Android Pie Top Features to know 2018

61
0
SHARE
Android Pie Top Features to know 2018

एंड्राइड पी के बारे में कुछ बाते 

दोस्तों आज की पोस्ट में हम एंड्रॉइड के नए वर्जन के बारे में और उसमे कौन से फीचर दिया गया है विवरण में बताने वाला हु, जिसका स्मार्टफोन के लिए क्या महत्व है, और यह हमारे फोन को कितना स्मार्ट बनता है।

वर्ल्ड की टॉप कंपनी Google ने एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए हर साल कुछ न कुछ नया प्रोडक्ट लाती रहती है। इसी क्रम में Google के प्रोडक्ट Google एआई और Google सहायक ने कंपनीको काफी आगे बढ़ाया है और हम सभी यूजर को भी बांध रखा है उसने अपना नया प्रोडक्ट एंड्रॉइड पी को लांच किया है जिसके फीचर्स ने भी Google प्रोडक्ट्स के यूजर को काफी प्रसन्न किया। एंड्रॉइड पी कुछ सुविधाएं अभी भी बीटा वर्जन में ही रहेंगी। फ़िलहाल केवल ये पिक्सेल स्मार्टफ़ोन में दिखेगा।

Android Pie Top Features

वाईफाई आरटीटी के साथ इंडोर नेविगेशन – 

एंड्रॉइड पी अब आईईई 802.11 एमसी वाईफाई प्रोटोकॉल से संबंधित है, वाईफाई राउंड-ट्रिप-टाइम (आरटीटी) भी कहा जाता है। ये फीचर एंड्राइड के उन महत्वपूर्ण फीचर में से एक है जिसे  सभी यूजर काफी दिन से इंतजार कर रहे थे। इस फीचर का उपयोग कर हम एक इमारत के अंदर भी हम अपना स्थान सेट कर बिल्डिंग के अंदर भी नेविगेशन आसानी से कर सकते हैं, यह फीचर इनडोर जीपीएस को सपोर्ट करता है जिसकी सहायता से ट्रैकिंग बहुत आसान बनती है। कहने का मतलब ये है कि आप इस फीचर का उपयोग करके आप किसी भी बड़े ईमारत के भीतर कम से कम दुरी में भी अपना रास्ता ढूंढ सकता है।

इशारा नेविगेशन –

Google ने आईफोन एक्स के समान ही एंड्रॉइड पी में जेस्चर नेविगेशन का विकल्प जोड़ा है, जिससे मदद से आपको नेविगेट करने का एक अलग ही मजा आगा।

डैशबोर्ड –

Google ने यूजर के लिए फैसिलिटीज का एक ग्रुप जारी किया है जिसकी मदद से आप अपने फोन के यूज को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे कि आप अपने स्मार्टफोन के ऊपर कितने समय बिताते हैं या किस तरह उपयोग करते हैं उसे आप डैशबोर्ड पर देख सकते है जैसे की –

  • ये फीचर आप को एक चार्ट के रूप में प्रति दिन आपके द्वारा हर एक एप में बिताये गए घंटे और आपने अपने फ़ोन पर कितना समय बिताया उसे इंडीकेट करता है। 
  • आप अपने फोन की कितनी बार अनलॉक किया है।
  • आपने अपने फ़ोन पर कितनी नोटिफिकेशन प्राप्त किया है

ऐप टाइमर –

इस फीचर की मदद से आप अपने  फोन के उपयोग की समय सिमा को निर्धारित कर सकते हैं और ऐसा करने से अगर आप उस समय सीमा तक पहुँच जाते है तो बाद आपको एक नोटिफिकेशन मिलेगा जिससे आपको पता चल जायेगा की आप समय सीमा सीमा तक पहुंच गए हैं।और इस तरह आप अपना समय एक अच्छे तरीके से मैनेज कर सकते हैं।

Do not Disturb –

इस चीज को और भी इफेक्टिव बनाने किलिये इस एंड्रॉइड पी में Shush नामक फीचर ऐड किया गया है जिसकी मदद से आप अपने फोन को आसानी से डीएनडी मोड में सेट कर सकते हैं इसको एक्टिव करने के लिए आप बस अपने फोन को उल्टा करके टेबल पर रखना होगा ।

Wind Down –

इस फीचर की मदद से आप अपने सोने का समय निर्धारित कर सकते हैं और उस समय सिमा पे पहुंचने पर आपका फोन का स्क्रीन फेड हो जाता है और आपको सोने का सही समय का पता चल जाता है।

नौच डिस्प्ले  –

आज कल के सभी स्मार्टफोन नौच डिस्प्ले के साथ आ रहा है सो इस नए एंड्रॉइड पी में इसको सपोर्ट करने के लिए फीचर ऐड किया गया है।

ऐप एक्शन –

यह फीचर एंड्रॉइड पी में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है जो आपकी आदत के अनुसार स्मार्ट सुझाव देकर दिन के माध्यम से बेहतर नेविगेट करने में आपकी मदद करता है। उदाहरण के रूप में आप अपने हेडफोन को अपने स्मार्टफोन से कनेक्ट कर रहे हैं, तो ऐप अपको नोटिफ़ाई करगी कि क्या आप हेडफोन से अपने पसंद की आवाज सुनना जारी रखेंगे या नहीं।

स्लाइस –

यह एक इस वर्जन में कमाल का फीचर है जिससे आप को काफी लाभ मिलेगा । इससे आप ऐप के बाहर मुख्य अनुप्रयोग क्रिया कलापो को आसानी से करने के लिए।

लॉक डाउन मोड –

स्मार्टफोन के पावर मेनू में एक नया आइकॉन जोड़ा गया “लॉकडाउन” बटन कहते है। यह एंड्रॉइड पी की मुख्य फीचर में से एक है जो आपके फोन की सिक्योरिटी सिस्टम और भी बढ़ा दिया जाता है। इसे एक बार एक्टिवेट कर देने पर यह फ़िंगरप्रिंट अनलॉकिंग ऑप्शन को भी डिएक्टिवेट कर दिया जाता है, जिसके कारण अगर आप फिर से फ़ोन को यूज करना हो तो किसी भी अन्य तरीकों का उपयोग कर फोन को अनलॉक करना होगा।

टेक्स्ट में ज़ूम करें –

इसमें आप किसी भी टेक्स्ट को टाइप कर रहे हैं तो उसको ज़ूम कर दिखता है, जिससे आप छोटे वाक्य को भी पढ़ सकते हैं और शब्दों का चूज कर सकते हैं।

स्मार्ट नोटिफिकेशन चैनल –

इस फीचर को मदद से आप अपने नोटिफिकेशन को कंट्रोल कर सकते हैं जैसे कि आप कौन सा नोटिफिकेशन देखना है और कौन सा नहीं देखना है। 

बेहतर संदेश ऐप –

इस वर्जन में मैसेजिंग्स को सभी प्रकार से यूज़र फ्रेंडली बनाया गया है आप किसी भी मैसेज को नोटिफिकेशंस को वही से रिप्लाई कर सकते हैं।

स्क्रीनशॉट और एडिटिंग –

यह एक अच्छा फीचर ऐड किया गया जिसकी मदद से आप डायरेक्ट टैप कर स्क्रीन शॉट्स ले सकते है और साथ ही एडिट कर शेयर भी कर सकते हैं, तो दोस्तों आप स्क्रीन शॉट लेने के लिए किसी और तरीके का उपयोग नहीं करना पड़ेगा।

ऑटो रोटेट बटन –

इस फीचर का उपयोग करें आप कभी भी स्क्रीन को पेट्रोइट मोड से लैंडस्केप मेड में जा सकते हैं।

डार्क थीम –

इस फीचर की मदद से आप अपने फोन में समय के हिसाब से स्क्रीन का थीम डार्क मोड में चेंज कर सकते हैं और ब्राइटनेस को कंट्रोल कर सकते हैं।

बढ़ी हुई सुरक्षा –

साथ ही इसमें स्मार्टफोन के सिक्योरिटी सिस्टम को भी काफी बढ़ाया गया है। 

ऐप के लिए डिफ़ॉल्ट एचटीटीपीएस –

इस फीचर में सारे एप्प डिफ़ॉल्ट से ही https का ऑप्शन यूज कर लेता है और आपकी ब्राउज़िंग को काफी सिक्योर बनता है।

5 ब्लूटूथ डिवाइस तक जोड़ें –

पहले आप एंड्रॉइड 8.1 में, आप केवल दो ब्लूटूथ डिवाइस को ही जोड़ पाते थे लेकिन इस वर्जन में आप पांच ब्लूटूथ डिवाइस को जोड़ सकते हैं। 

कॉल रिकॉर्डिंग के लिए अलर्ट टोन – 

ये फीचर आपके लिए काफी हैल्पफुल है जिसकी मदद से आप किसे कॉल रहे हैं तो आपको कॉल रिकॉर्ड करने के लिए अलर्ट मिलेगा की रिकॉर्डिंग करना है नहीं। 

मीडिया पनेल – 

इसमें वॉल्यूम बटन में काफी बदलाव किया गया है जिसमे आपको ड्रम के आकार का वॉल्यूम डिस्प्ले मिलेगा जिससे इसे कंट्रोल करने में आपको काफी मदद मिलती है। 

HIEF इमेज और एचडीआर वीपी 9 सपोर्ट – 

इस नए एंड्रॉइड 9 में आप इमेज के हाई क्वालिटी और एचडीआर वीपी 9 टाइप की वीडियो को भी आसानी से आप देख सकते हैं। 

न्यू 157 इमोजी – 

एंड्रॉइड पी कुल 157 नए इमोजिस को जोड़ा गया, और साथ ही इस रोमांचक इमोजिस पैक में एक ठंडा चेहरा, गर्म चेहरा, रेडहेड इमोजी को भी जोड़ा गया, इसके अलावा इसमें पिस्तल इमोजी फ्लोरोसेंट नारंगी खिलौना में बदलता देगा। 

बैटरी प्रतिशत डिस्प्ले – 

आप इस फीचर की मदद से लॉक स्क्रीन में ही आप बैटरी का स्टेटस आसानी से देख सकते हैं। 

अनुकूल ब्राइटनेस 

एंड्रॉइड 9.0 अब ‘एडैप्टिव ब्राइटनेस’ नामक एक नया फीचर जोड़ा गया है जो आपके फोन के ब्राइटनेस को समय के हिसाब से एडजस्ट करता है। 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.