Best 10 seo tips for beginners. Step by step guide for 2019

156
2
SHARE
Best 10 seo tips for beginners. Step by step guide for 2019
Best 10 seo tips for beginners

दोस्तों आज हम Best 10 SEO Tips के बारे में सीखेंगे। हालाँकि इसके बारे में हमने पहले भी सिख लिया है, अगर आपने अभी तक नहीं पढ़ा है तो आप गलती कर रहे है। आपको इसे पढ़ लेना चाहिए। हर एक ब्लॉगर के पास यही समस्या होती है की वह अपने Blog और उसके Content को गूगल में कैसे रैंक कराये। वैसे तो इंटरनेट पर आपको बहुत सारे तरीके मिल जायेंगे। जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग और उसके कंटेंट को Google में रैंक करने के लिए Optimize कर सकते है।

🎯 Best 10 SEO Tips for beginners 

मैंने भी अपने शुरुवाती दिनों में Ranking और SEO को लेकर बहुत परेशान रहता था। परन्तु धीरे धीरे सब ठीक होता गया। आज मै वो सारे Best 10 SEO Tips आपके साथ शेयर करूँगा जो मैंने अपने Blog में इस्तेमाल किया है या करता हु। अगर आप भी अपने Blog को Search Engine Optimizatio (SEO) के अनुकूल बनाना चाहते है तो इन Best 10 SEO Tips को Apply कर सकते है। ये तरीके आपको एक नयी उचाई तक ले जा सकते है। चलिए शुरू करते है :-

🎯 1. Blog Post ka SEO Check Kare

अगर आप एक Blogger है तो आपको पता ही होगा की कंटेंट लिखना कितना कैसे है ? आपको एक अच्छा कंटेंट लिखने के साथ साथ उसके SEO पर भी ध्यान देना चाहिए।आप जो कंटेंट लिखा रहे है वो पढ़ने में आसान होना चाहिए। कहने का मतलब यह है की Sentence पूरा होना चाहिए। इसके अलावा आपका जो Title है, Content भी उसी के बारे में होना चाहिए। साथ ही साथ आपको कीवर्ड का भी ध्यान देना चाहिए। आप चाहे तो किसी प्लगइन का भी इस्तेमाल करके आर्टिकल का SEO Audit कर सकते है।

🎯 2. Informative Content Likhe

आप जब भी कोई आर्टिकल लिखे वह हमेशा बड़ा होना चाहिए। आपके article का lenghth कम से कम 300 Word से ज्यादा होना चाहिए। आप जितना चाहे उतना बड़ा आर्टिकल लिख सकते है। अपने article को Title के हिसाब से step by step arange करके लिखना चाहिए। आप जिस टॉपिक पर आर्टिकल लिख रहे है वो पुरा Informative होना चाहिए। यानि आपके पोस्ट को पढने के बाद यूजर को कही और जाने की जरुरत न पड़े। वह इस चीज के बारे में जानने के लिए आपके पोस्ट को पढ़ रहा है, उसे सब कुछ समझ में आ जाना चाहिए।

🎯 3. Content Ko Divide Kare

अपने ब्लॉग में लिखे गए आर्टिकल लम्बा होने के साथ साथ informative होना चाहिए। इसका मतलब यह नहीं है की आप पुरे article को एक साथ लिख दे। आपको इसे छोटे छोटे पार्ट में बाटना चाहिए। इसके लिए आप Sub-Headings का इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते है तो ना ही आपका SEO ठीक होगा और ना ही किसी Reader को समझ आएगा। अतः इसे पढ़ने लायक बनाने के लिए आपको इसे छोटे छोटे पार्ट में लिखना चाहिए।

🎯 4.  Keyword Par Dhyan de

किसी पोस्ट को लिखते समय हम किसी न किसी keywords का चयन जरूर करते है। इसलिए आपको इस बात का ध्यान देना चाहिए की आपका article इन्ही Keywords पर आधारित हो। ऐसा नहीं की आप इन कीवर्ड्स को केवल टाइटल में लिख दिया है और आपका काम हो गया। आपको इसे सामान रूप से पुरे Article में प्रयोग करना चाहिए। ऐसा करने से ही आपका आर्टिकल पढ़ने लायक बनता है और गूगल में रैंक होने के Chances बढ़ जाते है।

🎯 5.  Permalink Set Kare

किसी भी Blog का Permalink उस आर्टिकल को रैंक करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप correct Permalink(Post URL) सेट करते है तो आपका पोस्ट जल्दी दे SearchResult में आ सकता है। अगर आप कोई भी permalink सेट नहीं करते है Default रूप से आपका Title ही पोस्ट का URL बन जाता है। जो की बहुत लम्बा हो सकता है। ऐसे में ये होता है की गूगल में इसकी सर्च वैल्यू कम हो जाती है। क्योंकि लोग गूगल में थोड़े ही कीवर्ड डालकर सर्च करते है।

🎯 6. Yoast SEO Plugin Use kare

अगर आपका ब्लॉग वर्डप्रेस पर है तो आप Yoast SEO Plugin का उपयोग कर सकते है। इसका फ्री और Premium Version दोनों उपलब्ध है। मेरे हिसाब से SEO Audit के लिए इससे अच्छा कोई और Tool उपलब्ध नाही है। हालाँकि इसके फ्री वर्जन में काफी लिमिटेशन है, जिसे आप प्रीमियम खरीद कर हटा सकते है।यह आपको सही Focus Keyword जोड़ने की सलाह देता है। इसकी Plugin की मदद से आप अपने आर्टिकल के लिए correct Title, Meta Description, Permalink, Readability, Page का SEO Suggestion आसानी से पा सकते है।

🎯 7. Image ko Optimize kare

किसी भी आर्टिकल में Image Add करना काफी फायदेमंद होता है। क्योंकि इमेज की वजह से किसी भी बड़े आर्टिकल को पढ़ते समय रीडर को ब्रेक मिल जाता है। वह आपके आर्टिकल को पढ़ते हुए बोर नहीं होता है। इसके अलावा आप इन इमेज के सहायता से आर्टिकल के किसी शब्द को समझा भी सकते है। कई लोग ऐसा कर तो लेते है लेकिन इन इमेजेज के SEO को ठीक नहीं कर पाते है। आपको इन Images को ऑप्टिमाइज़ करना चाहिए। जिसके लिए आप Image ALT Tag का इस्तेमाल कर सकते है।

🎯 8. Blog ko Mobile Friendly Banaye

एक ब्लॉग का Mobile Friendly होना बहुत ही बड़ा SEO Factor हो सकता है। जैसा की आप जानते है आजकल Smartphone का ज्यादा उपयोग हो रहा है। ऐसे में लोग अगर आपके ब्लॉग को मोबाइल में ही देखना चाहेंगे। अगर आपका ब्लॉग Mobile Friendly नहीं है तो वह सही तरीके से मोबाइल में Open नहीं होगा। इसका परिणाम यह होगा की आप कीमती व्यूअर खो देंगे। जैसा की आप बिलकुल नहीं चाहेंगे। इसलिए आपको एक बेस्ट SEO Responsive Theme/Template अपने ब्लॉग के लये उपयोग करना चाहिए।

🎯 9. Back Link Banye

किसी भी ब्लॉग में ट्रैफिक लाने में Backlink बहुत बढ़ा भूमिका निभाता है। बशर्ते वह DoFollow लिंक हो। अगर आपके पास एक HighQuality का DoFollow Backlink है तो गूगल ऐसे ब्लॉग को थोड़ा जल्दी रैंक करता है। परन्तु ऐसा नहीं की अगर आपके पास बैकलिंक नहीं तो आपका ब्लॉग रैंक नहीं करेगा। जरूर करेगा आप अपने ब्लॉग के कंटेंट और SEO के बाकि Factor पर ध्यान दे।

🎯 10. Https (SSL) Enable kare

अंत में और सबसे महत्वपूर्ण SEO Tips जो आपके पास होना ही चाहिए। क्योंकि गूगल के नए Poclicy के अनुसार अगर आप के पास SSL Certificate है तो आपके ब्लॉग को प्राथिमिकता दी जाएगी। इसके लिए सभी ब्राउज़र भी अलर्ट देते है। जब भी कोई आपकी ब्लॉग पर विजिट करता है तो ब्राउज़र के द्वारा यह अलर्ट दिया जाता है की यह वेबसाइट Secure नहीं है। ऐसा तब होता है जब आपके ब्लॉग पर Https enable न हो। ऐसे अगर कोई विजिटर आपके ब्लॉग या वेबसाइट में enter करता है तो उसके डिटेल हैक हो सकता है। जिसे गूगल कभी भी Accept नहीं करेगा, और आके ब्लॉग को सर्च रिजल्ट में प्राथिमिकता नहीं देता। जिसके कारण आपकी Ranking डाउन हो जाती है।

 Pretty Words  

आज के पोस्ट में हमने Best 10 SEOTips के बारे में जाना की कैसे है इन SEO Tips को अपने Blog में Apply करके ब्लॉग की Google Ranking बढ़ा सकते है। आशा करता हु यह आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। इसे Like and Share करके मुझे और भी Motivate करे। ऐसे ही useful आर्टिकल के साथ जल्द ही मिलेंगे तब तक के लिए…..धन्यवाद 

 Happy Reading  

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.