Blog kya hai कैसे शुरू करें, किन चीजों की जरूरत होगी full guide

Blog kya hai कैसे शुरू करें, किन चीजों की जरूरत होगी full guide 1

ब्लॉग क्या है ? Blog kya hai 

Blog kya hai इसके बारे में कहा जाय या समझा जाय तो यह एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म है जहा पर आप आर्टिकल लिखकर उसे शेयर कर सकते है। आपका यह आर्टिकल या पोस्ट गूगल सर्च में उपलब्ध रहता है। आप ब्लॉग में आर्टिकल के तौर पर अपने विचारो को अपनी भाषा में लिख कर शेयर कर सकते है। आपके ब्लॉग का टॉपिक कुछ भी हो सकता है, जैसे की टेक्नोलॉजी, न्यूज़, विज्ञान, मोटिवेशन इत्यादि। इसके अलावा आप कोई भी टॉपिक का चयन कर सकते है। लेकिन आपके लिए अच्छा यह रहेगा की आप अपने रूचि के अनुसार टॉपिक का चयन करे। क्योंकि अगर आप ऐसा करते है तो उस टॉपिक पर अच्छी तरह से एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते है, और ब्लॉग्गिंग में आप काफी आगे तक जा सकते है। भविष्य में आप इससे पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉग कहा बनाये ?

अगर आपने अपना टॉपिक चुन लिया है और एक ब्लॉग शुरू करना चाहते है। अगरआपको विश्वास हो गया है की आप एक अच्छा आर्टिकल लिख सकते है, तो मै आपको बता सकता हु आप अपना ब्लॉग कहा शुरू कर सकते है। अगर आपने सब कुछ सेट कर लिए तो आप गूगल के प्रोडक्ट ब्लॉगर पर जा कर अपना ब्लॉग बना सकते है, वो भी फ्री में इसके लिए आपको कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे। आपको बस अपने गूगल अकाउंट यानि जीमेल अकाउंट से Sign in करना होगा और बताये गए स्टेप को फॉलो करना होगा। इस तरह एक ब्लॉग अकाउंट बनकर तैयार हो जायेगा।

आर्टिकल कैसे लिखे ?

जब भी आपको कोई आर्टिकल लिखना है तो आपको अपने ब्लॉग में जाकर न्यू पोस्ट पर क्लिक करना होगा। ऐसा करने आपके सामने एक विंडो खुल जायेगा जहा पर आप आर्टिकल का टाइटल और उसके बारे में लिख सकते है। लिखने के बाद आप आर्टिकल को सेव करके पब्लिश कर सकते है। आपको ध्यान रखना होगा की आपका आर्टिकल एकदम यूनिक हो कही से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए। अगर आप कही से कॉपी पेस्ट करते है तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इस तरह आप अपने पोस्ट के टाइटल के हिसाब से उसके बारे में एक सूंदर सा आर्टिकल लिखना चाहिए जो कम से कम 400 शब्दों का होना चाहिए। आर्टिकल पूरा होना चाहिये कुछ भी टाइटल के बारे में छूटना नहीं चाहिए।

शुरुआत में आपको थोड़ी परेशानी होगी लेकिन आपको हर नहीं मानना है, लिखते रहना है। ऐसा करने आप कुछ ही दिनों में एक अच्छा ब्लॉगर बन सकते है, और अगर चाहे तो अपने ब्लॉग पर गूगल एडसेंस का अप्रूवल लेकर पैसे भी कमा सकते है।

ब्लॉग शुरू करने से पहले इन बातो का ध्यान रखे 

आपको यही पर रुकना नहीं है आगे बढ़ते रहना है इसके लिए और भी चीजों की जरुरत पड़ेगी जिससे आप अपने ब्लॉग को बेहतर बना सकते है। आपको लग रहा होगी यह कितना आसान है लेकिन इतना आसान भी नहीं है। लेकिन आप चाहे तो थोड़ा मेहनत और कुछ तरीको को अपनाकर इसे आसान बना सकते है। आज की दुनिया में कुछ भी आसानी से और फ्री में नहीं मिलती है।  लेकिन आप इसे आसानी से और थोड़े से खर्च में सुरु कर सकते जो आपके बिलकुल बजट में होगा। 

आप ब्लॉगर की मदद से हर चीज को सिख सकते है, लेकिन आपके पास एक अच्छा व्यक्तित्व और धैर्य होना चाहिए। आपको थोड़ा अपना समय और दिमाग का उपयोग करना होगा। आपको निरंतरता रखना पड़ेगा ये नहीं की थोड़ा किया बिच में छोड़ दिया। कही तो आप थोड़ा ही करे लेकिन रोज करे हमेशा अपने ब्लॉग पर एक्टिव रहे। इस तरह आप एक सफल ब्लॉगर बन सकते है। 

आपको अपने आर्टिकल पब्लिश करने की जल्दबाजी नहीं होनी चाहिए। एक अच्छा आर्टिकल लिखने का अभ्यास करे और नियमित रूप से लिखे। आप जितना लिखेंगे आप अपने ब्लॉग को उतना ही बेहतर बना पाएंगे। जिससे लोग आपके ब्लॉग के पोस्ट को पढ़ने में ज्यादा रूचि दिखाएंगे। 

ब्लॉग के लिए कुछ महत्वपूर्ण बाते 

आपको किसी एक टॉपिक पर ब्लॉग बनाकर एक अच्छा ब्लॉगर बनना होगा जिससे आप लोगो तक सही चीज या फिर ज्ञान पंहुचा सकते है। ऐसा करने आपको इस काम से लगाव हो जायेगा और आप इसे मन लगाकर करने लगेंगे। इस तरह आप अपने को  एक सफल ब्लॉगर के रूप में लोगो के सामने पेश कर सकते है। उम्मीद है कि आप जल्द ही इन तरीको का प्रयोग करके पैसा भी कामना शुरू कर सकते है ।

अच्छे ब्लॉग के लिए कुछ महत्वपूर्ण जरूरते 

  • अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छा टॉपिक चुने और अपने ब्लॉग बनाये 
  • उस नाम का एक टॉप लेवल डोमेन करिदे और उसे अपने ब्लॉग से लिक करे 
  • आप अपने ब्लॉग को वर्डप्रेस पर भी बना सकते है 
  • ब्लॉग को आगे ले जाने के लिए Google टूल्स का उपयोग करे 
  • सोशल मीडिया पर अपना अकाउंट बनाये और उस पर एक्टिव रहे 
  • अपने ब्लॉग का प्रमोशन करे जिससे जयादा से ज्यादा विज़िटर्स आपके ब्लॉग को पढ़े 

Write a Comment

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.