Blogging kya hota hai ?

Blogging एक ऐसी कला है, जिसकी सहायता से आप अपने विचार लिख सकते है। इस विचार या आर्टिकल को आप चाहे तो दूसरे लोगो के लिए भी उपलब्ध करा सकते है। ऐसा करना बहुत ही आसान है। दूसरे शब्दों के कहा जाय तो Blogging एक ऐसी डायरी है, जो इंटरनेट पर मौजूद है। इसमें आप अपने रूचि के अनुसार कंटेंट लिख सकते है। यह कंटेंट किसी भी टॉपिक पर हो सकता है। मेरी राय में आप उसी टॉपिक पर कंटेंट लिखे जिसके ऊपर आपकी पकड़ ज्यादा हो। अगर आप इसे एक नयी उचाई तक पहुंचना चाहते है, आपको रोजाना नए नए आर्टिकल लिखते रहना होगा।

Blog or blogging Shuroo karne ke liye kya chahiye ?

क्या आप भी ब्लॉग्गिंग करना चाहते है? क्या आपको किसी चीज के बारे में लिखने का शौक है ? अगर आपका उत्तर हा है तो आप बिलकुल सही जगह पर है। मै आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहा हु, जिसकी मदद से आप एक अच्छा ब्लॉग बनाकर Blogging कर सकते है। आपको ब्लॉग्गिंग करने के लिए किन चीजों की जरुरत होगी और आपको क्या करना होगा ? अच्छी तरह से समझाया हु। चलिए शुरू करते है :-

Blogging के लिए क्या चाहिए 

अगर आपने ब्लॉग्गिंग करने का मन बना लिया है, तो आपको कुछ तैयारी करनी पड़ेगी।मतलब यह है की आपको कुछ चीजों की जरुरत पड़ेगी। उसके बाद आप आसानी से Blogging में सफलता हाशिल कर सकते है। उन सभी चीजों की लिस्ट मैंने निचे दिया है। इन सारी चीजों को आप आसानी से इंटरनेट से फ्री या पेमेंट करके ले सकते है।

  1. आपको अपने रूचि के अनुसार टॉपिक चुनना होगा।
  2. फिर आप ब्लॉग के नाम के अनुसार एक डोमेन खरीदे।
  3. इसके बाद आपको एक होस्टिंग खरीदनी होगी। जिसपर आप अपने ब्लॉग को होस्ट करेंगे। इसके बाद ही आपकी वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध होगी।
  4. अब आपको होस्टिंग से डोमेन को जोड़ना होगा।
  5. उसके बाद आपको अपने वेबसाइट को कस्टमाइज करना होगा। उसके बाद आपकी वेबसाइट एक प्रोफेशनल वेबसाइट जैसी दिखेगी।

अगर आप इन सभी चीजों को ले लिया है, तो अब आप Blogging करने के लिए पूरी तरह से तैयार है। यानि आप आर्टिकल लिखकर ब्लॉग्गिंग कर सकते है। अब हम बात करेंगे ब्लॉग्गिंग करने के लिए कौन सा प्लेटफॉर्म अच्छा रहेगा। इसमें आपको कौन कौन सी सुबिधाये मिलेगी।

ब्लॉग्गिंग कहा शुरू करें ?

क्या Blogging के लिए आपने अगर ऊपर दी गयी चीजों को ले लिया है। अब आपके मन में यह सवाल उठ रहा होगा की इसे कहा शुरू करे ? कौन सा प्लेटफॉर्म चुने ?क्योंकि यह सबसे महत्वपूर्ण चीज है, जिसकी आपको सबसे ज्यादा जरुरत पड़ने वाली है। अगर यह नहीं है, तो आप ब्लॉग्गिंग कहा करेंगे। चलिए मै आपके इस काम को आसान बना देता हु। आप फ्री में गूगल का Blogger भी चुन सकते है।

मेरी मने तो आपको WordPress को चुनना चाहिए। क्योंकि यह भी फ्री है और इसमें आपको बहुत सारे फीचर मिलते है। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग को काफी उचाईयो तक ले जा सकते है। देखा जाय तो दुनिया के सारे ब्लॉगर इसी को चुनते है। इसी पर ब्लॉग्गिंग करते है। इसमें आपको ढेर सारे ऐसे प्लगइन मिल जाते है जिनकी सहयता से अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते है।

WordPress: Right Platform For You 

अगर आप Blogging के प्रति सीरियस है तो वर्डप्रेस आपके लिए बहुत ही ज्यादा महत्वपूर्ण प्लेटफार्म साबित हो सकता है। इसके क्या क्या फायदे है, निचे बताया हु।

  1. यह एक कमाल का प्लेटफार्म है, जो अन्य मुकाबले काफी बेहतर है।
  2. इसमें आपको बहुत सारे ऐसे प्लगइन मिलते है, जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग को एक प्रोफेशनल लुक दे सकते है।
  3. वर्डप्रेस का उपयोग करना बहुत आसान है।
  4. इसे आप फ्री में उपयोग कर सकते है।
  5. वर्डप्रेस में आपको फ्री के हजारो थीम और टेम्पलेट मिल जाते है। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग को एक अच्छी दिखने वाली वेबसाइट का रूप दे सकते है।
  6. इसमें आपको नए लोगो से जोड़ने का मौका मिलता है।
  7. आपका ब्लॉग या वेबसाइट तेजी से काम करता है।

Free Blogging Website 

अगर आप फ्री में एक ब्लॉग बनाकर Blogging शुरू करना चाहते है, तो आप गूगल के Blogger और WordPress के फ्री वर्जन का इस्तेमाल कर सकते है। यदि आप casually ब्लोगिंग करना चाहते है, तो आप इनमे से किसी भी प्लेटफार्म को चुन संते है। लेकिन आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपको एक सिमित सुबिधा मिलेगी। यानि आप इनका खुल कर उपयोग नहीं कर सकते। इसमें बहुत साड़ी रेस्ट्रिक्शन्स होती है। जिसके बारे में हम निचे देखेंगे।

  1. आपको अपना डोमेन नाम चुनने की आजादी नहीं होती है, यानि आपको एक Sub-Domain मिलता है। जैसे xyz.blogspot.com, abc.wordpress.com इत्यादि।
  2. आप अपने ब्लॉग से आसानी से पैसे नहीं कमा सकते है।
  3. आप अपने आर्टिकल को वर्डप्रेस के जैसा SEO एनालिसिस नहीं कर सकते।
  4. अगर आप फ्री में ब्लॉग बनाते है तो आप इनका मालिक नहीं होते है।
  5. आप का ब्लॉग पर पूरा कण्ट्रोल उस वेबसाइट का होता है, जिसपर आप ब्लॉग बनाते है।
  6. इसे आप कुछ हद तक ही कस्टमाइज कर सकते है।
  7. आपका पूरा डाटा इन वेबसाइट के सर्वर पर अपलोड होता है, जिसे वे कभी भी डिलीट कर सकते है।

Self Hosted Blog 

Blogging के लिए यह काफी अच्छा होता है। क्योंकि इसे उपयोग करने से ब्लॉग के ऊपर आपका पूरा कण्ट्रोल होता है। इसके सारे डाटा को आप अपने हिसाब से मैनेज कर सकते है। हालाँकि इस तरह का ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको थोड़ा खर्च करना पड़ता है। यह खर्च आपको केवल होस्टिंग के लिए देना होता है। यह इतना महंगा भी नहीं होता है, आप ना ले सके।  कहने का मतलब यह है की यह आपके बजट में आसानी से आ जाता है।

अगर आप ऐसा करते है, तो ब्लॉग के ऊपर आपका पूरा सिन्ट्रोल होता है। इसमें आपको बहुत सारे प्लगइन और थीम्स मिल जाते है। ये सारे मिलकर आपके ब्लॉग को एक शानदार वेबसाइट का लुक देते है।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.