इस बारे में अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। उस वेबसाइट की क्या क्या पालिसी है, अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। इस तरह आपको बाद में किसी परेशानी से बच सकते है। 

एक्सचेंज ऑफ़र का भी फायदा जरूर उठाये 

इन वेबसाइट पे आपको पुराना प्रोडक्ट देकर नया लेने का ऑप्शन भी दिया जाता है। इस तरह के ऑफर में आपको पुराने वस्तु का अच्छा मूल्य मिल जाता है, और आपका पुराना सामान बेकार नहीं होता। इस तरह के ऑफर को भली भांति देखकर और समझकर उपयोग करना चाहिए। 

प्रोडक्ट के बारे में कमेंट जरूर पढ़े

अंत में आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए की जो प्रोडक्ट आप खरीद रहे है, उस प्रोडक्ट आप से पहले किसी ने जरूर ख़रीदा होगा। वह व्यक्ति उस प्रोडक्ट के बारे में अपनी राय लिखा होगा और उस प्रोडक्ट की रेटिंग दी होगी। उसे जरूर पढ़े इससे आपको फायदा होगा। उसके बाद भी आपको उस वेबसाइट के पालिसी को ध्यान देना चाहिए जिससे आप धोखा न खाये।

अगर आप ऊपर दिए गए बातो पर ध्यान देते है तो आप निश्चय ही एक सही और बेहतर प्रोडक्ट खरीदने में सफल होंगे। 

Write a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.