दोस्तों लगभग हर एक ब्लॉगर के पास एक ही समस्या होती है की वह अपने Blog को Google में रैंक कैसे कराये? लेकिन सवाल यह है कैसे ? लेकिन हम आपको बता दे की ऐसा करने के लिए ऐसे बहुत सारे तरीके है, जिनका उपयोग करके आप अपने Blog या Website को किसी भी सर्च इंजन में रैंक करा सकते है। किसी भी Blog में रैंक होने लायक बनाना ही Blog SEO Optimization कहलाता है। जिसके बारे में हम इस आर्टिकल में बात करेंगे की वो तरीके कौन से है।

Blog ko google me rank kaise karaye

आपको तो पता ही होगा किसी भी Blog या वेबसाइट को किसी सर्च इंजन में Rank करना आसान नहीं है। लेकिन यह इतना मुश्किल भी नहीं है। अगर आप अपने ब्लॉग में कुछ SEO के तरीको को अपनाते है तो आपक काम आसान हो जाता है। लेकिन परेशानी यह है की SEO के तरीके कौन कौन से है। जिन्हे आप अपने Blog में इस्तेमाल करे ? आपको तो पता ही होगा की इस दुनिया में किसी भी परेशानी का हल मिल ही जाता है। बस आपको उसे ढूढना पड़ेगा और आपका काम बन जायेगा।

Top 10 easy method

इस समस्या को और भी आसान बनाने के लिए मै कुछ ऐसे Top 10 Free Method के बारे बताया हु। अगर आप इन तरीको को बारीकी से Follow करते है, तो निश्चित ही कुछ दिनों में ही अपने Blog को रैंक करा सकते है। इन तरीको को आप अच्छी तरह से उपयोग करते है तो आपकी लगभग आधा से ज्यादा परेशानी दूर हो सकती है। चलिए एक के बाद एक इन तरीको पढ़ते है।

1. Custom Robot Header txt Tag Set Kare

यह लगभग सारे Blogger की Common Mistake होता है। अक्सर लोग यह सेटिंग करना भूल जाते है या फिर इसके बारे में पता नहीं होता है। यह एक बहुत ही छोटी सी सेटिंग है जिसे आपको कर लेना चाहिए। यह setting किसी ब्लॉग को SEO Friendly बनाने में काफी मदद करता है। इसकी मदद से आप गूगल को आप अपने अपने ब्लॉग के बारे में बताते है। इसे सेट करने से गूगल को आपके Blog को Crowl करने हेल्प मिलती है। अगर आपने अभी तक यह सेटिंग नहीं किया है तो अभी कर ले।

2. Custom robot.txt Enable kare

किसी भी ब्लॉग को अगर रैंक होना है या फिर रैंक करवाना है तो यह setting बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। क्योंकि जब Google सर्च इंजन का Googlebot (Web Crowling Robot) कुछ instruction की आवश्यकता होती है। इन Instruction के तहत आप उसे आदेश देते है, की वह आपके ब्लॉग को crowl करे और आपके Blog पोस्ट को Index करे। ऐसा आप Custom robot.txt  की setting करके आप Googlebot को Allow/Disallow कर सकते है। अगर आप इस सेटिंग को कर लेते है तो आप अपने ब्लॉग के ( जो जरुरी नहीं है ) कुछ कंटेंट को गूगल  इंडेक्स होने से रोक सकते है।

3. Premium Theme ka Use Kare

यह हर नए ब्लॉगर के लिए परेशानी का कारण होता है। अगर आपके ब्लॉग में अच्छे theme की कमी है तो आपके ब्लॉग की रैंकिंग काम हो सकती है। जब कोई नया नया Blog शुरू करता है, तो उसके पास बजट की परेशानी होती है। ऐसे में वह फ्री की थीम उपयोग करते है, जो की ब्लॉग के लिए अच्छा नहीं है  खासकर तब जब आप Blogging को लेकर serious है। क्योंकि फ्री वाले Theme में कुछ ऐसे कोड  या डाले जाते है, जिसकी वजह से आपके Blog को Loding Time Standard से ज्यादा हो जाता है। इसका नतीजा यह होता  है की इस प्रकार के Blog को ना तो गूगल पसंद करता है ना ही Viewer. इसलिए मेरा Request है की आप एक प्रीमियम थीम खरीद कर उसे उपयोग करे यह आपके लिए Best रहेगा।

4. Blog ki title Optimise kare

बहुत सारे Blogger क्या करते है, वे Blog तो बना लेते है लेकिन उसे ठीक ढंग से Customize करना भूल जाते है या फिर कर नहीं पाते है। ऐसे में उनका Blog Default रूप से चलता रहता है। अगर आपने अपने ब्लॉग और Blog के Title को अच्छी तरह से Customise नहीं करते है तो आपके Blog Ranking काम हो सकती है। एक बार इसे कस्टमाइज करके देंखे आपको काफी फायदा होगा। ऐसा करने के बाद आपके ब्लॉग की सर्च वैल्यू भी बढ़ेगी और Organic Search में भी वृद्धि होगी।

5. Meta Tag Add kare

अपने Blog में Meta TAG या Meta Description लिखना बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। केवल ब्लॉग बना लेने से किसी को क्या पता चलेगा की आपके पास एक ब्लॉग है। साथ ही साथ आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है। अगर आप अपने ब्लॉग के लिए Meta Tag नहीं लिखते है तो गूगल को पता ही नहीं चलेगा की आपका ब्लॉग किस Niche पर है। ऐसे में गूगल कंफ्यूज हो जाता है की आपके ब्लॉग को किस सर्च के साथ दिखाए। इसलिए आपको अपने ब्लॉग के लिए Meta Tag लिखकर गूगल को बताये की आपका ब्लॉग किस टॉपिक पर है और इसमें कौन कौन से कंटेंट है।

Blog ko google me rank kaise karaye,Top 10 easy method
Google Ranking ke 10 Tarike

6. High Quality Content Likhe

यह भी आपके ब्लॉग को Ranking दिलाने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। अगर आप अपने Blog में High Quality Content लिखते है तो आपका ब्लॉग जल्दी से रैंक करेगा। क्योंकि Google उन्ही ब्लॉग को प्राथिमकता देता है जिनके ब्लॉग पर अच्छी क्वालिटी का आर्टिकल लिखा हो। क्या आप जानते है की High Quality Content क्या होता है ? नहीं तो मई आपको बता देता हु।  High Quality Content वह होता है जिसमे पूरी जानकारी हो और वह बाकि Blogs पे उपलब्ध न हो। यानि किसी को भी आपके आर्टिकल पढ़ने के बाद कही और सर्च करने की जरुरत न पड़े। एक Reader को जो इनफार्मेशन चाहिए वह आपके आर्टिकल में step by step cover होना चाहिए। जिसे पढ़कर उसे सब कुछ समझ  जाए।

7. Image ko SEO Friendly Banaye

किसी भी ब्लॉग में Image का होना बहुत मायने रखता है। अगर आप एक आर्टिकल लिखते है तो आपको Image जरूर add करना चाहिए, क्योंकि पिक्चर देखकर लोगो ज्यादा समझ आता है। यह केवल आपके article को Informative बनाने में ही मदद नहीं करती बल्कि आपके Blog को Google Ranking दिलाने में भी मदद करती है। इस लिए आपको यह निश्चित करना होगा की आपके द्वारा उपयोग किये हुए Image Fully Optimse हो। इसके लिए आप Image को Compress करने के साथ साथ इसमें ALT Tag का उपयोग करना चाहिए। और है आपका image पूरी तरह से आपके द्वारा एडिट किया हुआ होना चाहिए। ऐसा नहीं की आप कही से Download करे और इसे Upload कर दे। एक बात और आपके द्वारा उपयोग किया गया इमेज Article से रिलेटेड भी होना चाहिए।

8. Internal Post Link Add Kare

अपने Blog में लिखे गए article में अपने ब्लॉग के अन्य Post Link को जोड़ना SEO के लिए काफी बेहतर माना जाता है। बहुत सारे लोग एक लम्बा और उपयोगी article लिख तो लेते है लेकिन इसमे अन्य Post के link को जोड़ना भूल जाते है। आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। क्योंकि ऐसा न करके आप अपने Blog की रैंकिंग के साथ साथ किसी भी पोस्ट को रैंक करने से रोक रहे है। आपको अपने Article के रिलेटेड अन्य आर्टिकल के link को अपने पोस्ट में ऐड करना चाहिए। अगर आप इसे आर्टिकल में जोड़ने के बजाय Article के Paragraph में Set कर सकते है तो यह काफी फायदेमंद हो सकता है।

9. Blog ka Site Map Add Kare

अगर आप ऊपर बातये तरीको को आपने Blog में अपनाकर पूरी तरह से Customize कर लिए है, तो अब आपको नेक्स्ट तरीके की ओर बढ़ाना चाहिए है।  अब आपको अपने Blog के Sitemap को Google Webmaster Tool में Submit करना होता है। ऐसा करने से पहले आपको यहाँ पर अपने ब्लॉग को Verify यानि आपको गूगल वेब मास्टर टूल में प्रॉपर्टी ऐड करना होता है। ऐसा करके आप गूगल को अपने ब्लॉग और इसके कंटेंट के बारे बताते है। Sitemap Submit हो जाने के बाद गूगल आपके ब्लॉग को Crowl करता है। फिर आपके Blog के सारे Post गूगल में इंडेक्स होने लगते है। इंडेक्स होने के बाद ही आपका पोस्ट Google Search Result में दिखाई देता है।

10. Blog ko Fast Loading Banaye

किसी भी ब्लॉग का Loading Time को Ranking दिलाने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आपके Blog को Open/Load में टाइम लगता है तो आपके Viewer ब्लॉग खुलने से पहले ही आपके Blog Page छोड़ देंगे। ऐसे में आप अपने Traffic को खोने के साथ साथ Bounce में भी वृद्धि करते है। कोई भी Search Engine उसी ब्लॉग को ज्यादा प्राथिमकता देते है जिनका लोडिंग टाइम कम हो। इसलिए आपको अपने Blog को Fast Loading के लिए Optimize करना चाहिए।

Conclusion

आज हमने Top 10 Method के बारे में सीखा, जिसकी मदद से आप अपने Blog को Google में Rank करा सकते है। चूँकि SEO का टॉपिक बहुत बड़ा है, लेकिन मैंने उनमे से कुछ important टॉपिक को ही बताया है। आशा करता हु इन तरीको को अपनाकर आप अपने Blog को गूगल में रैंक होने लायक बना पाएंगे। आज के लिए बस इतना ही फिर मिलेंगे एक और नए और उपयोगी article के साथ तब तक के लिए धन्यबाद।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा तो इसे Like और Share जरूर करे।

Happy Learning

2 Comments

  1. Rakesh November 18, 2018
    • UsefulStep November 18, 2018

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.