Affiliate marketing kya hai aur isase kis tarah paisa kamaya ja sakta hai हिंदी में

169
0
SHARE

अगर आप भी ऑनलाइन पैसा कामना चाहते है, तो आप बिलकुल सही जगह पर है। क्योंकि की ये पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद हो सकती है। मै आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहा हु, जिसकी मदद से आप फ्री में अच्छी खासी कमाई कर सकते है। मेरी आप से निवेदन है कि आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े। अगर फिर भी कुछ समझ नहीं आता तो आप मुझसे कमेंट करके पूछ सकते है, मैं आपके सारे सवालो का जवाब मिल जायेगा।

एफिलिएट मार्केटिंग क्या है ?

एफिलिएट मार्केटिंग एक ऐसी प्रकिया है, जिसकी मदद से आप चाहे तो ऑनलाइन अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। जिसके लिए आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। बस आपको एक स्मार्टफोन और इंटरनेट की जरुरत होगी, अगर आपके पास ये सब है तो आप अभी एफिलिएट मार्केटिंग को शुरू कर सकते है। इस एफिलिएट मार्केटिंग में आपको कंपनियों का प्रोडक्ट और सर्विस को बेचना होगा, जिसका आपको कमीशन मिलेगा जिसे आप अपने बैंक में ट्रांसफर कर सकते है। 

अगर आप शुरू करना चाहते है तो दुनिया भर में बहुत सारी कम्पनिया एफिलिएट मार्केटिंग का ऑप्शन देती है। आपको उन कंपनियों के वेबसाइट पर जाकर एक अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप एफिलिएट मार्केटिंग शुरू कर सकते है। उदाहरण के लिए हम वर्ल्ड की बेस्ट कंपनी अमेज़ॅन को ले लेते है। आपको अमेज़न वेबसाइट पर जाकर अमेज़न एसोसिएट में अपना अकाउंट बनाना होगा। अकॉउंट बन जाने के बाद आप अमेज़न पर उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को बेच सकते है।

एफिलिएट मार्केटिंग के द्वारा प्रोडक्ट कैसे बेचे ?

अमेज़न के प्रोडक्ट को बेचने के लिए पहले आप उस प्रोडक्ट को सर्च करेंगे फिर उसका यूआरएल को कॉपी करके उसे अपने ब्लॉग, वेबसाइट और फेसबुक पेज पर शेयर करना होगा। अगर कोई भी इस लिंक को क्लिक करता है या फिर इस लिंक के द्वारा  को खरीदता है तो उसका कमिशन आपके अकाउंट में जुड़ जायेगा। इसके अलावा आपको कुछ भी नहीं करना है। आप इस कमिशन का पैसा अपने अकाउंट में कब और कैसे ट्रांसफर कर सकते है, इसके लिए आपको अमेज़न के टर्म्स और कंडिशन्स को अच्छी तरह से पढ़ लेना चाहिए। यह बिलकुल ही आसान है घबराने की जरुरत नहीं है।

एफिलिएट मार्केटिंग का इस बात से कोई लेना देना नहीं की आप प्रोडक्ट के लिंक को कहा शेयर करते है। आप का ब्लॉग, वेबसाइट, फेसबुक पेज चाहे किसी टॉपिक पर क्यों न हो। आप किसी भी प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते है। इस तरह से आप अच्छा खासा पैसा कमा सकते है। आपको प्रत्येक लिंक के द्वारा बीके हुए प्रोडक्ट के लिए कमीशन मिलता है जो आपके अकाउंट में जुड़ता जाता है।

 एफिलिएट मार्केटिंग में ये गलती कभी न करे 

अब आपके मन में यह ख्याल आ रहा होगा की क्या लोग आपके इस लिंक को क्लिक करेंगे या उस प्रोडक्ट को ख़रीदेंगे जिसके लिए आपको पैसे मिलेंगे। इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप उस लिंक या प्रोडक्ट को शेयर ना करें, जिसे आप खुद ही पसंद नहीं करते। आप उसी प्रोडक्ट का लिंक शेयर करे जो वास्तव में किसी के काम आये जिससे किसी को फायदा हो। अगर आप पूरी तरह से ईमानदारी के साथ काम करेंगे तो निश्चय ही आप लोगो के द्वारा पसंद किये जायेंगे।

आप लालच में आकर किसी को धोखा न दे, अगर आप ऐसा करते है तो आप पैसा कामना तो दूर की बात है आप लोगो का विश्वास भी खो देंगे। अगर आप लोगो का विस्वास अपने ऊपर बनाये रखते है तो भविष्य आप अच्छी खासी आमदनी कर सकते है।

आप इस बात का ध्यान दे की आप जिस प्रोडक्ट को बेचना चाहते है, उस प्रोडक्ट लिंक को केवल अमेज़न एसोसिएट अकाउंट में जाकर उसे सर्च करे और कॉपी करे। अगर आप कही और से  किसी प्रोडक्ट का लिंक कॉपी करते है, और शेयर करते है, तो आपको कोई भी कमीशन नहीं मिलेगा। 

एफिलिएट मार्केटिंग के पक्ष में कुछ बाते 

  • एफिलिएट मार्केटिंग को करना काफी सरल है।
  • आप एक अकाउंट के जरिये अनलिमिटेड प्रोडक्ट का लिंक शेयर कर सकते है। 
  • इसमें किसी भी प्रकार की कौशल का होना जरुरी नहीं है। 
  • यह बिलकुल फ्री है, इसमें कभी भी आपको कुछ भी खर्च करने की जरुरत नहीं। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग से आपके इनकम की कोई सीमा नहीं है। 
  • इसे आप बिना किसी भी नौकरी को छोड़े बिना इसे कर सकते है। 

एफिलिएट मार्केटिंग के विपक्ष में कुछ बाते 

  • कुछ प्रोडक्ट के कमीशन थोड़ा कम भी हो सकता हैं।
  • इस बात का भी ध्यान रखे की आप एफिलिएट मार्केटिंग केवल एक प्रतिष्ठित कंपनी के साथ ही करें। 
  • आप की कमाई ऊपर निचे भी हो सकती है चाहे आपके पास कितने भी व्यूअर क्यों न हो। 
  • आपके द्वारा शेयर किये गए लिंक चोरी भी हो सकता है, जिसका कमिशन किसी और को मिल सकता है। 
  • एफिलिएट मार्केटिंग से आसानी से पैसा कमाया जा सकता है, इसलिए यहाँ कम्पटीशन भी बहुत ज्यादा होगा। 
  • आपको हर प्रोडक्ट के बिक्री के लिए पैसा मिलता है, इसलिए ग्रहको को बनाये रखना आपकी जिम्मेदारी है। 

अगर आप के ब्लॉग की वजह से अमेज़न का प्रोडक्ट बिकता है। अमेज़न आपको ज्यादा से ज्यादा कमीशन भी देता है। इससे आपको काफी फायदा होगा।

                                              धन्यवाद 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.