Cloud storage kya hota hai, cloud storage ka kya fayda hai

119
0
SHARE
Cloud storage kya hota hai, cloud storage ka kya fayda hai
Cloud storage kya hota hai

Cloud storage kya hai

यह ठीक वैसे ही काम करता है, जैसे की आप मेमोरी कार्ड में डाटा सेव करते है। Cloud storage एक ऐसी सर्विस होती है जो इंटरनेट पर उपलब्ध होती है। जिसमे आप अपने डाटा को अपलोड कर सकते है। इसके बाद आप जब चाहे, जहा चाहे, इसे एक्सेस कर सकते है। कुछ जगह पर क्लाउड स्टोरेज सर्विस में आपको फ्री में कुछ स्टोरेज मिल जाता है।

जैसे की Google Drive पर आप 15 GB तक डाटा फ्री में अपलोड कर सकते है। लेकिन ऐसा करने के लिए आपके पास एक गूगल अकाउंट होना चहिये। अगर आप इससे ज्यादा डाटा अपलोड करना चाहते है तो आपको पैसे देने पड़ेंगे। आप अपने जरुरत के हिसाब से इसे खरीद सकते है। ऐसी सेवाएं बहुत साडी कम्पनिया देती है। आप जो चाहे उसे चुन सकते है। जैसे की Drop Box, Microsoft One Drive इत्यादि। ये सबसे ज्यादा पॉपुलर है।

लेकिन सवाल यह है की Cloud Storage Service कितना सुरक्षित है। मेरा मानना है की अगर आप ऊपर बताये गए कम्पनियो के क्लाउड स्टोरेज उपयोग करते है तो आप इन पर भरोषा कर सकते है। 

Type of Cloud Storage 

इस Cloud Storage को लोगो के जरुरत के हिसाब से मुख्य तीन भागो में बांटा गया है। इनमे से आप अपने आवश्यकता के अनुशार कोई भी चुन सकते है। इसके बारे में हम निचे चर्चा करेंगे।

1. Cloud Storage For Public

इस प्रकार का Cloud Storage सभी के लिए उपलब्ध होता है। जिसमे कोई भी अपना डाटा उपलोड कर सकते है। यह एक मल्टी टैनेसी स्टोरेज होता है। जहा पर दुनिया भर के डाटा को इक्क्ठा किया जाता है। यह सभी के लिए एक सूटेबल वातावरण मुहैया करती है। जिसमे कई क्षेत्रो के डाटा अपलोड होते है।

2. Personal Cloud Storage Service 

ये भी इक प्रकार की Cloud Storage Service है। फर्क बस इतना है की इसमें आपका पूरा कण्ट्रोल होता है। ये सर्विस सबसे ज्यादा एक बड़ी कम्पनिया इस्तेमाल करती है। इसमें आपको डाटा प्रोटेक्शन भी दिया जाता है। जो आपके लिए फायदेमंद होता है। यहा पर आप अपना डाटा अपलोड करके इसे स्टोर करने के साथ साथ इसे सुरक्षित भी कर सकते है। इस डाटा पर आपका कण्ट्रोल भी दिया जाता है। यह काफी सुरक्षित भी है।

3. Hybrid Cloud Storage 

यह Cloud Storage Service  एक थर्ड पार्टी क्लाउड स्टोरेज सर्विस का मिश्रण है। जिसे कई प्लेटफॉर्मो के बिच जोड़ा जाता है। इस प्रकार का स्टोरेज किसी बिज़नेस के लिए सही होता है। यह डाटा स्टोरेज में कफी लचीलापन प्रदान करता है।

Cloud storage ke Fayede

देखा जाय तो Cloud Storage एक वर्चुअलाइज्ड इंफ्रास्ट्रक्चर पर आधारित इंटरफेस होता है। जिसमे आपको काफी इलास्टिसिटी मिलती है। इसमें कई प्रकार के डाटा सेंटर का सम्मिलित होते है। इसका उपयोग करने का सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आप कभी भी कही से भी इसके डाटा को एक्सेस कर सकते है। यानि आप इसका इमरजेंसी में भी इस्तेमाल कर सकते है। आप इसका कम से कम खर्च में उपयोग कर सकते है।

1. उपयोगिता 

अगर आप टेक्नोलॉजी के साथ आगे बढ़ रहे है तो यह आपके लिए Cloud Storage काफी फायदेमंद है। यह आपके कंप्यूटर में मौजूद डाटा को अपलोड करने और डाउनलोड करने में काफी मददगार है। यानि आप अपने लोकल फोल्डर को कही भी एक्सपोर्ट और इम्पोर्ट कर सकते है।

2. Bandwidth 

इस सुबिधा के तहत आप पूरा फाइल किसी ईमेल पर भेजने के बजाय इसे आप लिंक के रूप में भेज सकते है। यानि आपको किसी डाटा को भेजने के लिए इंटरनेट डाटा खर्च नहीं करना पड़ेगा। इसके साथ ही आप अपना टाइम भी बचा सकते है।

3. Full Access 

कहने का मतलब यह है की अगर आप किसी डाटा को Cloud Storage पर अपलोड किया है। इस डाटा को आप कभी भी कही से भी एक्सेस कर सकते है। बस आपके पास इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। यानि आपको किसी स्टोरेज डिवाइस रखने से छुटकारा मिल जाता है।

4. Emergengy Backup 

इस कथन से ही यह साबित हो जाता है की आप अपने डाटा को किसी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए इसका बैकअप ले सकते है। यह Cloud Storage की सब महत्वपूर्ण विशेषता है। अगर आप किसी कारण से अपना लोकल डाटा खो देते है, तो इसकी मदद से आप वह डाटा फिर से प्राप्त कर सकते है।

5. Less Price 

जैसा की मैंने ऊपर बताया है आप इन Cloud Service का कुछ भाग फ्री में भी उपयोग कर सकते है। जैसे की आप गूगल ड्राइव में आप 15 GB तक का स्टोरेज बिलकुल मुफ्त में उसे कर सकते है। यह एक नार्मल यूजर के लिए काफी है। अगर आपको ज्यादा स्टोरेज की जरुरत है तो आप पैसे देकर खरीद सकते है। यह इतना महंगा भी नहीं है। आप आसानी से इसे अफोर्ड कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.