Advantages of WordPress, Best key feature of WordPress

76
0
SHARE
Advantages of WordPress, Best key feature of WordPress
Advantages of WordPress

जो लोग अपने Blogging को लेकर गंभीर होते है वे कभी न कभी WordPress का इस्तेमाल करता ही है। अगर देखा जाय तो WordPress का इस्तेमाल वो लोग करते है। जिन्हे अपने Blog या Website को आसानी पूर्वक चलना चाहते है। यह अभी तक सबसे पॉवरफ़ुल Content Management System है। इसमें आप बहुत ही आसानी से अपने आर्टिकल को SEO के अनुकूल बना सकते है। आज की पोस्ट में हम Advantages of WordPress के बारे में पढ़ेंगे।

WordPress को इस तरह से Build किया गया है की इसपे बनी हुयी Website आसानी से गूगल में Index हो जाती है। इसलिए हर कोई इसका इस्तेमाल करना चाहते है। इसके अलावा कई अन्य Feature ऐसे भी है, जो इसे और भी बेहतर बनाते है। इसमें आप अगर काम करते है तो आसानी से अपने ब्लॉग और Article को Google में Ranking दिला सकते है।

Advantages of WordPress

अगर आप अपना Blog या Website WordPress पर बनाना चाहते है। आपको इसके फायदे के बारे में आपको पता होना चाहिए। इस पर ब्लॉग बनाकर आपको SEO के हिसाब से कौन कौन से फायदा होता है। इसके बारे में हम निचे पढ़ेंगे। चलिए देखते की वर्डप्रेस का उपयोग करने से आपको क्या Advantage मिलेगा।

📌 Article Likhana Assan Hai 

एक ब्लॉग के लिए कंटेंट लिखना कितना जरुरी होता है ये तो आपको पता ही होगा। आप रोजाना नए नए आर्टिकल लिखते रहते है, जिससे लोगो को किसी और Blog पर जाने की जरुरत न पड़े। WordPress पर आप यह काम बहुत आसानी से कर सकते है। जब आपका ब्लॉग Grow करता है ऐसे में आपको ढेरो कंटेंट लिखने पड़ते है। इसका उसे करके आप बहुत आसानी से Keywords, Permalink और internal links को आसानी से अपने पोस्ट में ऐड कर सकते है।

📌  Permalinks Ko Customize Kar Sakte Hai

इसमें आपके लिए Post URL को सेट करना बहुत आसान होता है। आप इस URL को Real Time में चेक भी कर सकते है। गूगल में सर्च होने वाले Keyword को ध्यान में रखकर आप किसी भी पोस्ट का यूआरएल चेंज कर सकते है। इससे गूगल को भी पता चलता है की आप क्या रैंक करना चाहते है।

📌 WordPress Sabhi Ke Liye Free Hai

यह सभी के लिए बिलकुल मुफ्त में उपलब्ध है, इसलिए इसे कोई भी उपयोग कर सकता है। बस आपको एक Domain और Hosting की जरुरत पड़ती है। इसके फ्री होने के वजह से बहुत सारे लोग इसे और ज्यादा बेहतर बनाने के लिए काम करते रहते है। यह प्रतिदिन गूगल के नए अपडेट के साथ अपने आप को उसके काबिल बनाता है। इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आप इसमें अपने कंटेंट को SEO Friendly बना सकते है।

📌 RSS feeds Pahle Se Hai 

WordPress में पहले से ही RSS Feed का इंटीग्रेशन दिया होता है। इसका मतलब यह है की आप इसका उपयोग करके अपने आर्टिकल का Feed भेजकर अपने ब्लॉग का SEO ठीक कर सकते है। यह आपके Follower के लिए काफी अच्छा feature है। इस चीज को गूगल भी ज्यादा पसंद करता है। अगर आप WordPress का इस्तेमाल करते है तो आपको यह Feature एक्स्ट्रा मिल जाती है।

📌 Best Theme Free Me

आपको यहाँ से बहुत सारे Theme और Template फ्री में मिल जाते है। किसी वेबसाइट में लगा हुआ Theme उस वेबसाइट को प्रोफ़ेशनल लुक देता है। अगर आपके पास पैसे नहीं है तो आप यह से फ्री का थीम डाउनलोड करके इस्तेमाल कर सकते है। यहां पर आपको किसी भी टॉपिक के लिए थीम मिल जाता है।

📌 Best Plugins Free Me 

जिस प्रकार आप अपने काम को आसान बनाने के लिए किसी टूल्स का इस्तेमाल करते है। ठीक उसी प्रकार आप WordPress में में हर एक काम को आसान बनाने के लिए आप प्लगइन का उपयोग कर सकते है। यहा पर आपको हजारो की संख्या में Plugin मिल जाती है। जिसे आप अपने आवश्यकता अनुशार download करके इस्तेमाल कर सकते है। इन प्लगइन का उपयोग करके आप अपने Blog और आर्टिकल को गूगल में रैंक करा सकते है।

Conclusion

आशा है आपको पता चल गया होगा की SEO की दृष्टि से WordPress कितना लाभदायक है। अतः मेरी राय में आपको अगर Blog या website बनाना है तो आपको यह प्लेटफार्म ही चुनना चाहिए। अभी के लिए बस इतना ही फिर मिलते है एक और Useful Article के साथ तब तक के लिए……धन्यबाद 

HappyReading

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.