Android phone aur iOS phone me anter, puri jankari hindi me

127
0
SHARE
Android phone aur iOS phone me anter
Android phone aur iOS phone me ante

Android phone aur iOS phone

आज के समय में हर कोई एक बेहतर स्मार्टफोन उपयोग करना चाहता है। क्योंकि ये स्मार्टफोन आपके हर काम को बेहतर ढंग से निपटाता है। मार्किट में ज्यादा पॉपुलर स्मार्टफोन के दो वेरिएंट उपलब्ध है। पहला Android Phone और दूसरा iOS Phone. इसमें से दोनों ही किसी न किसी मामले में एक दूसरे से बेहतर है। आज की पोस्ट में हम इन्ही के ऊपर चर्चा करेंगे।

हम जानेंगे की इनमे से कौनसा फ़ोन बेहतर है, और किन मामलो में अच्छा है। जहा पर iOS Phone एक शानदार यूजर इंटरफ़ेस के साथ आता है, वही Android Phone असीमित फीचर का जाल फैला हुआ है। हम इन्ही में से कुछ फीचर के बारे में बात करेंगे। चलिए शुरू करते है :-

User Friendly Interface

हम आपको बता दे की iOS Phone और Android Phone काफी ज्यादा यूजर फ्रेंडली होते है। iOS Phone तो पहले से ही इस मामले में बेहतर था। जबकि एंड्राइड फ़ोन के लेटेस्ट वर्जन भी इन मामलो में पीछे नहीं है। इस तरह ये दोनों ही फ़ोन आपको एक अच्छा इंटरफ़ेस देते है। जिसकी सहायता आपको फ़ोन को उपयोग करने में कोई दिक्कत नहीं आती है। इस इंटरफ़ेस की वजह से आपको इसके फंक्शन, सेटिंग्स और एप्प्स के फीचर आसानी से समझ में आ जाते है।

Hardware Ke Mamle Me

अगर आप इनके हार्डवेयर की बात करे तो Android phone के लिए आप कोई भी फ़ोन उपयोग कर सकते है। इसके लिए आपके पास ढेर सारे ऑप्शन मौजूद है। वही iOS के लिए आप Apple के अलावा कोई भी विकल्प उपलब्ध नहीं है। दुनिया भर में कई सारी कम्पनिया एंड्राइड का का ऑप्शन देती है। जिसमे से आप जिसे चाहे उसे चुन सकते है। लेकिन अगर आपको iOS का मजा लेना है तो आपको केवल एप्पल का Iphone ही लेना पड़ेगा। एंड्राइड फ़ोन में आपको डिस्प्ले और मजबूत बॉडी वाले फ़ोन चुनने का मौका मिलता है।

Performance Ke Mamle Me

अगर इनके परफॉरमेंस की बात करे तो ये दोनों ही एक दूसरे को टककर देते है। आईओएस जहा तेज और स्मूथली फंक्शन करने के लिए मशहूर है वही एंड्राइड भी पीछे नहीं है। Android Phone  के नए वर्जन (Oreo और Pie) के आ जाने से इनके परफॉरमेंस और भी बढ़ गयी है। आप चाहे तो इन दोनों को आजमा सकते है। iOS में एप्प के उपयोग करने में आपको अलग ही मजा आता है, तो वही आपका एंड्राइड के बारे में क्या ख्याल है। मुझे पता इसका उत्तर हा ही होगा क्योंकि ये iOS के काम नहीं है।

Security Ke Mamle Me

अगर इनके सिक्योरिटी की बात की जाय तो आज के समय में दोनों ही जबरदस्त है। एंड्राइड जहा गूगल के सिक्योरिटी का उपयोग करता है वही iOS एप्पल के एक बेहतर सिक्योरिटी का प्रयोग करता है। देखा जाय तो iOS की सिक्योरिटी काफी मजबूत है। जिसका उपयोग करके आप अपने डाटा को काफी हद तक सुरक्षित कर सकते है। iOS में आपको किसी थर्ड पार्टी के एप्प का उपयोग करने का ऑप्शन नहीं मिलता है।

आप iOS में केवल इसके एप्प स्टोर से डाउनलोड किये गए एप्प को ही प्रयोग कर सकते है। इससे आपके फ़ोन के हैक होने और वायरस से बचने में काफी मदद मिलती है। एंड्राइड इस मामले में थोड़ा पीछे है, क्योंकि इसका एप्प स्टोर सभी के लिए खुला हुआ है। हालाँकि ये वायरस ज्यादा प्रभावित नहीं करते है। एंड्राइड के एप्प स्टोर में आपको ढेर सारे ऐसे एप्प मिल जाते है आपके फ़ोन को हानि पहुंचा सकते है। वही iOS के एप्प स्टोर में अपलोड किये गए सारे एप्प सिक्योरिटी स्कैन किये हुए होते है। जो की काफी फायदेमंद है।

App Download Option

अगर मोबाइल एप्लीकेशन के बारे में बात करे तो एंड्रॉइड फ़ोन में आप फ्री में अच्छे से अच्छे एप्प का मजा ले सकते है। ये एप्प आपके काम को कई तरह से आसान बनाते है। लेकि iOS में आपको ये सुबिधा बहुत काम मिलती है। iOS में सबसे बड़ी समस्या यह है की आप इसमें किसी थर्ड पार्टी के एप्प का इस्तेमाल नहीं कर सकते है। लेकिन android में ऐसा नहीं है। आप एंड्राइड में एप्प का उपयोग करने के साथ साथ इसके स्टोर में कोई एप्प बनाकर अपलोड कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.