2 step verification kya hota hai puri jankari hindi me 2019

185
0
SHARE
2 step verification kya hota hai puri jankari hindi me 2019
2 step verification kya hota hai

डाटा प्रोटेक्शन सर्विस के बारे में ?

आप जिस भी प्लेटफॉर्म या वेबसाइट का उपयोग करते है, उस वेबसाइट का ओनर आपके डाटा को सिक्योर करने के लिए कई प्रकार के सर्विस प्रोवाइड करते है। उनमे से एक है 2 Step Verification अगर आप इन सर्विस का सही तरीके से इस्तेमाल करते है, निश्चित ही आप अपने डाटा को लगभग पूरी तरह से सुरक्षित कर पाएंगे। अगर आपने अभी तक इन डाटा प्रोटेक्शन सर्विस का इस्तेमाल नहीं किया है तो तुरंत कर लीजिये। क्योंकि ऐसा करने से आप भविष्य में एक बड़े हानि से बच सकते है। निचे हम इनमे से कुछ डाटा प्रोटेक्शन सर्विस के बारे में बात करेंगे। 

जैसे की आप अपने अकाउंट पर ईमेल नोटिफिकेशन, OTP (वन टाइम पासवर्ड का प्रोटेक्शन लगा सकते है। जिसमे से OTP और Two Step Verification सबसे ज्यादा सिक्योर है। अगर आपने इन सर्विस को अपने अकाउंट या डाटा पर एक्टिव किया है, तो आपका डाटा लगभग पूरी तरह से सेफ है। लेकिन आपको को इस बात का ध्यान देना होगा की आप इन डिटेल्स को शेयर न करे। लेकिन आज की पोस्ट में हम बात करेंगे की 2 Step Verification क्या होता है ? यह कैसे काम करता है ? इसे इस्तेमाल करने से क्या लाभ-हानि हो सकती है ? अतः आप से अनुरोध है की इस पोस्ट को पूरा पढ़े हो सकता है आप किसी हानि से बच जाए। 

2 Step Verification क्या होता है ?

अगर आपने अभी तक इस Two Step Verification को एक्टिव नहीं किया है, तो तुरंत कर लीजिये। यह Two Step Verification का प्रोसेस सिक्योरिटी का एडवांस लेयर है, जिसे अगर आप एक्टिव कर लेते है तो आपका डाटा या अकाउंट डबल सिक्योर हो जाता है। यह सुबिधा आज कल कई वेबसाइट और सोशल नेटवर्क पर उपलब्ध है। जैसे की जीमेल, WhatApp, Facebook इत्यादि। यह खासकर उन जगहों पर ज्याद यूज किया जाता है जहा पर पैसे का लेन देन हो रहा हो जैसे ऑनलाइन पेमेंट और क्रेडिट कार्ड से बिल पेमेंट। ऐसे में आपको कुछ डाटा देना होता है। यह डाटा बहुत ही सेंसिटिव होता है। अगर कोई इस डाटा को चुरा ले तो वह इसका गलत उपयोग कर सकता है। इसी डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इसका उपयोग किया जाता है।  2 step verification आपके डाटा को सेफ रखने का अचूक तरीका है। 

2 Step Verification कैसे इनेबल करे ?

इस फीचर का उपयोग करना या इनेबल करना बहुत ही आसान है। इसे उसी एप्प या अकाउंट में एक्टिव कर सकते है, जिसमे यह फीचर दिया गया है। यह ठीक उसी तरह से काम करता है जैसे ट्रांसैक्शन के लिए वन टाइम पासवर्ड की जरुरत पड़ती है। इसे इनेबल करने के लिए आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा, जिसपर वन टाइम पासवर्ड दिया जायेगा। Two Step Verification का उपयोग अकाउंट लॉगिन करने के लिए होता है। अगर आपने अपने आकउंट में Two Step Verification को इनेबल कर रखा है तो तो कोई भी आपके अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पायेगा।  

Two Step Verification के इनेबल करने से आपको निम्नलिखित फायदे होते है :-

  • आप अपने अकाउंट की सिक्योरिटी को दो गुना बढ़ा सकते है। 
  • गैरकानूनी अकाउंट एक्सेस से बच सकते है। 
  • पैसे के लेन देन को सुरक्षित बना सकते है। 

2 Step Verification से बड़ा नुकशान भी हो सकता है। इसके बिना आप अपने अकाउंट को लॉगिन नहीं कर पाएंगे। 

धन्यबाद 

Read this also

Stock Rom aur Custom Rom kya hota hai, full detail in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.